India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Asia Cup 2022 के लिये हॉकी इंडिया ने किया भारतीय टीम का ऐलान, संन्यास से लौटे कई खिलाड़ी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। जकार्ता की सरजमीं पर 23 मई से एक जून के बीच खेले जाने वाले एशिया कप 2022 के लिये हॉकी इंडिया ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है, हालांकि इस बड़े टूर्नामेंट के लिये हॉकी इंडिया ने भारत की दोयम दर्जे की टीम भेजने का फैसला किया है। भारतीय हॉकी के सीनियर खिलाड़ी और नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह और पीआर श्रीजेश की गैरमौजूदगी में टीम की कमान रूपिंदर पाल सिंह को सौंपी गई है, जिन्होंने हाल ही में संन्यास से वापसी का ऐलान किया था।

Hockey India

भारत के सीनियर ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह के साथ बीरेंदर लाकड़ा को टीम का उपकप्तान चुना गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल खेले गये टोक्यो ओलंपिक के बाद इन दोनों ही खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान किया था लेकिन बाद में इस टूर्नामेंट के लिये चयनकर्ताओं के सामने अपनी उपलब्धता की जानकारी दी थी।

और पढ़ें: अमेरिकी टीम को रौंद Uber Cup 2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत, पीवी सिंधु-आकर्षि ने मचाया धमाल

विश्वकप क्वॉलिफायर के लिये जरूरी एशिया कप

उल्लेखनीय है कि हॉकी वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने के लिये एशिया कप एक क्वालिफॉयर का रोल निभाता है लेकिन अगले साल खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी भारत के पास ही है, जिसकी वजह से वो पहले ही क्वालिफाई कर चुका है। इसी को देखते हुए हॉकी इंडिया ने अपनी दूसरे दर्जे की टीम भेजने का फैसला किया है ताकि कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका देकर मजबूत टीम का चयन किया जा सके। हालांकि टीम ने टैलेंट और अनुभव को शामिल करने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। भारतीय टीम के साथ दो बार के ओलंपियन सरदार सिंह को बतौर कोच भेजा जा रहा है तो वहीं पर हॉकी टीम के सीनियर प्लेमेकर एसवी सुनील की भी वापसी हुई है जो चोट की वजह से टोक्यो ओलंपिक में नहीं खेल सके थे।

टॉप-3 को मिलता है सीधे प्रवेश

गौरतलब है कि एशिया कप में टॉप 3 पर रहने वाली टीमों को हॉकी विश्वकप में सीधे प्रवेश मिल जायेगा। एशिया कप में भारतीय टीम जिस ग्रुप में है उसमें भारत के साथ जापान, पाकिस्तान और इंडोनेशिया की टीमें शामिल हैं तो वहीं पर पूल बी में मलेशिया, कोरिया, ओमान और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं। इतना ही नहीं एशिया कप के लिये जारी की गई भारतीय टीम में 10 ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार खेलते नजर आयेंगे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करेंगे।

पहली बार भारत के लिये खेलेंगे 10 खिलाड़ी

इसमें जूनियर विश्व कप खिलाड़ी यशदीप सिवाच, अभिषेक लाकड़ा, मनजीत, विष्णुकांत सिंह और उत्तम सिंह के साथ मारीस्वरेन शक्तिवेल, शेष गौड़ा बीएम, पवन राजभर, आभरण सुदेव और एस कार्थी का नाम शामिल है। टीम में गोलकीपिंग की जिम्मेदारी पंकज कुमार रजक और सूरज करकेरा को दी गई है तो वहीं पर डिफेंस में कप्तान रूपिंदर, यशदीप सिवाच, अभिषेक लाकड़ा, बीरेंद्र लाकड़ा, मंजीत, दीपसन टिर्की, विष्णुकांत सिंह, राजकुमार पाल, मरीस्वरेन शक्तिवेल, शेष गौड़ा बीएम और सिमरनजीत सिंह को दी गई है। अटैक का जिम्मा पवन राजभर, अभारण सुदेव, एसवी सुनील, उत्तम सिंह और एस कार्थी को दिया गया है।

जानें कैसी है भारतीय टीम:

गोलकीपर : पंकज कुमार रजक, सूरज करकेरा

डिफेंडर : रुपिंदर पाल सिंह ( कप्तान), यशदीप सिवाच, अभिषेक लाकड़ा, बीरेंद्र लाकड़ा, मंजीत, दीपसन टिर्की, विष्णुकांत सिंह, राजकुमार पाल, मरीस्वरेन शक्तिवेल, शेष गौड़ा बीएम और सिमरनजीत सिंह

मिडफील्डर : विष्णुकांत सिंह, राज कुमार पाल, मारीस्वरेन एस, शेषे गौडा बीएम, सिमरनजीत सिंह

फॉरवर्ड : पवन राजभर, अभारण सुदेव, एस वी सुनील, उत्तम सिंह, एस कार्ती

स्टैंड बाय : पवन, परदीप सिंह, अंकित पाल, अंगद बीर सिंह

Comments
English summary
Hockey India Announces Second string Indian team for Asia cup rupinder singh pal to lead 10 debutants
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X