India
  • search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

वाराणसी में लगाए जायेंगे 20 लाख पौधे, हरहुआ में पर्यटन मंत्री ने लगाया बरगद का पौधा

|
Google Oneindia News

वाराणसी, 05 जुलाई: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाने के कार्यक्रम का आज शुभारंभ किया गया। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जिले में पौधरोपण अभियान चलाकर आगामी दिनों में 20 लाख पौधे लगाए जायेंगे। इस अभियान का शुभारंभ मंगलवार को पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरहुआ विकास खंड के हरहुआ ग्राम सभा में बरगद का पौधा लगाकर किया।

plants

इस दौरान वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यदि समय रहते हम पर्यावरण को बचाने के लिये सचेत नहीं होते हैं तो आने वाला समय काफी कष्टदायक होगा। पर्यावरण संतुलन बिगड़ने पर मानव जाति को सर्वाधिक नुकसान होगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह शिक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक किया जा रहा है, उसी तरह पौधे लगाने के प्रति भी बच्चों को जागरूक करना होगा। यदि एक बच्चा एक पौधा लगाने के साथ ही उसकि देखभाल करेगा तो भविष्य सुरक्षित रहेगा। मौजूद लोगों से उन्होंने पौधरोपण अभियान से जुड़कर इसे सफल बनाने में सहयोग करने की अपील भी की।

वहीं अजगरा विधायक टी.राम, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा सहित अन्य नेताओं ने भी मौजूद लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम में नोडल अधिकारी उर्जा सचिव एम देवराज, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, डीएफओ महावील कौजलगी, बीडीओ धर्मेंद्र प्रसाद द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी भी शमिल रहे।

जिले में 810 स्थानों पर आज लगाए जायेंगे 14 लाख पौधे
अकेले हरहुआ ग्राम सभा में आज तीन हजार पौधे लगाये गये। ग्राम प्रधान अनवर हाशमी ने बताया कि गांव में जलखाता की पांच बीघे से अधिक भूमि काफी समय से खाली पड़ी थी। जलखाता की भूमि में ही 3000 पौधे लगाए गये हैं। वहीं डीएफ महावीर कौजलगी ने बता या कि जिले में 810 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर मंगलवार को ही 27 विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों की मदद से 14 लाख पौधे लगाये जायेंगे। इसमें कटहल, आम, सहजन, नींबू, अमरूद, आंवला, शीशम और सागौन सहित अन्य पौधे शामिल हैं। इसके अलावा आगामी दिनों में भी इस अभियान को चलाया जायेगा और कुल 20 लाख पौधे लगाए जायेंगे।

ये भी पढ़ें- PM के एजेंडे में UP:एक सप्ताह में दो बार आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, काशी-बुंदेलखंड को देंगे बड़ी सौगातये भी पढ़ें- PM के एजेंडे में UP:एक सप्ताह में दो बार आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, काशी-बुंदेलखंड को देंगे बड़ी सौगात

Comments
English summary
20 Lakh Saplings To Be Planted In Varanasi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X