सर्वे ने चौंकाया, सेक्स हार्मोन के कारण शेयर बाजार में आता है उतार-चढ़ाव!

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः कनाडा की वेस्टर्न यूनिर्विसटी के आईवे बिजनेस स्कूल में हुए सर्व में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। अध्ययन के मुताबिक मर्दों में खास तौर पर पाए जाने वाला टेस्टोस्टेरोन हार्मोन शेयर बाजार में भारी उथल-पुथल के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यह सर्वे आईवे बिजनेस स्कूल के एमोस नैडलर की अध्यक्षता में किया गया था। इस सर्वे की कई महत्वपूर्ण बातें कहीं गई हैं, जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं। 

Studies suggests link between testosterone, stock market instability
140 युवाओं पर किया गया था सर्वे

140 युवाओं पर किया गया था सर्वे

इस सर्वे को 140 युवाओं पर किया गया था। टेस्ट करने से पहले इस युवाओं को एक विशेष प्रकार का जैल दिया गया, जिसमें टेस्टोस्टेरोन या प्लेसबो का इस्तेमाल किया गया। जैल देने के बाद बोलियां लगाई गई और कीमतों का बारे में पूछताछ की गई। इसमें इन युवाओं को खरीदने और बेचने की बात कही गई। हालांकि, जिन संपत्ति का वो व्यापार कर रहे थे वो असली नहीं था।

 रिजल्ट को मैनेजमेंट साइंस जर्नल में पब्लिश किया गया

रिजल्ट को मैनेजमेंट साइंस जर्नल में पब्लिश किया गया

इस अध्ययन के रिजल्ट को मैनेजमेंट साइंस जर्नल में पब्लिश किया गया। प्रकाशित किए गए इस अध्ययन के अनुसार शेयर बाजारों में उथल-पुथल का यह एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। शोध करने वाले लोगों का कहना है कि शेयर बाजार में काम करने वाले अधिकतर युवा हैं और जीवविज्ञान उनके कारोबारी व्यवहार को प्रभावित करता है।

एमोस नैडलर ने किया है अध्ययन

एमोस नैडलर ने किया है अध्ययन

अध्ययन करने वाले एमोस नैडलर ने कहा था कि शोध के मुताबिक पेशेवर माहौल में निर्णय निर्माण की प्रक्रिया पर हार्मोन के प्रभावों को समझने की जरुरत है क्योंकि जैविक कारक पूंजी जोखिम के लिए खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-हाजमोला बनाने वाली कंपनी के मालिक खरीदेंगे 120 करोड़ का बंगला


देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Studies suggests link between testosterone, stock market instability

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.