India
  • search
सूरत न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

पहली बार: कैंसर से बचाने के लिए महिला का ब्रेस्ट हटाया, 8 घंटे में पेट की चर्बी से दोबारा बनाया

|
Google Oneindia News

सूरत। यहां कैंसर से पीड़ित एक महिला की जिंदगी बचा ली गई, वो भी बिना फीस लिए। महज 8 घंटे के ऑपरेशन में। पीड़िता को ब्रेस्ट-कैंसर था। ऐसे रोग की सर्जरी लाखों रुपए में होती है और बचने की संभावना भी बहुत कम होती है। मगर, सूरत सिविल हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने न सिर्फ महिला को बचाया, बल्कि उसके ब्रेस्ट (बूब्स) को भी बचा लिया।

पत्नी को कैंसर हुआ तो पति ने तलाक दे दिया था

पत्नी को कैंसर हुआ तो पति ने तलाक दे दिया था

इस मामले में खास बात यह है कि कैंसर से पीड़ित महिला को उसके पति ने भी छोड़ दिया था। पति-पत्नी के बीच 7 फेरे, 7 वचन होते हैं, जिन्हें निभाना पड़ता है। मगर, यहां पत्नी के मुश्किल वक्त में पति ने उसे तलाक दे दिया था। इस महिला के दांए ब्रेस्ट में ट्यूमर था, जिसे रिमूव करने के लिए डॉक्टरों को उसका ब्रेस्ट ही हटाना पड़ा। उसके बाद प्लास्टिक सर्जरी डिपार्टमेंट में डॉक्टरों ने ​ब्रेस्ट फिर से लगाया।

मुफ्त में 8 घंटे में सर्जरी पूरी, पहली बार ऐसा हुआ

मुफ्त में 8 घंटे में सर्जरी पूरी, पहली बार ऐसा हुआ

महिला का कैंसर से प्रभावित ब्रेस्ट हटाने के बाद उसी जगह नया ब्रेस्ट देने के लिए डॉक्टरों ने सर्जरी में पेट की चर्बी को इस्तेमाल किया। इस प्रक्रिया में 8 घंटे का वक्त लगा। आखिर, सर्जरी सफल रही। ऐसा पहली बार हुआ है। यदि कहीं इस तरह की सर्जरी होती भी तो कम से कम 20 लाख रुपए का खर्च आता, लेकिन सूरत सिविल हॉस्पिटल में ये सर्जरी मुफ्त में की गई।

सूरत सिविल हॉस्पिटल ऐसा अस्पताल है, जहां कैंसर मरीज के ठीक होने के चांस ज्यादा रहते हैं। हां जी, यहां ब्रेस्ट कैंसर पीड़ितों की भी हर माह 10 से 15 सर्जरी होती हैं।

देश में पहली बार 4 साल की कैंसर पीड़िता की माइक्रोवैस्कुलर सर्जरी, पैर की हड्‌डी से जबड़ा बनायादेश में पहली बार 4 साल की कैंसर पीड़िता की माइक्रोवैस्कुलर सर्जरी, पैर की हड्‌डी से जबड़ा बनाया

जिंदगी पहले जैसी हुई, अब दोबारा करेगी शादी

जिंदगी पहले जैसी हुई, अब दोबारा करेगी शादी

ज्यादातर मामलों में डॉक्टर आॅपरेशन के दौरान कैंसर वाले ब्रेस्ट को रिमूव कर देते हैं, जिससे बहुत सी महिलाओं को असहज जीवन जीना पड़ता है। क्योंकि, यदि कोई बिना ब्रेस्ट की महिला को देख ले तो घिन आती है। इसलिए यह खबर, बहुत अच्छी है। और, खास ये है कि जिंदगी के सबसे बुरे संकट से उबरने पर अब यह महिला दोबारा शादी करना चाहती है।

Comments
English summary
first time, successful surgery of Breast Cancer, removed tumor of a woman and rebuilt her Breast in 8 hours, That's good news from Surat Civil Hospital
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X