#HumBhiHuman: रेडियो शो पर आए समलैंगिक, शेयर की आपबीती

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। जून माह को बीते अभी सिर्फ 3 दिन हुए हैं। जून का महीना पूरे दुनिया भर में LGBT (Lesbian, Gay, Bisexual, Transgender) माह के रूप में मनाया जाता है। इस माह को नजर में रखते हुए रेड एफएम लखनऊ ने #humbhihuman नाम से एक मुहिम शुरू की। इस मुहिम का खास मकसद यह था कि इस LGBT समुदाय से जुड़े लोगों के प्रति लोगों की सोच बदली जा सके। यह बताया जा सके कि वो भी हमारी तरह ही एक आम इंसान हैं।

रेडियो पर खुलकर बोले समलैंगिक

रेडियो पर खुलकर बोले समलैंगिक

रेड एफएम के मॉर्निंग नंबर 1 शो पर आरजे टुच्‍चा तुषार ने शहर के कुछ समलैंगिकों को बुलाया। उन्‍होंने उनसे उनकी जिंदगी और व्‍यक्तित्‍व के बारे में खुलकर बात की जिसे पूरे लखनऊ ने सुना। तुषार ने यह मैसेज देने की कोशिश की कि भले ही समाज उन लोगों को अलग नजर से देखता हो लेकिन वो भी समाज के बाकी लोगों की तरह हैं।

मेघा हैं प्राउड लेस्‍बियन

मेघा हैं प्राउड लेस्‍बियन

रेडियो शो पर सबसे पहले रूबरू हुईं लखनऊ की ही मेघा जो की एक प्राउड लेस्बियन हैं। मेघा खुद को किस्‍मत वाली मानती हैं क्‍योंकि उन्‍हें उनके परिवारवालों ने समझा और पूरा सहयोग दिया। मेघा बीकॉम कर चुकी हैं। उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें शुरु से ही खुद को लड़कों की तरह महसूस किया। मेघा को लड़कों की तरह पहनना और रहना पसंद हैं। वो कहती हैं कि वो जो भी हैं उन्‍हें उसपर गर्व है।

जतिन को करती थीं महिलाओं कि चीजें आकर्षित

जतिन को करती थीं महिलाओं कि चीजें आकर्षित

मेघा के बाद बिजली विभाग से जुड़े एक सरकारी कर्मचारी जतिन ने अपनी कहानी बताई। जतिन ने कहा कि वो हैं तो एक पुरुष लेकिन बचपन से ही उन्हें महिलाओ कि चीजे आकर्षित करती थी और बीस साल कि उम्र तक वो अपनी असली पहचान को छुपा के जीते रहे।

जीने के लिए अबीर ने छोड़ा घर

जीने के लिए अबीर ने छोड़ा घर

फिर आरजे टुच्‍चा तुषार ने देवरिया के रहने वाले अबीर से बात की। अबीर ने अपनी कहानी सुनाई जो बेहद मार्मिक है। अबीर ने बताया कि वो देवरिया से लखनऊ अपने घर परिवार को छोड़ कर इसलिए आ गया क्योंकि उन्‍हें जीना था और उसके परिवार वालों को ये बात हरगिज़ बर्दाश्त नहीं थी कि उनका बेटा लड़को को पसंद करे। इस बात पर घरवालों ने पहले तो उन्‍हें मारा और फिर जबरदस्ती शादी करवाने की कोशिश की जिसके बाद अबीर ने घर छोड़ना ही मुनासिब समझा।

घर में रहते हुए करा लिया सेक्‍स चेंज और पता भी नहीं चला

घर में रहते हुए करा लिया सेक्‍स चेंज और पता भी नहीं चला

उसके बाद सबके सामने आयीं जेनिफर जिन्होंने सुनाई उस जेरी की कहानी जिसने घरवालों से छुपकर अपने सेक्स चेंज के प्रोसेस को शुरू भी कर दिया था। मगर जब घरवालों को इस बारे में पता चला तो घर में उसकी बहन को छोड़ कर सब उसके खिलाफ हो गए थे।

 

मुहिम को मिला लोगों का समर्थन, देखें VIDEO

एक हफ्ते की इस मुहीम में लखनऊ की जनता ने भी आरजे टुच्चा तुषार का साथ दिया और उन लोगो का भी समर्थन किया जिन्होंने हिम्मत दिखाई और सबके सामने आये। अली नाम के एक लिस्नर ने इन कहानियों को सुन कर हिम्मत जुटाई और अपने समलैंगिक होने की बात पूरे लखनऊ के आगे क़बूल की। इन सब लोगो की कहानियां और #humbhihuman पर बनाया गया एक वीडियो आरजे टुच्चा तुषार ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। आप भी देखें वो वीडियो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Homosexuals share their experience on Red FM morning number 1 show with RJ Tuchcha Tushar.
Please Wait while comments are loading...