• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दो भागों में बंटे सिर को काटकर बनाया एक, डॉक्टर ने बनाया रिकार्ड

|

इलाहाबाद। इलाहाबाद में एक और चिकित्सकीय चमत्कार का कारनामा हुआ है। दो भाग में बंटे एक छ: माह के बच्चे के सिर को ऑपरेशन कर एक कर दिया गया है। इस बार भी यह कारनामा इलाहाबाद के वर्ल्ड रिकॉर्डधारी न्यूरो सर्जन डा. प्रकाश खेतान ने किया है। 2011 में आठ घंटे के लंबे ऑपरेशन से एक मरीज के सिर से 296 सिस्ट निकालकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके डा. खेतान ने यह नई उपलब्धि हासिल की है।

दो भागों में बंटे सिर को काटकर बनाया एक, डॉक्टर ने बनाया रिकार्ड

पहली बार हिंदुस्तान में हुआ ऐसा ऑपरेशन

डा. खेतान ने बताया कि इस तरह के सफल ऑपरेशन पहली बार हिंदुस्तान में हुआ है। दुनिया में आज तक सिर्फ ऐसे तीन ही मामले आये हैं। डॉ. प्रकाश खेतान ने अपने इस ऑपरेशन को विश्व रिकॉर्ड के तौर पर स्वीकृत करने के लिये ऑपरेशन डिटेल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिये भेजा जा रहा है।

दो भागों में बंटे सिर को काटकर बनाया एक, डॉक्टर ने बनाया रिकार्ड

क्या है बीमारी

मेनिनजोइनकिकैलोसिल, यह एक बीमारी का नाम है। इस बीमारी से ग्रसित मरीज में इंसान का सिर दो भागों में बंट जाता है। धीरे धीरे सिर का वजन शारीरिक क्षमता में कही ज्यादा हो जाता है और मानसिक विकास नहीं हो पाता। इसमे मरीज की मौत तक हो जाती है।

4 घंटे चला ऑपरेशन

जब पहली बार दो भाग में बंटे सिर का यह केस डाक्टर खेतान के पास यह केस पहुंचा । तो सिर का सिटी स्कैन कराया गया। रिपोर्ट में पता चला कि बच्चे के सिर के ऊपरी हिस्से की हड्डी ही नहीं बनी है। जन्मजात विकृति अब दिमाग की नसों पर दबाव डाल रही थी। इसका इलाज ऑपरेशन ही था। लेकिन ऑपरेशन में बच्चे की जान बचाना सबसे कठिन काम था। फिलहाल ऑपरेशन शुरू हुआ और में ब्रेन को सेप्रेड किया जाता रहा। 4 घंटे के जब ऑपरेशन रूम से डाक्टर बाहर निकले तो मुस्कुराहट ने हर तरफ खुशी बिखेर दी। ऑपरेशन सफल रहा और दो सिर को एक सिर में बदल दिया गया। अब तीन महीने बाद फिर ऑपरेशन होगा और सिर को नॉर्मल सेप दिया जायेगा। बच्चे का ओपरेशन डॉ प्रकाश खेतान के साथ डॉ. सुषमा खेतान, डॉ. योगेन्द्र बघेल, डॉ. सुनील कन्नौजिया, डॉ. अरुण कुमार, डॉ. गोविन्द प्रसाद, डॉ. आरडी सोनकर व डॉ. ज्योत्सना अग्रवाल शामिल रहीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
head of a child, divided into two parts fixed by allahabad doctor
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X