• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना से हाहाकार, UP में अब 1 मरीज मिलने पर सील होंगे 20 मकान, सख्त नियम लागू

|

लखनऊ। देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों ने इस साल रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस बीच महामारी से निपटने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार अब एक्शन के मूड में आ गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 मामलों को गंभीरता से लेते हुए रविवार को कई सख्त फैसले लिए। अब प्रदेश में कोई कोरोना पॉजिटि पाया जाता है तो उसके आस-पास के 20 घरों को सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया जाएगा।

Coronavirus Now 20 houses will be sealed in Uttar Pradesh on receipt of 1 patient strict rules apply

गौरलतब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की लहर तेज हो गई है, प्रदेश में रविवार को मिली बीते 24 घंटे की टेस्ट रिपोर्ट में 4164 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें भी सर्वाधिक 1129 लखनऊ में हैं। इस दौरान 31 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने अब कड़े नियमों का ऐलान किया है। रविवार को योगी सरकार ने आदेश दिया कि प्रत्येक कोविड पॉजिटिव मामले को केंद्र मानते हुए 25 मीटर रेडियस के क्षेत्र को और एक से अधिक मामले के लिए 50 मीटर के रेडियस के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जाए।

14 दिनों बाद ही मिलेगी छूट
इसके अलावा बहुमंजिला अपार्टमेंट के लिए नियम कुछ अलग होंगे। एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। एक से अधिक मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्‍लॉक सील होगा। 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन समाप्त होगा। इस संबंध में मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने आदेश जारी कर सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक और पुलिस आयुक्त को इस बारे में पत्र लिखकर सूचना दे दी है।

गाजियाबाद में नए निर्देश जारी
वहीं गाजियाबाद जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि व्यापारिक प्रतिष्ठान, मॉल, सिनेमाघर, होटल, रेस्टोरेंट आदि में क्षमता के अनुसार ही लोगों का प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराया जाए। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब तक प्रदेश में 3,54,13,966 सैंपल की जांच की गई है। कल 78, 959 सैंपल RT-PCR जांच के लिए भेजे गए।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, चार महीनों में पहली बार 24 घंटे में 4000 से अधिक संक्रमित, 21 लोगों की मौ

English summary
Coronavirus Now 20 houses will be sealed in Uttar Pradesh on receipt of 1 patient strict rules apply
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X