• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राम मंदिर के लिए चंदे में मिले 15 हजार बैंक चेक बाउंस, ट्रस्ट ने बताई ये वजह

|

अयोध्या, अप्रैल 16: यूपी के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए चंदे के तौर पर इकट्ठा किए गए 15,000 से अधिक चेक बाउंस हो गए हैं। विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और अन्य संबद्ध संगठनों द्वारा एकत्र किए गए इन चेक का कुल अंकित मूल्य लगभग 22 करोड़ रुपये है। मंदिर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा बनाए गए न्यास श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र की एक ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया कि चेक खातों में कम रकम होने या फिर कुछ तकनीकी खामियों की वजह से बाउंस हुए।

more than 15,000 cheques worth Rs 22 crore received for Ram temple in Ayodhya bounce

न्यास के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के समाधान के लिए बैंक काम कर रहे हैं और वे लोगों से फिर से दान करने के लिए कह रहे हैं। ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष, स्वामी गोविंददेव गिरि ने कहा कि इन चेक में से लगभग 2000 चेक अयोध्या से संग्रहित किए गए थे। अन्य 13,000 चेक देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्र किए गए थे। स्वामी गोविंददेव गिरि ने कहा, हम बाउंस चेक वापस भेज रहे हैं और उन लोगों से नए सिरे से जारी करने की अपील कर रहे हैं।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 15 जनवरी से 17 फरवरी तक चंदा इकट्ठा करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया था। इसी अभियान के दौरान ये चेक संग्रहित किए गए थे। इस अभियान के दौरान करीब 5000 करोड़ की रकम जुटाई गई थी। हालांकि न्यास द्वारा अभी एकत्रित रकम के बारे में अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं। इस दौरान 9 लाख कार्यकर्ताओं ने 1,75,000 टोलियां बनाकर घर-घर जाकर 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया।

इनके द्वारा जमा रकम को 38,125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से बैंक में जमा किया गया। इनके बीच समन्वय के लिए 49 नियंत्रण केंद्र बनाए गए। जबकि दिल्ली स्थित मुख्य केंद्र पर दो चार्टर्ड अकाउंटेंट की निगरानी में 23 लोगों की टीम ने पूरे भारत से जमा राशि और डिपॉजिट राशि पर निगरानी रखी। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि हर महीने राम मंदिर के लिए 1 करोड़ रुपये का दान आ रहा है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अनुमान लगाते हुए दावा किया कि ट्रस्ट को दान की जाने वाली कुल रकम 3500 करोड़ के आसपास है।

मेडिकल जर्नल लैंसेट की स्टडी में दावा, हवा के जरिए तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरसमेडिकल जर्नल लैंसेट की स्टडी में दावा, हवा के जरिए तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

English summary
more than 15,000 cheques worth Rs 22 crore received for Ram temple in Ayodhya bounce
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X