• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय ग्रैंड मास्टर प्रज्ञानानंद ने साल में दूसरी बार विश्व चैंपियन कार्लसन को हराया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 मई: भारतीय ग्रैंड मास्टर प्रज्ञानानंद रमेशबाबू ने 2022 में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। प्रज्ञानानंद ने नॉर्वे के खिलाड़ी से मैच के दौरान बाद में हुई गलती का फायदा उठाने के बाद जीत दर्ज की। दोनों खिलाड़ी शुक्रवार को चेसेबल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के 5वें दौर में मिले और कार्लसन पर जीत के बाद प्रज्ञानानंद ने नॉकआउट चरण में आगे बढ़ने की अपनी संभावना को बरकरार रखा है।

Indian Grand Master Praggnanandhaa defeated world champion Magnus Carlsen for the second time in a year

150,000 अमेरिकी डॉलर के ऑनलाइन टूर्नामेंट में 5वें दौर का मैच शुक्रवार को ड्रॉ की ओर बढ़ गया था, लेकिन कार्लसन की एक-चाल की गलती उन पर भारी पड़ गई। उनकी 40वीं चाल में ब्लैक नाइट को गलत जगह पर प्लेस करने से उनकी चाल बिगड़ गई।

टूर्नामेंट के दूसरे दिन चीन के वेई यी के बाद कार्लसन लीडरबोर्ड पर दूसरे स्थान पर थे। दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रैंड मास्टर अभिमन्यु मिश्रा भी 16 सदस्यीय टूर्नामेंट का हिस्सा हैं।

MI के आखिरी लीग मैच में क्या अर्जुन तेंदुलकर को मिलेगा मौका? एक हिंट से फैंस हुए उत्सुकMI के आखिरी लीग मैच में क्या अर्जुन तेंदुलकर को मिलेगा मौका? एक हिंट से फैंस हुए उत्सुक

16 वर्षीय प्रज्ञानानंद ने फरवरी में पहली बार ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में मैग्नस कार्लसन को हराया था।

तब प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को हराने के बाद कहा था, "मुझे लगता है कि अब सिर्फ बिस्तर पर जाकर आराम फरमाना है।"

यह बात तब काफी चर्चित हुई थी। प्रज्ञानानंद से पूछा गया था कि आप जीत का जश्न कैसे मनाएंगे। तब उन्होंने ये बिस्तर वाला जवाब दिया था।

असल में प्रज्ञानानंद 3 महत्वपूर्ण बिंदुओं को हासिल करने के बावजूद शुक्रवार को कार्लसन के खिलाफ अपने प्रदर्शन से खुश नहीं थे।

ध्यान दें कि प्रज्ञानानंद कार्लसन से बेस्ट ऑफ फॉर प्रतियोगिता में 3-0 से हार गए थे। नोर्वे के खिलाड़ी ने अप्रैल में ओस्लो एस्पोर्ट्स कप में फरवरी में ऐसा किया था।

Comments
English summary
Indian Grand Master Praggnanandhaa defeated world champion Magnus Carlsen for the second time in a year
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X