• search
उदयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Cyclone in Rajasthan : चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' के असर से राजस्थान में 5 लोगों की मौत, सेना हाई अलर्ट पर

|

उदयपुर, 17 मई। केरल, गुजरात, महाराष्ट्र आदि में तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान 'ताउते' का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। ताउते के कारण गुजरात सीमा से सटे राजस्थान के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है।

    Cyclone Tauktae: गुजरात की ओर मुड़ा चक्रवाती तूफान, मुंबई में भारी बारिश, अब तक 10 की मौत
    उदयपुर संभाग में आंधी-तूफान और बारिश

    उदयपुर संभाग में आंधी-तूफान और बारिश

    ताउते तूफान की वजह से उदयपुर संभाग के डूंगरपुर जिले में जबर्दस्त आंधी-तूफान और बारिश हो रही है। उदयपुर संभाग में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सभी लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई है। इनमें 3 बच्चे भी शामिल हैं। अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान 'ताउ ते' ने अब राजस्थान सरकार की भी सांसे फुला दी हैं। राजस्थान के उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में इसका जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है।

    राजस्थान में सबसे अधिक कहर डूंगरपुर जिले में

    राजस्थान में सबसे अधिक कहर डूंगरपुर जिले में

    ताउते तूफान का कहर राजस्थान में सबसे अधिक डूंगरपुर जिले में देखने को मिला है। तूफान की वजह से अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। जिलेभर में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान आया और फिर बारिश का दौर भी शुरू हो गया। बादलों की तेज गर्जना हुई और आसमान में घनघोर काले बादल छाने से अंधेरा पसर गया।

    मवेशी भी अकाल मौत के शिकार हो गए

    मवेशी भी अकाल मौत के शिकार हो गए

    आकाशीय बिजली के कारण डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में एक दर्जन से ज्यादा मवेशी भी अकाल मौत के शिकार हो गए। मौसम विभाग ने पहले ही उदयपुर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। इसके लिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया गया था कि इन एरिया के अस्पतालों में बिजली, ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए विशेष इंतजाम किये जाए।

    सेना को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया

    अरब सागर में उठा तूफान धीरे-धीरे गति पकड़ता हुआ आगे बढ़ रहा है। उदयपुर में भारी बारिश के बाद अब जोधपुर संभाग में भी जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। संभाग के पाली, जालोर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर जिलों के कलेक्टर और एसपी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा उन्होंने सेना को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

    67 साल के राजेंद्र पाटीदार ने ताजी हवा के लिए पीपल के पेड़ पर डाला डेरा, ऑक्सीजन लेवल 99 पर पहुंचा67 साल के राजेंद्र पाटीदार ने ताजी हवा के लिए पीपल के पेड़ पर डाला डेरा, ऑक्सीजन लेवल 99 पर पहुंचा

    18 और 19 मई को बारिश का अलर्ट

    18 और 19 मई को बारिश का अलर्ट

    राजस्थान में ताउ ते तूफान का व्यापक असर 18 मई से देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने उदयपुर, पाली, जालोर, राजसमंद, सिरोही और डूंगरपुर जिलों में 18 मई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जोधपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, अजमेर, बांसवाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बूंदी में भी 18 और 19 मई को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

    English summary
    Tauktae Cyclone in Rajasthan, 5 people dead, army on high alert
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X