• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PKL 8: आखिरी क्षणों में वापसी कर दबंग दिल्ली ने टाइटल के साथ जीत लिया दिल, जानें किसे मिला क्या अवॉर्ड

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। वीवो प्रो कबड्डी लीग के 8वें सीजन का फाइनल मैच शुक्रवार को दबंग दिल्ली केसी और 3 बार की चैम्पियन रह चुकी पटना पाइरेटस के बीच हुआ, जहां पर फैन्स को विजेता का नाम जानने के लिये आखिरी मिनट तक दिल थाम कर बैठना पड़ा। दोनों ही टीमों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया, तो वहीं पर दबंग दिल्ली ने कुछ शानदार पल अपने नाम करते हुए आखिरी मिनट में मैच को जीत लिया और प्रो कबड्डी लीग का पहला खिताब अपने नाम कर लिया। दबंग दिल्ली ने अपने स्टार रेडर नवीन कुमार (13 अंक) और हरफनमौला प्लेयर विजय (14 अंक) के दम पर पटना पाइरेटस की चुनौती को पार किया और खिताब अपने नाम किया।

PKL 2022
Photo Credit: Pro Kabaddi League Media

इस सीजन दबंग दिल्ली की टीम पटना पाइरेटस पर लगातार भारी रही है, जिसने फाइनल से पहले पटना के खिलाफ खेले गये दोनों मैचों में नवीन कुमार के बिना भी जीत हासिल की थी। वहीं फाइनल में पटना ने अपने अटैक में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन डिफेंस में मोहम्मदरजा शडलोई और सुनील की तरफ से की कई लगातार गलतियों को उसे खामियाजा भुगतना पड़ा और वो मैच में कभी भी ज्यादा बड़ी बढ़त नहीं ले पाया।

और पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बोले- मोटा होने के बावजूद पंत से बेहतर है यह पाक खिलाड़ी, लगाता है लंबे शॉट

पटना का डिफेंस रहा कमजोर

पटना का डिफेंस रहा कमजोर

मैच की आखिरी रेड में पटना पाइरेटस के पास स्कोर को बराबर करने का मौका था लेकिन नवीन ने आसानी से पटना के डिफेंडर्स को छकाकर अपने पाले में वापसी कर ली और दिल्ली ने अपना पहला पीकेएल का खिताब जीत लिया। इस मैच के दौरान दोनों टीम के रेडर्स तेजी से अंक बटोरते नजर आये, जबकि डिफेंस थोड़ा बचता हुआ नजर आया, जिसकी वजह से टीमों को आसान बोनस अंक मिलते रहे। सचिन की तेजी ने दबंग दिल्ली के डिफेंस को परेशान किया तो वहीं पर पटना के डिफेंडर्स नवीन को पकड़ने से बचते नजर आये।

शडलोई ने 7वें मिनट में पहली बार नवीन कुमार को सफलता पूर्वक पकड़ने का काम किया था, जिसके बाद उन्हें डगआउट में जाना पड़ा था। इसकी वजह से पटना दिल्ली को 11वें मिनट तक ऑलआउट करने में कामयाब रही। दिल्ली ने संदीप नरवाल के डिफेंस के दम पर तुरंत वापसी की और सचिन को आउट कर दिया। पहले हाफ के बाद पटना की टीम 17-15 के स्कोर के साथ बढ़त में थी। दोनों टीमों ने पहले हाफ में सिर्फ एक ही सफल टैकल किया था।

नवीन, विजय और मंजीत के दम पर चैम्पियन बनी दिल्ली

दूसरे हाफ की शुरुआत में सचिन और नवीन ने ज्यादा तेजी से सफलता पूर्वक रेड किये, लेकिन दिल्ली के अनुभवी डिफेंस ने अच्छा खेल दिखाते हुए पटना को शुरुआती मिनट में ऑल आउट करने की कोशिश की। हालांकि गुमान सिंह ने छठे मिनट में 2 प्वाइंट रेड कर पटना को वापस आने का मौका दिया। पटना को लगा कि उसके पास मैच को अपने पक्ष में करने का मौका है लेकिन विजय ने 3 प्वाइंट की सुपर रेड कर के दबाव बरकरार रखा। मैच में आखिरी 10 मिनट बचे थे तो टीम का स्कोर 24-24 से बराबरी पर था। नवीन ने पहले टाइम आउट के तुरंत बाद सुपर 10 हासिल किया और पटना को 6 मिनट पहले ऑल आउट कर 2 अंक की बढ़त हासिल कर ली।

गौरतलब है कि दिल्ली की टीम ने नवीन, विजय और मंजीत के दम पर मैच को जीत कर खिताब अपने नाम कर लिया। उनके शानदार प्रदर्शन के लिये नवीन को रेडर ऑफ द फाइनल, विजय को गेमचेंजर ऑफ द फाइनल और मंजीत चिल्लर को डिफेंडर ऑफ द फाइनल के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया और इनाम के रूप में तीनों खिलाड़ियों को 50-50 हजार रुपये मिले।

जानें किसे मिला कौन सा अवार्ड

आपको बता दें कि प्रो कबड्डी लीग के 8वें सीजन के लिये बेंगलुरु बुल्स के पवन शेहरावत को परफेक्ट रेडर ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया तो वहीं पर पटना पाइरेटस के मोहम्मद्रेजा चियानेह को एस रेडर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड दिया गया। पुणेरी पल्टन के मोहित गोयत को 8वें सीजन के नये उभरते युवा खिलाड़ी का अवॉर्ड दिया गया तो वहीं पर दबंग दिल्ली के नवीन कुमार को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

Comments
English summary
vivo Pro Kabaddi League Season 8 Final Dabang Delhi K.C. beats Patna Pirates in final raid thriller won by 37-36
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X