• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले गोला गोकरण नाथ उपचुनाव से BJP क्यों है उत्साहित, जानिए वजहें

Google Oneindia News

उत्तर प्रदेश में हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद बीजेपी ने अब अपनी निगाहें 2024 के लोकसभा चुनाव पर टिका दी है। बीजेपी मिशन 2024 को लेकर सधी हुई रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है। बीजेपी के सूत्रों की माने तो गोला गोकर्णनाथ में जो इनपुट आए हैं उससे बीजेपी का थिंकटैंक काफी उत्साहित है। बीजेपी पहले से ही यूपी में पसमांदा समाज को जोड़ने की कवायद में जुटी हुई है। अल्पसंख्यकों तक पहुंच बनाने की कवायद के बीच यूपी में भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि गोला गोकर्ण नाथ में कुछ मुस्लिम बूथों पर भी बीजेपी को वोट मिला है। इससे पार्टी अब इस अभियान को और तेज करेगी।

बीजेपी

मुस्लिम मतदाताओं मे बीच बन रही बीजेपी की पैठ

यूपी बीजेपी के एक पदाधिकारी ने बताया, "हम हमेशा मानते थे कि मुस्लिम मतदाताओं का एक छोटा प्रतिशत हमारी ओर बढ़ रहा था, लेकिन अब हमारे पास ठोस संख्या है।" यूपी बीजेपी अल्पसंख्यक विंग के प्रमुख बासित अली और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री दानिश आज़ाद ने दावा किया कि गोला गोकर्णनाथ के कई बूथों पर भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनावों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है।

मतदान के आंकड़ों के सहारे बीजेपी का दावा

सूत्रों की माने तो मतदान के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने रसूलपुर गांव में सपा से बेहतर प्रदर्शन किया, जहां मुस्लिम मतदाता बहुसंख्यक हैं। इसी तरह, बीजेपी ने रोशननगर, भुदवारा, छोटेलालपुर और हैदराबाद गांवों में एसपी से बेहतर प्रदर्शन किया। ऐसा बीजेपी के पदाधिकारियों का दावा है। राज्य मंत्री दानिश आजाद कहते हैं कि 2022 के विधानसभा चुनाव में बूथ नंबर 116 लाखगंवा पर बीजेपी को 286 वोट और सपा को 361 वोट मिले थे, जबकि उपचुनाव में इसी बूथ पर बीजेपी को 348 वोट और सपा को सिर्फ 252 वोट मिले हैं।

मुस्लिम

कई मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर बीजेपी को वोट मिलने का दावा

उन्होंने कहा कि 2022 के चुनाव में बूथ नंबर 117 लखगंवा पर बीजेपी को केवल 227 वोट और एसपी को 480 वोट मिले, जबकि उपचुनाव में बीजेपी को 338 वोट और एसपी 282 मिले. उपचुनाव में उसे 294 वोट मिले, बूथ नंबर 094 पर बीजेपी ने 2022 में 359 वोट जीते, उपचुनाव में उसे 454 वोट मिले, बूथ नंबर 126 रसूल पाना पर विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिले वोट 210 वोट से बढ़कर 359 हो गए वोट।

मुस्लिम वोट मिलने से बदलेगी बीजेपी की छवि

हालांकि बीजेपी नेताओं के इस दावे में कितनी सच्चाई है वो काफी अहम है। बीजेपी नेताओं ने दावा किया कि वोटिंग का यह ट्रेंड निश्चित रूप से उत्साहजनक है क्योंकि इससे बीजेपी "हिंदू पार्टी" टैग को मिटाने में मदद मिलेगी। आजाद ने दावा किया कि यह रुझान इस बात का सबूत है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विपक्षी दलों के विपरीत समावेशी राजनीति में विश्वास करते हैं, जो कुछ जातियों के तुष्टिकरण में विश्वास करते हैं। दानिश ने दावा किया, "यही वजह है कि बीजेपी अब मुस्लिम बूथों पर जीत हासिल कर रही है।"

यह भी पढ़ें-गुजरात चुनाव के बीच UP निकाय चुनाव पर फोकस कर रहे CM योगी, जानिए क्या है पूरी प्लानिंगयह भी पढ़ें-गुजरात चुनाव के बीच UP निकाय चुनाव पर फोकस कर रहे CM योगी, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

Comments
English summary
BJP is excited about the Gola Gokaran Nath by-election before the Lok Sabha elections 2024
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X