• search
उदयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अनूठे देशभक्त हैं उदयपुर के देवीलाल साहू, पूरे घर को तिरंगे में रंग रंगवाया, देखें तस्वीरें

|

उदयपुर। कहते हैं कि देशभक्ति का कोई रंग, कोई दिन और कोई मजहब नहीं होता। कुछ इसी तरह से देशभक्ति के रंग में सराबोर हैं लेकसिटी उदयपुर के देवीलाल साहू। इनके लिए तिंरगा ना केवल देशभक्ति का परिचायक हैं बल्कि पूरी जिंदगानी ही है। यही वजह है कि इन्होंने अपने घर सहित तमाम चीजों को तिंरगे के रंगों में रंगा हुआ है।

उदयपुर के तीतरडी इलाके में है देवीलाल साहू का घर

उदयपुर के तीतरडी इलाके में है देवीलाल साहू का घर

उदयपुर के तीतरडी इलाके में स्थित देवीलाल साहू का घर ना केवल पूरी कॉलोनी बल्कि आसपास के लोगों के लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं है। देशभक्ति के रंग में रगे देवीलाल साहू ने अपने पूरे घर को देश के स्वाभीमान के प्रतीक तिरंगे के तीन रंगों में रगा हुआ है।

देशभक्ति के अंदाज की कहानी खासी दिलचस्प

देशभक्ति के अंदाज की कहानी खासी दिलचस्प

यही नहीं बल्कि देवीलाल साहू की बाइक सहित अन्य साजों-सामान भी तिंरगे के रंग में रगे हुए हैं। 65 बर्षीय देवीलाल साहू की देशभक्ति के इस अंदाज की कहानी भी खासी दिलचस्प रही है।

 सेना में जाने के इच्छुक थे

सेना में जाने के इच्छुक थे

देशप्रेमी देवीलाल साहू बताते हैं कि बचपन से ही सेना में जाने के इच्छुक थे। पारिवारिक परिस्थितियों के चलते सेना और पुलिस में नही जा पाए तो इन्होंने होमगार्ड में शामिल होकर ही देश की सेवा करने की ठानी।

हरी धोत्ती, सफेद कुर्ता और केसरिया मेवाड़ी पगड़ी

हरी धोत्ती, सफेद कुर्ता और केसरिया मेवाड़ी पगड़ी

ये सालभर तिंरगे के रंगों वाली हरी धोत्ती, सफेद कुर्ता और केसरिया मेवाड़ी पगड़ी पहने वाले देवीलाल ने ज्यादा कमाई वाले ट्रेवल्स एंजेंट के काम को छोड़कर मौका आने पर होमगार्ड का काम करते हुए कई चुनाव और अन्य संवेदनशील घटनाओं के दौरान ड्यूटी दी। हालांकि पहले तो देवीलाल की पत्नी और बच्चे उनके इस जूनून से खासे नाराज थे लेकिन अब उनकी पत्नि, पति के देशभक्ति के रंग में रंगी नजर आती हैं।

घर की छत पर तिंरगा फहराकर उसको सलामी देते हैं

घर की छत पर तिंरगा फहराकर उसको सलामी देते हैं

यही नहीं बल्कि हर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस को देवीलाल और उनकी पत्नी अपने घर की छत पर तिंरगा फहराकर उसको सलामी देते हैं और फिर पूरे शहर में धूम धूमकर देशभक्ति की अलख जगाते हैं।

कैदी नंबर 259 : दीवारों पर सैंकड़ों खूबसूरत पेंटिंग्स बनाकर साधुराम ने बदली उदयपुर सेंट्रल जेल की तस्वीरकैदी नंबर 259 : दीवारों पर सैंकड़ों खूबसूरत पेंटिंग्स बनाकर साधुराम ने बदली उदयपुर सेंट्रल जेल की तस्वीर

English summary
Devi Lal Sahu of Udaipur is a unique patriot, everything in house is painted in tricolor
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X