• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

BJP के संकल्प पत्र को पूरा करने के लिए 54 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार, मिशन 2024 से क्या है कनेक्शन

|
Google Oneindia News

लखनऊ: उत्तर प्रदेश्श में विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद योगी सरकार ने दूसरे कार्यकाल में अपना पहला बजट पेश किया। इस बजट की सबसे खास बात यह है कि बीजेपी की सरकार ने 2024 में होने वाले आम चुनाव को केंद्र में रखकर तैयारी अभी से शुरू कर दी है। बजट का आकार 6 करोड़ से भी उपर का है लेकिन इसमें बीजेपी के उन चुनावी वादों पर फोकस करने का प्रयास किया गया है जो चुनाव के दौरान किए गए थे।सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस बात को मानने में कोई गुरेज नहीं किया कि सरकार ने जनता से जो वादे किए थे उसको पूरा करने की दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है।

होली और दीपावली पर मिलेंगे दो फ्री सिलेंडर

होली और दीपावली पर मिलेंगे दो फ्री सिलेंडर

बीजेपी के इस बजट में 97 संकल्पों को बजट में शामिल किया गया । प्रदेश सरकार इन वादों को पूरा करने के लिए तेज से कार्य कर रही है। वर्ष 2022 23 के बजट में राज्य सरकार ने संकल्प पत्र की 97 घोषणाओं को इसमें शामिल किया है। इनके लिए 54883 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि प्रस्तावित की गई है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीजेपी के लिए 2024 का आम चुनाव कितना मायने रखता है। सरकार ने घोषणा की है कि होली और दीवाली पर दो एलपीजी सिलेंडर फ्री में प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए 3301 करोड रुपए की धनराशि का प्रावधान बजट में किया गया है।

अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 201 करोड़ रुपए

अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 201 करोड़ रुपए

देश में 2024 में होने वाले आम चुनाव में अयोध्या की क्या अहमियत है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सरकार ने अयोध्या को भी केंद्र में रखा है। एक तरफ जहां अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण चल रहा है वहीं दूसरी ओर योगी सरकार की तरफ से वहां 20 हजार करोड़ की परियोजनाएं चलायी जा रही हैं। अब सरकार ने इस बजट में भी अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 201 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके साथ ही संत समाज को खुश करने के लिए भी योगी सरकार ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। सरकार ने अपने बजट में इस बात का प्रस्ताव दिया है कि पुजारियों, संतों एवं पुरोहितों के समग्र विकास के लिए एक बोर्ड का गठन किया जाएगा।

युवाओं और किसानों पर भी लगाया दांव

युवाओं और किसानों पर भी लगाया दांव

उत्तर प्रदेश में हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में युवाओं और किसानों ने काफ योगदान दिया था। अगले आम चुनाव से पहले इन दोनों समुदायों को खुश करने के लिए योग सरकार ने संकल्प पत्र में किए गए वादे को पूरा करते हुए पांच वर्षों के भीतर विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहहत स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण के लिए 1500 करोड़ रुपए धनराशि दिए जाने का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही युवाओं के लिए सरकार ने अभ्युदय योजना के तहत हर जिले में फ्री कोचिंग के लिए भी 30 करोड़ का प्रावधान किया है। पिछले बजट में इसके लिए 20 करोड़ रुपये दिए गए थे। युवाओं के अलावा किसानों को खुश करने के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं धान की खरीद को मजबूत करने के लिए 17500 करोड़ रुपए का भारी भरकम बजट दिया गया है।

महिलाओं को साधने के लिए भी कई घोषणाएं

महिलाओं को साधने के लिए भी कई घोषणाएं

पीएम मोदी दरअसल चुनाव के दौरान हमेशा कहते रहे हैं कि महिलाएं एक तरह से साइलेंट वोटर के तौर पर काम करती हैं। इसी साइलेंट वोटर को साधने के लिए बीजेपी की सरकार ने अब कई योजनाओं को अमली जामा पहनाने की कवायद शुरू की है। इसके तहत मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए पिछले वर्ष से दोगुनी धनराशि यानी 600 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। पिछले बार यह आंकडा 300 करोड़ रुपए के करीब था। इसके साथ ही निराश्रित महिला पेंशन के लिए भी दो गुनी धनराशि दी गई है। पिछले बजट में जहां इस योजना के लिए 1812 करोड़ की व्यवस्था की गई थी वहीं इस बार के बजट में 4032 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

प्रयागराज कुंभ और कल्याण सिंह को भुनाने का प्रयास

प्रयागराज कुंभ और कल्याण सिंह को भुनाने का प्रयास

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज में होने वाले कुंभ से करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी होती है। इसी आस्था को भुनाने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। योगी सरकार ने अपने इस बजट में 2025 में होने वाले महाकुंभ के लिए 500 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। सीएम योगी ने भी प्रयागराज का जिक्र करते हुए कहा कि प्रयागराज की ख्याति को देश ही नहीं दुनियाभर में पहुंचाने के लिए सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है। इसके साथ ही बीजेपी ने अपने पूर्व दिग्गज नेता और राम मंदिर आंदोलन के नायक कहे जाने वाले दिवंगत नेता कल्याण सिंह के नाम से कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना शुरू करने जा रही है। इसके अंतर्गत सभी गावों के समग्र विकास के लिए स्ट्रीट लाइट की स्थापना के लिए 22 करोड़ पचास लाख के बजट का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें-UP Budget 2022-23: अखिलेश बोले - बजट नहीं, बंटवारा है, मायावती ने बताया घिसा पिटायह भी पढ़ें-UP Budget 2022-23: अखिलेश बोले - बजट नहीं, बंटवारा है, मायावती ने बताया घिसा पिटा

Comments
English summary
Government will spend 54883 crores to fulfill BJP's resolution letter
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X