• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: सरकारी नौकरी को लेकर CM योगी का बड़ा फैसला, सभी विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश

|

लखनऊ। गुरुवार यानी कि 17 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का जन्‍मदिनथा। इस मौके पर विपक्ष ने बेरोजगारी को लेकर व्‍यापक प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन के बाद योगी सरकार सक्रिय हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों में रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य सचिव सहित समस्त अपर मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिवगण को 01 सप्ताह में रिक्त पदों का विवरण उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है।

    Unemployment Crisis: प्रदर्शन के बाद CM Yogi ने Govt Jobs को लेकर लिया बड़ा फैसला | वनइंडिया हिंदी

    यूपी: सरकारी नौकरी को लेकर CM योगी का बड़ा फैसला, सभी विभागों में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश

    सीएम योगी ने कहा है कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने पारदर्शी एवं निष्‍पक्ष भर्ती प्रक्रिया को अपनाते हुए अब तक लगभग 03 लाख अभ्यर्थियों को नौकरियां दी हैं। इस कार्य को पूरी तेजी से आगे बढ़ाते हुए आगामी समय में भी पारदर्शितापूर्ण और निष्पक्ष ढंग से भर्ती प्रक्रिया को संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी 03 माह में भर्ती की प्रक्रिया को प्रारम्भ करते हुए 06 माह में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाएं।

    सीएम योगी ने यह निर्देश भी दिए हैं कि प्रदेश की विभिन्न भर्ती संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए चयन परीक्षाओं के आयोजन के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार की जाए। यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा वर्ष 2017 से अब तक रिक्त पदों के सापेक्ष की गयी भर्ती में पुलिस विभाग में 137253 तथा बेसिक शिक्षा विभाग में 54706 भर्तियां की जा चुकी हैं। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में समूह 'ख', 'ग' एवं 'घ' की 8556 तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्ग त 28622 भर्तियां

    सम्पन्न हुई हैं।

    लोक सेवा आयोग, उ0प्र0 के माध्यम से 26103 तथा उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 16708 भर्तियां की गयी हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग (राजकीय एवं सहायता प्राप्त विद्यालय) के अन्तर्गत 14000 तथा उच्च शिक्षा विभाग (विश्वविद्यालय/महाविद्यालय) में 4615 भर्तियां की जा चुकी हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग में 1112, नगर विकास विभाग में 700, सहकारिता विभाग में 726, वित्त विभाग में 614 तथा प्राविधिक शिक्षा विभाग/व्यावसायिक शिक्षा विभाग में 365 भर्तियां की गयी हैं। प्रवक्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 तथा पुलिस विभाग में 16629 भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं। कुल 85629 भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं।

    प्रतियोगियों और विपक्ष ने किया था विरोध प्रदर्शन

    बता दें कि गुरुवार को ही विपक्ष के तमाम दलों और प्रतियोगी छात्रों ने योगी सरकार पर बेरोजगारी के प्रति उदासीन रहने का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किए थे। इस दौरान प्रतियोगियों ने कहा था कि शासन के तमाम पदों के खाली होने के बावजूद योगी सरकार ने पावर में आने के बाद से ही इनपर कोई काम नहीं किया है। ऐसे में प्रतियोगी छात्रों और बेरोजगारों को नौकरी के लिए भटकना पड़ रहा है। विपक्ष के तमाम आरोपों के बाद ही, सरकार ने शुक्रवार को ये सूची जारी की।

    रियल एस्टेट कंपनी खोलकर 59 करोड़ की ठगी करने वाले नौ गिरफ्तार, बुर्ज खलीफा पर देते थे इंवेस्‍ट करने का झांसा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Uttar Pradesh: CM Yogi Adityanath directs officials to start recruitment drives.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X