• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: दीपोत्सव कार्यक्रम में दिखेगा आपको देसी और विदेशी मेहमानों का संगम, इन देशों के लोग होंगे इसके साक्षी

|

आयोध्या। यूपी में पिछली बार योगी सरकार ने दीपावली के अवसर पर आयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया था। पिछली बार की तरह इस बार भी योगी सरकार दीपोत्सव मनाने की तैयारियों में लगी हुई है। हालांकि इस बार दीपोत्सव पिछली बार से थोड़ा अलग और खास होने वाला है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि योगी सरकार दीपोत्सव के लिए इस बार विदेशी मेहमानों को आमंत्रित करने वाली है। बता दें कि दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग सूक 4 से 7 नवंबर तक भारत की यात्रा पर हैं। 6 नवंबर को आयोजित होने वाले दीपोत्सव में ये ही मुख्य अतिथि होंगी। वहीं दूसरी ओर रूसी कलाकार दीपोत्सव में परफॉर्म करेंगे। देसी कार्यक्रम में विदेशी मेहमान कलाकार इस कार्यक्रम को और अनूठा बनाएंगे।

दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी होंगी मेहमान

दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी होंगी मेहमान

इस बार के दीपोत्सव में कोरिया की प्रथम महिला नागरिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और कई राज्यों के राज्यपाल इसमे शामिल होंगे। दीपोत्सव के दौरान दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी एक स्मारक का शिलान्यास करेंगी। इन सब तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव डॉ.अनूप पांडे और डीजीपी के साथ कई कोरियाई दल आयोध्या पहुंचे। यहां राम की पैड़ी के साथ ही प्रमुख जगहों पर काम का जायजा लिया गया। साथ ही आयोध्या के राम कथा संग्रहालय के पदाधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। इस दीपोत्सव की तैयारी बैठक में यूपी के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडे के साथ यूपी डीजीपी ओपी सिंह और अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के साथ कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

ये है दीपोत्सव कार्यक्रम का शिड्यूल

ये है दीपोत्सव कार्यक्रम का शिड्यूल

1- दीपोत्सव शोभायात्रा दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक साकेत महाविद्यालय से निकलेगी व इसी के साथ भगवान राम के जीवनवृत झांकियां भी निकलेंगी।

2- 3.15 बजे से 4 बजे तक दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी व इस प्रोग्राम की मेहमान स्मारक विस्तारीकरण का शिलान्यास करेंगी।

3- शाम 4 से 4.30 बजे भगवान राम व सीता पुष्पक विमान से रामकथा पार्क में प्रकट होंगे। इस दौरान मुख्य अतिथि इनका राज्याभिषेक व स्वागत करेंगे।

4- शाम 4.45 बजे से 5.45 बजे तक रामकथा पार्क में फर्स्ट लेडी व योगी आदित्यनाथ व अन्य अधिकारियों का भाषण होगा।

5- शाम 6.15 बजे से 6.45 तक सभी मुख्य अतिथि मां सरयू की आरती में शामिल होंगे और फिर इसके बाद 6.45 से 7.30 तक दीपोत्सव कार्यक्रम होगा।

6- इस दौरान सीएम योगी व उनके साथ सभी राम की पैड़ी पर दीप जलाएंगे और विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस प्रयास में तीन लाख दिए जलाए जाएंगे। इसी दौरान लेजर शो के साथ देर रात आतिशबाजी भी होगी।

आयोध्या जकड़ी होगी सुरक्षा कवच में

आयोध्या जकड़ी होगी सुरक्षा कवच में

मुख्य सचिव अनूप पांडे ने कहा कि आयोध्या में आयोजित यह कार्यक्रम विश्वस्तर का होगा। इस कार्यक्रम के तहत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरी आयोध्या इस दौरान सुरक्षा कवच में जकड़ी होगी। उन्होंने कहा कि उसी कार्यक्रम के दिन ही लखनऊ में क्रिकेट मैच का आयोजन है इसलिए पुलिस के लिए यह बड़ी चुनौती होगी।

ये भी पढे़ं:- यूपी में दो शिक्षक भर्ती रदद् होने से हड़कंप, डबल बेंच में अपील करेगी योगी सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
deepotsav programme guest from another country they are prrof fot his event in ayodhya
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X