• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Mainpuri Loksabha By Election: शिवपाल- अखिलेश के बीच 2024 तक चलेगा शह-मात का खेल ?

Google Oneindia News

Mainpuri Loksabha Election: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में हो रहे लोकसभा उपचुनाव में सपा के मुखिया अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के बीच रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलनी शुरू हो गई है। हालांकि यह चाचा-भतीजे के बीच बढ़ रही नजदीकी कितना असर दिखाएगी यह तो भविष्य के गर्भ में है लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो शिवपाल और अखिलेश के बीच रिश्तों को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं है कि यह ट्यूनिंग लोकसभा चुनाव तक रहेगी या उससे पहले ही खत्म हो जाएगा। सपा के सूत्रों की माने तो अखिलेश के कन्नौज का दांव खेलने के पीछे कई वजहें थीं। इसमें शिवपाल भी थे। वो कन्नौज से लड़कर दिल्ली जा सकते हैं और शिवपाल को यूपी में विधानसभा की जिम्मेदारी दे सकते हैं।

शिवपाल-अखिलेश के बीच अभी चलेगा शह-मात का खेल

शिवपाल-अखिलेश के बीच अभी चलेगा शह-मात का खेल

अखिलेश और शिवपाल के रिश्ते पहले से नरम हो रहे हैं लेकिन अखिलेश क्या शिवपाल को वो सम्माान देंगे जो चाचा चाहते हैं। अखिलेश यादव और शिवपाल के बीच यह नजदीकी केवल चुनाव तक रहेगी या 2024 तक जाएगी यह देखना दिलचस्प होगा। राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो शिवपाल यादव और अखिलेश के बीच अभी शह और मात का खेल जारी रहेगा। अखिलेश अपने चाचा को भावनात्मक रिश्तों की डोर में बांधकर अपने साथ जोड़े रखना चाहते हैं क्योंकि उनको भी पता है कि यदि वह पूरी तरह से छिटके तो सपा का बड़ा नुकसान कर सकते हैं।

2024 तक शिवपाल को इंगेज रखना चाहते हैं अखिलेश

2024 तक शिवपाल को इंगेज रखना चाहते हैं अखिलेश

सपा के एक सूत्र ने बताया कि अखिलेश यादव और शिवपाल के बीच 2024 तक ट्यूनिंग बनी रहेगी। यदि अखिलेश 2024 में कन्नौज से चुनाव लड़ते हैं तो वह यूपी में शिवपाल के लिए रास्ता तैयार कर सकते हैं। अंदरखाने यह भी चर्चा है कि शिवपाल को सपा में फिर वही सम्मान दिया जा सकता है और उन्हें सपा की बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। हालांकि इसको लेकर एक धड़ा अभी संशय में है। सपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी कहते हैं कि शिवपाल यादव को यूपी विधानसभा में सपा की कमान देने की बात अभी अफवाह जैसी लगती है। हमें नहीं लगता कि इस तरह का कोई कदम पार्टी चीफ उठाएंगे।

क्या कन्नौज से चुनाव लड़कर केंद्र में जाएंगे अखिलेश

क्या कन्नौज से चुनाव लड़कर केंद्र में जाएंगे अखिलेश

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पिछले दिनों यह ऐलान किया था कि 2024 का चुनाव वह कन्नौज से लड़ सकते हैं। इसके बाद सियासी गलियारों में तूफान खड़ा हो गया था कि क्या वह फिर केंद्र में जाएंगे। उनके इस बयान को लेकर सपा जहां उत्साहित दिख रही है वहीं बीजेपी को लगता है कि सपा का यह दांव चलने वाला नहीं है। उनका बयान भी केवल एक चुनावी स्टंट की तरह था वह मीडिया का ध्यान अपनी तरफ बनाए रखना चाहते हैं इसलिए इस तरह के बयान दे रहे हैं।

2024 चुनाव के बाद सपा की कमान शिवपाल को देंगे अखिलेश ?

2024 चुनाव के बाद सपा की कमान शिवपाल को देंगे अखिलेश ?

यूपी के राजनीतिक गलियारे में इस बात की चर्चाएं हैं कि जिस तरह से अखिलेश ने चाचा शिवपाल के पैर छुए और उनको सम्मान दिया उसके बाद वो उनको आने वाले समय में बड़ा कदम उठा सकते हैं। शिवपाल ने भी इशारों ही इशारों में इस बात के संकेत दिए हैं कि यदि इस बार अखिलेश कोई गलती करते हैं तो इसकी जिम्मेदारी उनकी बहु डिंपल यादव की होगी। शिवपाल ने कहा कि डिंपल ने ही फोन करके उन्हें प्रचार करने के लिए कहा है लेकिन उन्हें कह चुका हूं कि यदि अखिलेश फिर कुछ गलती करते हैं तो उनको आपको ही सही करना होगा। यानी सूत्रों की माने तो शिवपाल-अखिलेश के बीच आने वाले समय के लिए कोई बड़ी डील हो चुकी है।

बीजेपी का आरोप- कंफ्यूज हैं अखिलेश यादव

बीजेपी का आरोप- कंफ्यूज हैं अखिलेश यादव

बीजेपी के प्रवक्ता संजय चौधरी कहते हैं, " अखिलेश यादव का संदेश बिलकुल स्पष्ट नहीं है। वह कभी आजमगढ़ से इस्तीफा देकर करहल से विधानसभ का चुनाव लड़कर विधानसभा में आते हैं फिर कुछ समय बाद यह ऐलान करते हैं कि वह कन्नौज से चुनाव लड़ सकते हैं। यदि उन्हें केंद्र की राजनीति करनी है तो आजमगढ़ क्या बुरा था। आजमगढ़ से सपा के सांसद थे वो। यह उनका स्टैंड बिलकुल अनक्लियरर्ड है। इससे वह मीडिया में भ्रम पैदा करना चाहते हैं। यह एक इमोशनल स्टंट की तरह ही है।''

यह भी पढ़ें-Mainpuri Loksabha by Election : डिंपल के एक फोन कॉल से कैसे बदले शिवपाल, किया ये बड़ा खुलासायह भी पढ़ें-Mainpuri Loksabha by Election : डिंपल के एक फोन कॉल से कैसे बदले शिवपाल, किया ये बड़ा खुलासा

Comments
English summary
Mainpuri Loksabha Election: Will Akhilesh Yadav help uncle Shivpal in this way?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X