• search
सूरत न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में तापी के किनारों पर 33 KM में रिवरफ्रंट बनेगा, वर्ल्ड बैंक से सरकार को मिलेंगे 1991 करोड़

|

सूरत। गुजरात में तापी नदी के किनारों पर 33 किलोमीटर एरिया में रिवरफ्रंट बनेगा। सरकार ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इसके लिए वर्ल्ड बैंक से सरकार को 1991 करोड़ रुपए का कर्ज मिलेगा। महानगर पालिका के अधिकारी के मुताबिक, तापी नदी पर यह रिवरफ्रंट लोगों नागरिकों के मनोरंजन के लिए बनेगा। 33 किलोमीटर में इस तरह के एक कन्वेंशनल बैराज के निर्माण के लिए टेंडर फिर से आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि, रूंढ़-भाठा कन्वेंशनल बैराज बनाने के लिए दोबारा टेंडर जारी किया है और इसी प्रोजेक्ट के तहत यहां 10 किमी लंबा जलाशय भी बनेगा।

Gujarat govt Approves the project of 33 Km Of Riverfront On Tapi river, World Bank Will Give 1991 Crores Loan

महानगर पालिका की ओर से कहा गया है कि, जलाशय के दोनों किनारों पर, पर्यटन और परिवहन के लिए विभिन्न सुविधाएं विकसित की जाएंगी। नदी के किनारे हरियाली और मनोरंजक क्षेत्रों का विकास, पानी और भूमि का प्रबंधन के साथ नदी के पानी को स्वच्छ बनाया जाएगा। परियोजना में कुल लागत 3904 करोड़ रुपए आएगी। राज्य सरकार ने महानगर पालिका के इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

फल-फूल उगाने के लिए किसानों को सस्ती दरों पर जमीन मुहैया कराएगी गुजरात सरकार, यह है प्रक्रिया

महानगर पालिका के आयुक्त बंछानिधि पाणी बोले कि, तापी नदी पर एक कन्वेंशनल बैराज बनेगा, जिसके बनने से ऊपरी क्षेत्र में लगभग 10 किमी तक में सिंगनपोर वियर तक (फेज -1) में 23 किमी और लंबाई में (फेज-2) में विशाल जल सरोवर बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि, नदी के किनारों पर एक अतिरिक्त सड़क और नौका विहार की सुविधा भी होगी। हरियाली और मनोरंजक क्षेत्रों का विकास, पानी और भूमि का प्रबंधन के साथ नदी के पानी को स्वच्छ बनाया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat govt Approves the project of 33 Km Of Riverfront On Tapi river, World Bank Will Give 1991 Crores Loan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X