• search
सूरत न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना से जान गंवाने वालों की लगातार जल रहीं चिताएं, श्मशान की चिमनी पिघलकर शवयात्रा में गिरी

|

सूरत। गुजरात में सूरत श्मशानों पर कोरोना से जान गंवाने वालों का आए रोज बड़ी संख्या में अंतिम संस्कार हो रहा है। श्मशान और कब्रिस्तान चौबीसों घंटे शवों को निपटाने में सक्रिय हैं। सूरत के कुरुक्षेत्र श्मशान (केसी) में शवों को लगातार फूंकने की वजह से उसकी चिमनी गर्म होकर पिघल गई। आग के लगातार दवाब के चलते श्मशान की चिमनी पिघली और एक तरफ को झुक गई। ऐसे में वह नीचे गिरी तो कई जिंदगियां खत्म हो सकती थीं। गनीमत रही कि ऐसा होते समय कोई चपेट में नहीं आया।

Surat: Crematorium chimney tilts due to overheating amid rush of covid 19 deaths

सूरत में कुछ दिन पहले भी कई श्मशानों पर ऐसी ही स्थिति देखी गई। श्मशान के एक कर्मी ने कहा- 'क्योंकि, आग की लपटों से वह लाल हो जाती है और शवों को निरंतर जलाने की वजह से उसकी लोहे की ग्रिल तक पिघल रही हैं। ऐसे में श्मशान में काम कर रहे लोग ज्यादा खतरा झेलते हैं। कुछ श्मशान-घाटों पर भट्टियों के धातु के ढांचे पिघलने या टूटने लगे हैं। क्योंकि शवों की संख्या काफी ज्यादा होती है और उन्हें यहां चौबीसों घंटे फूंका जा रहा है।

Surat: Crematorium chimney tilts due to overheating amid rush of covid 19 deaths

गुजरात: कोरोना से जान गंवाने वालों की लाशों का अंबार, 10-15 साल से सूने पड़े श्मशान फिर शुरू करने पड़ेगुजरात: कोरोना से जान गंवाने वालों की लाशों का अंबार, 10-15 साल से सूने पड़े श्मशान फिर शुरू करने पड़े

कुरुक्षेत्र श्मशान पर मौजूद कर्मियों के मुताबिक, जब अत्यधिक दवाब के चलते चिमनी क्षतिग्रस्त हुई तो धुएं का गुबार उठने लगा। जिससे मजदूरों को बगल की चिमनी पर धुआँ निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा। श्मशान के केंद्र में दाह संस्कार की प्रक्रिया मौजूदा सुविधाओं के साथ जारी रही और क्षतिग्रस्त चिमनी को ठीक करने का काम शुरू किया गया।

यह भी पढ़िए: गुजरात में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या सरकारी आंकड़ों से बहुत ज्‍यादा, ऐसे छिप रही सच्‍चाईयह भी पढ़िए: गुजरात में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या सरकारी आंकड़ों से बहुत ज्‍यादा, ऐसे छिप रही सच्‍चाई

श्मशान के संचालक के अनुसार, कुरुक्षेत्र श्मशान में रोज लगभग 60 शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है, जो सूरत के जहांगीरपुरा इलाके में स्थित है।

English summary
Surat: Crematorium chimney tilts due to overheating amid rush of covid 19 deaths
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X