• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Oath Ceremony: हिमंत बिस्वा सरमा बने असम के मुख्यमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई

|
Google Oneindia News

गुवाहाटी, मई 10। सोमवार को हिमंत बिस्वा सरमा ने असम के मुख्यमंत्री के तौर पर सीएम पद की शपथ ले ली। बिस्वा को राज्यपाल जगदीश मुखी द्वारा शपथ दिलाई गई। शपथ समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। एक दिन पहले ही बिस्वा को गुवाहाटी में राज्य बीजेपी विधानमंडल के नेता चुना गया था। बिस्वा के सीएम बनने पर पीए मोदी ने उन्हें ट्विटर पर बधाई दी है। उन्होंने Tweet किया है कि मैं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि ये टीम राज्य के विकास के लिए काम करती रहेगी। (यहां देखें PM मोदी का Tweet)

    Himanta Biswa Sarma ने Assam के Chief Minister के तौर पर ली शपथ | वनइंडिया हिंदी

    Oath Ceremony: हिमंत बिस्वा सरमा बने असम के मुख्यमंत्री

    आपको बता दें कि हिमंत बिस्वा सरमा राज्य के 15वें सीएम हैं। उनका शपथ ग्रहण दोपहर 12 बजे श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में हुआ। सबसे पहले उन्होंने शपथ ली और उसके बाद भाजपा के 10, एजीपी के 2 और यूपीपीएल के 1 विधायक को शपथ दिलाई गई। मालूम हो कि 126 विधानसभा सीटों वाले असम में हुए चुनाव में बीजेपी ने 60 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं भाजपा के साथ गठबंधन वाली पार्टी असम गण परिषद ने 9 सीटें और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने 6 सीटें अपने नाम की थीं।

    कैलाश नाथ सरमा और मृणालिनी देवी

    मालूम हो कि बिस्वा का जन्म 1 फरवरी 1969 को कैलाश नाथ सरमा और मृणालिनी देवी के यहां हुआ था। लेकिन उन्होंने अपना राजनीतिक करियर कांग्रेस के साथ शुरू किया था। वो साल 2001 में जालुकबारी सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ते हुए वह पहली बार विधायक बने थे। स्पष्टवक्ता और दो टूक बोलने वावले बिस्वा को असम में भाजपा के चाणक्य के रूप में देखा जाता है।

    यह पढ़ें: West Bengal: CM ममता बनर्जी के 43 मंत्रियों ने ली शपथ, जानिए कौन-कौन बना मंत्री, यहां हैं पूरी लिस्टयह पढ़ें: West Bengal: CM ममता बनर्जी के 43 मंत्रियों ने ली शपथ, जानिए कौन-कौन बना मंत्री, यहां हैं पूरी लिस्ट

    Oath Ceremony: हिमंत बिस्वा सरमा बने असम के मुख्यमंत्री

    अपनी स्कूली शिक्षा गुवाहाटी से प्राप्त करने वाले बिस्वा ने वकालत में स्नातक किया है और राजनीति में आने से पहले वो गुवाहाटी हाई कोर्ट में प्रैक्टिस किया करते थे। पांचवी बार जालुकबारी सीट से विधायक बनने वाले बिस्वा ने साल 2015 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन कर ली थी।

    असम की राजनीति का चर्चित चेहरा हैं बिस्वा

    इस दौरान वो शिक्षा मंत्री, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, कृषि मंत्री, योजना एवं विकास मंत्री, पीडब्लूडी और वित्त जैसे कई पदों पर आसीन भी रहें। वो इस वक्त असम की राजनीति का चर्चित चेहरा हैं। कोविड महामारी के दौरान उनकी पार्टी की ओर से अथक प्रयास किए गए, जिसका नतीजा ये हुआ कि राज्य में कमल की वापसी हुई और बिस्वा राज्य के सीएम बने।

    English summary
    Himanta Biswa Sarma takes oath as the Chief Minister of Assam. He is being administered the oath by Governor Jagdish Mukhi. BJP national president JP Nadda and other leaders present at the ceremony.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X