India
  • search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की कवायद में जुटे हैं CM योगी , जानिए कैसे

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 4 जुलाई: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार सत्ता में रहने के 100 दिन पूरे कर लिए हैं। यूपी सरकार हालांकि राज्य के लिए $ 1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था होने के मील के पत्थर को पार करने का रास्ता निकालने में व्यस्त हैं। जबकि वर्तमान में, राज्य की अर्थव्यवस्था $0.254 ट्रिलियन की है, जिसमें कृषि की हिस्सेदारी 20-22 प्रतिशत, उद्योग की 18-20 प्रतिशत और सेवा क्षेत्र की 45-50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अधिकारियों की माने तो यूपी को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में अभी सरकार को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

योगी सरकार ने रखा है $1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

योगी सरकार ने रखा है $1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य

यूपी को $1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में ले जाना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों के अनुसार, अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र पर समान ध्यान दिया जाना चाहिए। एक अर्थशास्त्री ने बताया कि 1 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए, राज्य को 30 प्रतिशत से अधिक की वार्षिक विकास दर की आवश्यकता है, जो कि आर्थिक मंदी की स्थिति में हासिल करने के लिए एक कठिन कार्य है। हालांकि सरकार द्वारा उठाए गए सुधारों और नीतिगत पहलों के दम पर राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आश्वस्त है।

एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी को साकार करने का सपना

एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी को साकार करने का सपना

अतिरिक्त मुख्य सचिव, इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अरविंद कुमार के मुताबिक पिछले 100 दिनों में, बहुत कुछ किया गया है। 1 ट्रिलियन डॉलर के सपने को साकार करने की राह पर आगे बढ़ने के लिए, 80,224 करोड़ रुपये की 1406 परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। यह राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश होगा। अरविंद कुमार हालांकि पिछले 100 दिनों में काम की प्रगति के बारे में बात करते हुए, बताते हैं: "हम बुनियादी ढांचे के विकास पर बहुत बड़े काम कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे हैं, जो पूरा हो गया है और पीएम द्वारा उद्घाटन किया जा रहा है जुलाई का दूसरा सप्ताह और जो चित्रकूट, बांदा, महोबा, जालौन आदि को जोड़ता है। गंगा एक्सप्रेस-वे का काम भी तेजी से चल रहा है।

पूर्वांचल और बुंदलेखंड के विकास का लक्ष्य

पूर्वांचल और बुंदलेखंड के विकास का लक्ष्य

अरविंद कुमार ने कहा, "हम एक्सप्रेसवे के साथ-साथ औद्योगिक क्लस्टर के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और इसके लिए हमने सलाहकारों को काम पर रखा है। इन एक्सप्रेसवे के माध्यम से, हम पूर्वांचल और बुंदेलखंड क्षेत्र के क्षेत्रीय विकास और इनकी दोहन क्षमता की तलाश कर रहे हैं। कई क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए, पार्कों को ब्रेक-नेक गति से विकसित किया जा रहा है। अरविंद कुमार ने कहा, "बुनियादी ढांचे के काम में तेजी आई है। राज्य डिजिटलीकरण के मुद्दे पर भी गंभीरता से विचार कर रहा है। सरकार ने 11 लाख से अधिक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए हैं।

यूपी को डेटा सेंटर हब बनाने की तैयारी

यूपी को डेटा सेंटर हब बनाने की तैयारी

सरकार की बड़ी उपलब्धियों में से एक यूपी को डेटा सेंटर हब बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। अधिकारियों का दावा है डेटा सेंटर नीति के तहत, हमने राज्य में आने वाले 16,147 करोड़ रुपये के निवेश के साथ चार लेटर ऑफ कंफर्ट जारी किए हैं। जापानी कंपनी निवेश के साथ डेटा सेंटर स्थापित कर रही है 9000 करोड़ रुपये, अदानी भी इस क्षेत्र में भारी निवेश कर रहा है और एक छोटी कंपनी वेबवर्क्स इंडिया राज्य में डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए 197 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। इस तरह के निवेश में 4000 से अधिक नौकरियां पैदा करने की क्षमता है। हम पहली बार लाए हैं डेटा सेंटर नीति और अब यूपी डेटा सेंटर हब है।

यह भी पढ़ें-हिमाचल के कुल्लू में हुए बस हादसे पर यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने जताया दुख, ट्वीट कर कही ये बातयह भी पढ़ें-हिमाचल के कुल्लू में हुए बस हादसे पर यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने जताया दुख, ट्वीट कर कही ये बात

Comments
English summary
CM Yogi is trying to make UP a trillion dollar economy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X