India
  • search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

भव्य राम मंदिर के साथ ही अयोध्या में आकार ले रही नईं योजनाएं, जानिए क्या है इनकी खासियत

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 24 जून: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब योगी सरकार ने अपनी पूरा ध्यान अयोध्या के विकास और कायाकल्प पर केंद्रित कर लिया है। अयोध्या में एक तरफ जहां भव्य राम मंदिर का निर्माण चल रहा है वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे भी प्रोजेक्ट हैं जो इस मंदिर निर्माण के साथ ही प्रगति पर हैं। सरकार की कोशिश है कि इन बड़ी परियोजनाओं को उस समय तक पूरा कर लिया जाए जब तक अयोध्या में राम मंदिर निर्माण लोगों के लिए दर्शन के लिए खोला जाएगा। योगी सरकार यहां हजारों करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट चला रही है लेकिन हम आपको बताएंगे कि अयोध्या में कौन सी ऐसी पांच योजनाएं हैं जो राम मंदिर निर्माण का काम पूरा होने के साथ ही शुरू हो जाएगी।

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के काम में तेजी

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के काम में तेजी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार बनने के बाद से ही अयोध्या में विकास का खाका खींचना शुरू कर दिया था। इस दौरान सरकार ने दस हजार करोड़ की लागत से श्रीराम एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को अब तक 750 रुपए अवमुक्त हो चुके हैं। पहले चरण में हवाई अड्‌डे के रनवे को बनाने का काम चल रहा है। एक बार इस एयरपोर्ट के बनने के बाद अयोध्या की देश ही नहीं विदेशों से भी कनेक्टिवटी शुरू हो जाएगी। इसका लाभ उस समय दिखाई देगा जब मंदिर निर्माण हो जाएगा और बड़े पैमाने पर भक्त यहां पहुंचेंगे।

काशी की तरह अब अयोध्या में भी सरयू नदी पर आरती का प्रबंध

काशी की तरह अब अयोध्या में भी सरयू नदी पर आरती का प्रबंध

उत्तर प्रदेश में काशी की गंगा आरती काफी प्रसिद्ध है। अब उसी तर्ज पर सरकार ने अयोध्या में भी सरयू किनारे आरती कराने का निर्णय लिया था। काशी की घाटों की तरह यहां की घाटों का भी कायाकल्प सरकार करा चुकी है। इसके साथ हरिद्वार में हर की पैड़ी की तर्ज पर यहां राम की पैड़ी को एक आस्था के केंद्र के तौर पर विससित किया गया है। यह पयर्टकों के बीच एक पिकनिक स्पॉट के तौर पर विकसित हो चुका है। इसका फायदा आने वाले समय में मिलेगा जब एक बार राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।

अयोध्या रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाने की कवाद

अयोध्या रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाने की कवाद

एयरपोर्ट के साथ ही सरकार यहां के रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाने की कवायद शुरू कर चुकी है। दावा है कि एक बार जब रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा तो वह भी पूरी तरह से राम मंदिर जैसा ही दिखेगा। इसके काम पर करीब 150 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। अधिकारियों की माने तो दिसंबर 2022 तक इसका निर्माण काम पूरा हो जाएगा। यह स्टेशन सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह से लैस होगा।

योगी ने हाल ही में किया था गर्भ गृह का शिलापूजन

योगी ने हाल ही में किया था गर्भ गृह का शिलापूजन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भ गृह का शिला पूजन किया था। इस अवसर पर हिंदू संतों, पुजारियों और भक्तों की एक सभा को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा था कि राम मंदिर "राष्ट्र मंदिर" या "नए भारत" का राष्ट्रीय मंदिर होगा जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 'एक भारत' के तहत देश को एक सूत्र में बांधेगा। 500 साल लंबा संघर्ष साकार होता दिख रहा है और एक ठोस आकार ले रहा है। हर भारतीय के लिए और क्या गर्व का क्षण हो सकता है। आक्रमणकारियों ने भारत के सपने को नष्ट करने की कोशिश की थी और हमारे विश्वास पर दुर्भावनापूर्ण इरादे से हमला किया था। लेकिन अंत में, भारत विजयी हुआधर्म, सत्य और न्याय के मार्ग से जीत हासिल की गई है।

यह भी पढ़ें-'बैंड वालों के पैसे कौन देगा?' बस इस बात पर भड़का दूल्हा, गले में पहनी माला तोड़ी और फिर...यह भी पढ़ें-'बैंड वालों के पैसे कौन देगा?' बस इस बात पर भड़का दूल्हा, गले में पहनी माला तोड़ी और फिर...

Comments
English summary
Along with the grand Ram temple, new plans are taking shape in Ayodhya
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X