• search
तिरुवनंतपुरम न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

तेज हुई तौकते तूफान की रफ्तार, केरल में भारी बारिश व तेज हवाओं के कारण 2 लोगों की मौत

|
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 16 मई। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है और यह काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। 17 मई तक तूफान के कारण हवाओं की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा होने की आशंका जताई जा रही है। भारत के तटीय इलाकों में इसका असर दिखना शुरू हो गया है। केरल में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं और तूफान के कारण केरल के अनार्कुलम और कोझीकोड में दो लोगों के मारे जाने की खबर हैं। राज्य में लगभग 2 हजार लोगों को 71 कैंपों में शिफ्ट किया गया है।

    Cyclone Tauktae: Karnataka में 4 की मौत, Goa के तट से टकराया तूफान 'तौकते' | वनइंडिया हिंदी

    Tauktae

    शनिवार को केरल में औसतन 145.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भारत मौसम विज्ञान विभाग का हवाला देते हुए कहा कि ऊर्जा और कृषि क्षेत्र को तूफान के कारण भारी नुकसान हुआ है। यह तूफान गोवा, मुंबई, लक्षद्वीप, और तमिलनाडु की ओर बढ़ गया है और इन इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

    अगले 48 घंटों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे तटीय इलाकों में बारिश के और तेज होने की आशंका है, जिसके कारण इन क्षेत्रों में भारी नुकसान हो सकता है। मछुआरों को समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है। आईएमडी का अनुमान हैं कि तौकते तूफान 18 मई की शाम तक गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और नालिया को छू सकता है, इस दौरान 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। तूफान के कारण गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि तूफान मोरबी, कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिलों के तटीय क्षेत्रों को जलमग्न कर सकता है।

    यह भी पढ़ें: केरल में 'तौकते' तूफान का कहर, 10 सेकंड में गिरी दो मंजिला इमारत, देखें वीडियो
    इससे पहले पीएम मोदी ने 15 मई को सभी राज्यों, मंत्रियों और एजेंसियों को तूफान को लेकर सचेत रहने और जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा। मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह और पीएम मोदी ने अधिकारियों को अस्पतालों में कोविड प्रबंधन पर विशेष तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तूफान के दौरान अस्पतालों में वैक्सीन कोल्ड चेन, अन्य चिकित्सा सुविधाएं, पावर बैकअप, आवश्यक दवाओं के भंडारण और ऑक्सीजन टैंकरों की निर्बाध आवाजाही के लिए बेहतर योजना बनाई जाए।

    English summary
    The speed of the storm Tauktae intensified, 2 people passes away in Kerala
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X