• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP Municipal Corporation Election में भी 'अटल-कल्याण- लालजी टंडन' को भुनाएगी BJP

Google Oneindia News

लखनऊ, 30 सितंबर: उत्तर प्रदेश में नगर निगम के चुनाव नवंबर में होने वाले हैं। उससे पहले ही अब वोट बैंक की सियासत का दौर शुरू हो गया है। चुनाव में किस तरह लोगों को पार्टी से जोड़ा जाए इसके लिए सभी दलों की तरफ से प्रयासों का दौर शुरू हो गया है। इसी कड़ी में बीजेपी (Bhartiya Janta Party) ने लखनऊ नगर निगम चुनाव को लेकर एक बड़ा दांव खेला है। लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनावों से पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee), लखनऊ के सांसद रहे लालजी टंडल (Lalji Tandon) और यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के नाम पर लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) के तीन वार्डों का नाम रखने का एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है।

नगर निगम चुनाव

यह घटनाक्रम एलएमसी की कार्यकारी समिति द्वारा यहां कुछ पुराने शहर के चौराहों और पार्कों का नाम दक्षिणपंथी विचारकों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने के कुछ दिनों बाद आया है। दरअसल ताजा प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद अंसल एपीआई वार्ड का नाम अटल बिहारी वाजपेयी वार्ड, हैदरगंज वार्ड का नाम दिवंगत भाजपा नेता कल्याण सिंह के नाम पर, जबकि बालागंज वार्ड का नाम बदलकर लालजी टंडन वार्ड किया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में, एलएमसी कार्यकारी समिति ने कुछ पुराने शहर के क्रॉसिंग और पार्कों का नाम बदल दिया था। लखनऊ नगर निगम की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि,

, ''भारत रत्न के योगदान के बारे में सभी जानते हैं दिवंगत पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और पूर्व यू.पी. मंत्री लालजी टंडन उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इन वार्डों के नाम बदलने में किसी भी तरह की राजनीति देखने वाले गलत हैं।''

विश्व हिंदू परिषद के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल के नाम पर बर्लिंगटन क्रॉसिंग का नाम बदलने पर विपक्षी दलों के नेता पहले ही चिंता व्यक्त कर चुके हैं। उन्होंने सर्वोदय नगर गेट का नाम बदलकर स्वतंत्रवीर विनायक दामोदर सावरकर द्वार किए जाने पर भी नाखुशी जाहिर की थी। भाजपा के दबदबे वाली एलएमसी कार्यकारिणी ने निराला नगर में तिकोनिया पार्क का नाम भी भाजपा विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रख दिया है।

मोहन भोग क्रॉसिंग से कोठारी बंधु पार्क तक की सड़क का नाम हाल ही में कल्याणेश्वर हनुमान मंदिर मार्ग रखा गया, जबकि सरोजिनीनगर में आजाद नगर कॉलोनी पार्क का नाम स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे के नाम पर रखा गया। संजय गांधी पुरम क्रॉसिंग का नाम बदलकर चंद्रशेखर आजाद क्रॉसिंग कर दिया गया, जबकि विराम खंड राम भवन क्रॉसिंग का नाम दिवंगत मेजर कमल कालिया के नाम पर रखा गया।

लखनऊ नगर निगम हाउस में विपक्ष के नेता सैय्यद यावर हुसैन रेशु ने कहा कि,

"मुझे बताइए, क्या राजाजीपुरम में मिनी स्टेडियम का नाम पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव के नाम पर रखा जाना राजनीति नहीं है?. क्या मदारी खेड़ा के बगल में ग्रीन बेल्ट का नामकरण दिवंगत सतीश भाटिया के नाम पर किया जा रहा है, पूर्व विधायक जो मेयर संयुक्ता भाटिया के पति थे, क्या राजनीति नहीं है?

एक विपक्षी दल के एक अन्य पार्षद ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि मुंशी पुलिया क्रॉसिंग का नाम बदलकर खालसा चौक करने और एलडीए कॉलोनी पार्क का नाम गुरु नानक पार्क करने के पीछे क्या मंशा है। एमएमडी/253 एलडीए कॉलोनी के सामने स्थित पार्क का नाम बदलकर दशमेश पार्क कर दिया गया, जबकि आशियाना कॉलोनी का नाम बदलकर सरदार उधम सिंह पार्क कर दिया गया। आवास सेवा सदन पुराना किला के सामने एक और पार्क का नाम पूर्व विधायक दिवंगत प्रबंधक सिंह स्मृति पार्क के नाम पर रखा गया था।

यह भी पढ़ें-योगी सरकार ने खींचा UP Global Investor Summit 2023 का खाका, जानिए क्या है पूरी तैयारीयह भी पढ़ें-योगी सरकार ने खींचा UP Global Investor Summit 2023 का खाका, जानिए क्या है पूरी तैयारी

Comments
English summary
Lucknow Municipal Corporation will keep the names of the wards in the name of 'Atal-Kalyan-Lalji Tandon'
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X