• search
सूरत न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चिलचिलाती धूप से पशु-पक्षियों को बचाने के लिए यहां लगे कूलर-स्प्रिंकलर, खिलाते हैं फल-सब्जियां

|
Google Oneindia News

सूरत। प्रचंड गर्मी का प्रकोप देखते हुए गुजरात में सूरत स्थित सरथाना नेचर पार्क और जू में पशु-पक्षियों के लिए कई तरह की सुविधाएं की जा रही हैं। इन सुविधाओं में जानवरों को खाने में पानी की भरपूर मात्रा वाले फल, मल्टी-विटामिन और मौसमी खाना शामिल है। वहीं, जानवरों के बाड़े को ठंडा रखने के लिए कूलर और स्प्रिंकलर लगाए गए हैं।

गर्मी से जीवों को बचाने के इंतजाम

गर्मी से जीवों को बचाने के इंतजाम

सूरत चिड़ियाघर प्रबंधन की मेंबर हीना पटेल ने बताया कि, भरी गर्मी में पशु-पक्षियों को राहत देने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही हैं। जैसे कि, पानी की टंकियों को पिंजरों में रखा है, और हर 3-4 घंटे में उन्हें ठंडे पानी से भर दिया जाता है। इसी तरह हर पिंजरे में स्प्रिंकलर और कूलर लगाए गए हैं, ताकि पशु-पक्षियों पर भयंकर गर्मी का असर न हो। इसके अलावा कुछ निगरानी के भी डिवाइस लगे हैं।

अतिरिक्त विटामिन-खनिज वाला भोजन

अतिरिक्त विटामिन-खनिज वाला भोजन

पशु-पक्षियों को स्वस्थ रखने और उनकी पानी की कमी को पूरा करने के लिए अतिरिक्त विटामिन और खनिज वाला भोजन दिया जाता है। वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एमु और शुतुरमुर्ग जैसे पक्षियों को हर कुछ घंटों में स्नान कराने की जरूरत होती है, इसलिए उन्हें ठंडे पानी से नहलाया जाता है।

रोमांचकारी सफारी के लिए ये हैं देश की 10 फेमस वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज, गुजरात में तैयार हो रही नई लॉयन सफारीरोमांचकारी सफारी के लिए ये हैं देश की 10 फेमस वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज, गुजरात में तैयार हो रही नई लॉयन सफारी

यहां रहती हैं पक्षियों की भी 16 प्रजातियां

यहां रहती हैं पक्षियों की भी 16 प्रजातियां

बता दें ​कि, गुजरात में सरथाना नेचर पार्क सूरत के पूर्वोत्तर कोने में है और यह सूरत सिटी के केंद्र से लगभग 10 किलोमीटर दूर है। इस चिड़ियाघर में पशुओं की कई तरह की प्रजातियां निवास करती हैं।

खुशखबरी: देश में शेरों का कुनबा बढ़ा, 700 के पार पहुंच गई अब संख्या, वन वृद्धि से सेफ हुए 'जंगल के राजा'खुशखबरी: देश में शेरों का कुनबा बढ़ा, 700 के पार पहुंच गई अब संख्या, वन वृद्धि से सेफ हुए 'जंगल के राजा'

काले हिरन-हिमालयी भालू भी

काले हिरन-हिमालयी भालू भी

यहां पर काले हिरन, हिमालयी भालू और शेर की पूंछ वाले मकाक के अलावा पक्षियों की भी 16 प्रजातियां हैं। यहां पर कई सरीसृप प्राणी भी हैं।

Comments
English summary
Surat Zoological Park is using cooling system to protect animals from summer, feed water fruits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X