• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंचायत चुनाव: यूपी में फैलते कोरोना के बीच गाइडलाइन जारी, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने की सीएम योगी से मुलाकात

|
Google Oneindia News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। पंचायती राज विभाग हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक सीटों के आरक्षण की प्रक्रिया कर रही है, इस बारे में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी। साथ ही स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री से बात की। प्रदेश में फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य निर्वाचक आयोग ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

Coronavirus Guidelines for panchayat election in Uttar Pradesh

तय कार्यक्रम के मुताबिक, 27 मार्च तक राज्य निर्वाचन आयोग को आरक्षण के हिसाब से सीटों की सूची सौंपी जाएगी। इसके बाद 24 अप्रैल से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव को संपन्न कराना है। बताया जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इतने कम समय में चुनाव कराने की परेशानी के बारे में कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से चुनाव कराने के समय को बढ़ाने का भी अनुरोध किया है। फिलहाल प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत के लिए आरक्षण की सूची जारी हुई है और इस पर आपत्तियों के निस्तारण की प्रक्रिया 27 मार्च तक पूरी की जानी है। इसके बाद प्रदेश सरकार अधिसूचना जारी करेगी और राज्य निर्वाचन आयोग से चुनाव कराने की सिफारिश करेगी। आरक्षण सूची पर आपत्तियां दर्ज कराने लोग विकास भवन और खंड विकास कार्यालय पहुंच रहे हैं। 23 मार्च आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि है।

पंचायत चुनाव के लिए गाइडलाइन

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी कर्मचारियों के लिए फेस मास्क के उपयोग को अनिवार्य किया है। कर्मचारियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना होगा। पंचायत चुनाव के मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। कोरोना वायरस से जुड़े प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होगी। थूकना या मादक पदार्थों का सेवन दंडनीय होगा। मतदान केंद्रो पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के नियमों का पालन करना होगा। जिला स्तर पर नोडल स्वास्थ्य अधिकारी बनाए जाएंगे।

कोरोना वायरस: कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच अब होगा 6-8 हफ्ते का अंतरकोरोना वायरस: कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच अब होगा 6-8 हफ्ते का अंतर

English summary
Coronavirus Guidelines for panchayat election in Uttar Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X