• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद के कुलपति बने प्रोफेसर के एन सिंह

|

इलाहाबाद। इलाहाबाद स्थित राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का नया प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह को बनाया गया है। उनके नाम की घोषणा के बाद अब प्रोफेसर सिंह के स्वागत की तैयारी की जा रही है। प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के प्रोफेसर है और अब उन्हें राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का कुलपति बना दिया गया है।

प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह का परिचय

प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह का परिचय

प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह मूल रूप से बलिया जिले के रहने वाले हैं। यहां एक छोटे से गांव बर्रेबोझ में इनका जन्म हुआ था। सन 1987 में प्रोफेसर सिंह को गोरखपुर यूनिवर्सिटी में बतौर प्रवक्ता नौकरी मिल गई थी। मौजूदा समय में वह गोरखपुर विश्वविद्यालय में ही भूगोल विभाग के प्रोफेसर व विभागाध्यक्ष है और सन 2006 से लगातार शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दे रहे हैं। प्रोफेसर सिंह ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी में कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभाई हैं।

दर्ज हैं कई उपलब्धियां

दर्ज हैं कई उपलब्धियां

प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह के नाम शिक्षा के क्षेत्र में कई उपलब्धियां दर्ज है, जिसमें सबसे ज्यादा उनके 60 रिसर्च पेपर प्रकाशित हुए हैं। प्रोफेसर सिंह ने अब तक 14 पुस्तकें लिखी हैं जो काफी पॉपुलर हुई है। वर्तमान में प्रोफेसर सिंह पंडित दीनदयाल शोध पीठ के निदेशक व सम विकास पत्रिका के संपादक की भूमिका निभा रहे थे। प्रोफेसर सिंह को 2014 में उत्कृष्ट शिक्षक के लिए पुणे की डेक्कन एसोसिएशन ऑफ जियोग्राफी द्वारा सम्मानित भी किया गया है।

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय

इलाहाबाद स्थित राजर्षि टंडन मुक्त मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है और मुख्यालय बन जाने के बाद यहां शैक्षणिक गतिविधियां भी पूरी तरह से संचालित हो रही हैं। नए-नए कोर्स और योगा जैसे डिप्लोमा भी यूनिवर्सिटी करा रही है। यहां अब नए कुलपति के रूप में नियुक्त हुए प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने बताया कि शिक्षा सहज होनी चाहिए और कोई भी इससे वंचित नहीं होना चाहिए। राजर्षि टंडन मुक्त विद्यालय मुक्त विश्वविद्यालय का यह प्रयास होगा कि हर वर्ग को सहज शिक्षा मिल सके।

ये बी पढ़ें- जातीय हिंसा में वांछित विनय रत्न को गिरफ्तार करने की हिम्मत नहीं जुटा पाई पुलिस, सामने खड़ा देता रहा 'धमकी'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
kn singh became the vice chancellor of rajshri tondon open university
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X