India
  • search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

"स्वरोजगार संगम मेले" में लाभार्थियों से सीधा संवाद करेंगे CM योगी, जानिए लाखों उद्यमियों को कैसे होगा फायदा

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 29 जून: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब यूपी के युवाओं का भविष्य निखारने की कवायद शुरू कर दी है। इसी कोशिश के तहत यूपी सरकार ने लाखों युवा उद्यमियों को फायदा पहुंचाने के लिए 30 जून को लोन मेले का आयोजन करने जा रही है। इसके तहत गुरुवाार को लखनऊ के लोकभवन में ऋण मेले का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन को लेकर सरकार की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस विभाग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक स्वरोजगार संगम के नाम से आयोजित होने जा रहे इस मेले में ऑन लाइन ऋण वितरण भी किया जाएगा और सीएम योगी सीधे लाभार्थियों से संवाद स्थापित करेंगे।

योगी आदित्यनाथ

कार्यक्रम के दौरान ही कुछ उद्यमियों को दिया जाएगा ऑनलाइन ऋण

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे इस ऋण मेले में मिशन रोजगार, आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना और वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट समेत अन्य योजनाओं के अंतर्गत बैंकों के द्वारा ऋण वितरण किया जाएगा। इसके तहत सभी जिलों की जिलास्तर की विभिन्न स्वरोजगार परक योजनाओं के अंतर्गत लोन दिया जाना है।

जनता से सीधा संवाद करेंगे सीएम योगी

उन्होंने बताया कि स्वरोजगार संगम मेले में स्थानीय स्तर पर यानी जिला स्तरीय कार्यक्रमों में स्थानीय प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा और उनके हाथों से ही लोगों को लोन प्रदान कराया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर स्थानय अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई है कि वो संबंधित विभाग से समन्वय करके इस कार्यक्रम को सम्पन्न कराएंगे। इस कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लाभार्थियों से सीधे संवाद किया जाएगा।

लोन

पिछले पांच वर्षों में 96 लाख उद्यमियों को दिया जा चुका है लोन

इससे पहले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्री राकेश सचान ने बताया कि 30 जून को राज्य भर में एक बड़ा ऋण मेला आयोजित किया जाएगा। एक लाख हस्तशिल्पियों, कारीगरों और छोटे उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। पिछले पांच वर्षों के दौरान राज्य में 96 लाख उद्यमियों को ₹2.5 लाख करोड़ का ऋण दिया गया था।

सरकार जल्द लाएगी नई नई MSME नीति

सचान के मुताबिक, राज्य सरकार जल्द ही एक नई MSME नीति पेश करेगी। प्रस्तावित नीति से राज्य में नए उद्योग स्थापित करने में मदद मिलेगी और कारोबार करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार छोटे उद्यमियों और निवेशकों की सुविधा और प्रोत्साहन के लिए कई कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इसमें राज्य में निवेश करने वाले उद्यमियों को 72 घंटे के भीतर जारी किया जा रहा अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) शामिल है।

यह भी पढ़ें-2019 में हारी हुई सीटों पर आजमगढ़-रामपुर मॉडल अपनाएगी BJP, जानिए इस बैठक में क्या निकला खासयह भी पढ़ें-2019 में हारी हुई सीटों पर आजमगढ़-रामपुर मॉडल अपनाएगी BJP, जानिए इस बैठक में क्या निकला खास

Comments
English summary
CM Yogi will communicate directly with the beneficiaries in Swarozgar Sangam Mela
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X