• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अपना दल और निषाद पार्टी के साथ सीटों को अंतिम रूप देने में जुटी बीजेपी, जानिए किसको क्या मिला ?

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 14 जनवरी: उत्त्तर प्रदेश में चुनाव की तिथियों के ऐलान के साथ ही सभी दल सीटों को लेकर अपनी स्थिति तय करने में जुट गए हैं। एक तरफ जहां अखिलेश यादव अपने सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग के फैसले को अंजाम दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर भाजपा और उसके सहयोगी दलों, निषाद पार्टी और अपना दल के बीच सीट बंटवारे के फार्मूले को अंतिम रूप दे दिया गया है। अपना दल और निषाद दोनों पार्टियों के एक-एक दर्जन सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है।

बीजेपी

सूत्रों ने बताया कि बुधवार रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ गठबंधन के दोनों सहयोगियों के नेताओं की बैठक के बाद सीट बंटवारे का फार्मूला तय किया गया. "कल रात, निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद, केंद्रीय मंत्री और अपना दल प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने अलग-अलग शाह से मुलाकात की और सीटों के बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा की। बैठक में सीट बंटवारे के फार्मूले को अंतिम रूप दिया गया।'पता चला है कि निषाद पार्टी करीब 15 से 18 सीटों पर और अपना दल 10 से 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सूत्रों ने कहा, 'दोनों पार्टियों के दो उम्मीदवार भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ सकते हैं।'

इस बीच, भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए बैठक की। सूत्रों ने बताया कि 172 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है जहां सात चरणों में होने वाले पहले तीन चुनावों में मतदान होगा। पहली बार, सीईसी की बैठक हाइब्रिड रूप में हो रही है क्योंकि पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित सीईसी सदस्यों में से कुछ ने कोविड संक्रमण का सकारात्मक परीक्षण किया है।

अनुप्रिया

सूत्रों के मुताबिक, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वस्तुतः सीईसी की बैठक में शामिल हुए। सीईसी सदस्य और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पार्टी मुख्यालय में बैठक में शामिल हो रहे हैं।

    Swami Prasad Maurya UP Chunav 2022: Akhilesh Yadav से मिले स्वामी प्रसाद | वनइंडिया हिंदी

    केंद्रीय मंत्री शाह, धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन नेताओं में शामिल हैं जो शारीरिक रूप से बैठक में शामिल हो रहे हैं। बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और उत्तर प्रदेश भाजपा महासचिव (संगठन) सुनील बंसल भी मौजूद हैं। विधानसभा चुनाव सात चरणों में फरवरी-मार्च में 10 फरवरी से शुरू होंगे। मतगणना 10 मार्च को होगी।

    यह भी पढें-अखिलेश से मिलने जनेश्वर ट्रस्ट पहुंचे चंद्रशेखर आजाद, गठबंधन को लेकर चल रही है बातचीतयह भी पढें-अखिलेश से मिलने जनेश्वर ट्रस्ट पहुंचे चंद्रशेखर आजाद, गठबंधन को लेकर चल रही है बातचीत

    Comments
    English summary
    BJP busy finalizing seats with Apna Dal and Nishad Party
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X