• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिवाली पर लखनऊ-बुलंदशहर समेत इन 14 शहरों में पटाखे जलाने पर लगी रोक, जारी हुए दिशा-निर्देश

|
Google Oneindia News

लखनऊ। प्रदेश में बढ़ते वायू प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) ने बड़ा फैसला लिया है। एनजीटी ने दिवाली पर पटाखे चलाने पर राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 14 शहरों में रोक लगा दी है। इस संबंध में लखनऊ पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। तो वहीं, पटाखों की बिक्री न हो सके इसके लिए जिला प्रशासन ने दुकानें लगाने की अनुमति भी नहीं दी। पुलिस आयुक्त ने सभी थाना प्रभारियों को कानून का उल्लंघन होने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

    UP में Diwali पर Lucknow-Bulandshahr समेत इन 13 शहरों में पटाखे जलाने पर लगी रोक | वनइंडिया हिंदी

    firecrackers banned in these 14 cities of up

    प्रशासन के इस निर्णय से पटाखा कारोबारियों हड़कंप मचा है। इस निर्णय से उन्हें करोड़ों का नुकसान होगा। हालांकि, एनजीटी ने प्रदेश के जिन 14 शहरों की हवा को खराब बताया है, उसमें मुजफ्फरनगर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, बुलंदशहर और प्रयागराज शामिल हैं। एनजीटी ने एनसीआर में पटाखे छोड़ने और पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

    दुकानें बंद कराने का निर्देश जारी
    लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने राजधानी लखनऊ शहर के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि शहर में पटाखे की सभी दुकानें बंद कराई जाएं। जो लोग नहीं मानते हैं, उनके पटाखों को जब्त किया जाए। दरअसल, नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (NGT) और मुख्य सचिव के आदेश के बाद पुलिस कमिश्नर ने ये निर्देश जारी किए हैं।

    ये भी पढ़ें:- बुलंदशहर सदर सीट से भाजपा प्रत्याशी उषा सिरोही 18 हजार मतों से आगे, BSP दूसरे नंबर परये भी पढ़ें:- बुलंदशहर सदर सीट से भाजपा प्रत्याशी उषा सिरोही 18 हजार मतों से आगे, BSP दूसरे नंबर पर

    English summary
    firecrackers banned in these 14 cities of up
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X