• search
तिरुवनंतपुरम न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

केरल: मानसिया श्याम कल्याण के बाद अब सौम्या सुकुमारन को कूडलमानिक्यम मंदिर में नृत्य करने से रोका गया

|
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 30 मार्च। केरल के तिरुवंतपुरम की कलाकार सौम्या सुकुमारन ने दावा किया कि उन्हें धार्मिक आधार पर कूडलमानिक्यम मंदिर में एक नृत्य उत्सव में नृत्य करने से रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि जब अधिकारियों ने पूछा तो मैंने कहा कि मैं एक ईसाई हूं, तो अधिकारियों ने कहा कि गैर-हिंदू मंदिर में प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं।

Sawmya Sukumaran

सौम्या सुकुमारन ने कहा कि कला का कोई धर्म नहीं होता। यदि कलाकार किसी धर्म के होते तो हम सब भक्ति गीतों पर ही परफॉर्म करते। उन्होंने कहा कि मुझे अपने समुदाय से भी शिकायतें हैं। मुझे चर्च में धार्मिक सेवा करने से वंचित कर दिया गया था, क्योंकि मैंने हिंदू भक्ति गीत पर मंदिरों में प्रदर्शन किया था। सौम्या सुकुमारन ने कहा कि मैंने उन्हें बताया कि मेरे पिता एक हिंदू थे और उन्होंने शादी के बाद ईसाई धर्म अपनाया। इस पर अधिकारियों ने कहा कि यदि कार्यक्रम मंदिर के बाहर होता तो कोई समस्या नहीं थी, लेकिन मंदिर के अंदर आपको प्रवेश नहीं मिल सकता। मैं फिर पीछे हट गई।

यह भी पढ़ें: ओडिशा: कालिया योजना से बदल रही किसानों की जिंदगी, देश को दिखा रही रास्ता

दो दिन के अंदर केरल में यह ऐसी दूसरी घटना है। मंगलवार को नृत्यांगना मानसिया श्याम कल्याण ने शिकायत की थी कि उन्हें कूडलमानिक्यम मंदिर में वार्षिक उत्सव में भरतनाट्यम करने के लिए प्रवेश इसलिए नहीं दिया गया क्योंकि वह हिंदू नहीं हैं।

मंदिर अधिकारियों ने कार्यक्रम की जो लिस्ट जारी की थी उसके अनुसार 21 अप्रैल को वह नृत्य प्रस्तुति देने वाली थीं। मंदिर अधिकारियों ने उनका उपनाम देखकर शायद यह समझ लिया था, कि वह एक हिंदू हैं। उन्होंने कहा कि जाति के आधार पर मंदिर में प्रस्तुति देने की अनुमति दी जा रही है। आप कैसे कलाकार हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मंदिर के बोर्ड अध्यक्ष से जब इस बाबत सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मंदिर की मौजूदा परंपरा के हिसाब से मंदिर परिसर में केवल हिंदू ही प्रदर्शन कर सकते हैं।

Comments
English summary
Sawmya Sukumaran stopped from dancing at Koodalmanikyam temple
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X