• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IND vs PAK: आखिरी मिनट में हार से बची पाकिस्तान, एशिया कप में ड्रॉ के साथ भारत का आगाज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के जाकार्ता में खेले जा रहे हॉकी के एशिया कप 2022 का सोमवार से आगाज हो गया है जिसका पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच खेला गया। हॉकी इंडिया ने इस टूर्नामेंट के लिये बेहद युवा टीम भेजी है जिसकी कमान बीरेंदर लाखड़ा को सौंपी गई है तो वहीं पर पूर्व ओलंपियन सरदार सिंह को कोचिंग की भूमिका दी गई है। भारतीय टीम ने इस बड़े टूर्नामेंट के अपने ओपनिंग मैच में युवा खिलाड़ी कार्ति सेल्वम के दम पर 88 मिनट तक 1-0 से बढ़त हासिल की थी लेकिन 59वें मिनट में पाकिस्तान के लिये अब्दुल राणा ने गोल दागकर उसे हार से बचा लिया।

Asia cup

भारत और पाकिस्तान की टीमें दिसंबर 2021 में खेले गये एशियन चैम्पियनशिप ट्रॉफी में आखिरी बार एक दूसरे से भिड़े थे, जिसके बाद यह पहली बार है जब दोनों टीमें एक दूसरे का सामना करती नजर आ रही हैं। भारतीय टीम ने इस मैच में पाकिस्तान को 4-3 से मात दी थी। भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में कप्तान लाखड़ा के नेतृत्व में कार्ति सेल्वम, सिमरनजीत सिंह, नीलम संजीप जेस, सूरज काकेरा, एसवी सुनील, राज कुमार पाल, शीशे गौड़ा बीएम, विष्णुकांत सिंह, मनजीत और अभिषेक लाकड़ा को खेलने का मौका दिया।

और पढ़ें: SRH vs PBKS: लिविंगस्टोन की आतिशी पारी के दम पर जीता पंजाब, आईपीएल में पहली बार लगे 1000 छक्के

मैच के पहले क्वार्टर की शुरुआत पाकिस्तान को मिले पेनाल्टी कॉर्नर के साथ हुई जो कि पहले 2 मिनट के बाद मिली लेकिन अहमद बट्ट इसे गोल में तब्दील करने में नाकाम रहे, जिसके बाद भारतीय टीम को भी पेनाल्टी कॉर्नर मिल गया और यहां पर एसवी सुनील की स्ट्राइक की स्पीड बहुत ज्यादा थी, जिसके चलते गोल नहीं हो सका।

भारत के लिये अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने उतरे 20 वर्षीय कार्ति सेल्वम ने पहले क्वार्टर में बढ़त दिलाने का काम किया और 9वें मिनट में पहला गोल दाग दिया। कार्ति सेल्वम ने जबरदस्त ड्रैग फ्लिक लगाई जो कि ठीक से उनकी स्टिक पर नहीं आई लेकिन इसके बावजूद वो गोल पोस्ट में पहुंचने में कामयाब रही।

और पढ़ें: IND vs SA: 'खुद पर हो विश्वास तो हर चीज होगी आपके पास', 3 साल बाद भारतीय टीम में लौटे दिनेश कार्तिक

इसके बाद से पाकिस्तान की टीम ने कई मौकों पर वापसी की लेकिन उन मौकों को गोलों में तब्दील करने में नाकाम रहे। मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम को 4 बार पेनाल्टी कॉर्नर मिला तो वहीं पर भारतीय टीम को 8 पेनाल्टी कॉर्नर मिले, हालांकि दोनों ही टीमें इन मौकों को भुना पाने में नाकाम रही। जहां पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने कई बार करीबी मौके बनाये और उसे गोल में तब्दील नहीं कर पाने से नाखुश नजर आ रहे होंगे, तो वहीं पर कई सारे युवा खिलाड़ियों को डेब्यू कराने वाली भारतीय टीम को काफी कुछ सीखने को मिला।

पहले क्वार्टर के बाद दूसरा और तीसरा क्वार्टर गोल रहित रहा, जिसके बाद आखिरी 15 मिनट में पाकिस्तान की टीम ने जान लगा दी 59वें मिनट में अब्दुल राणा के गोल की मदद से पाकिस्तान की टीम ने बराबरी वाला गोल कर दिया। यह गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर आया जो इस पूरे मैच के दौरान पहली बार सफल हुआ। 60वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने भारत के लिये दूसरा गोल लगभग लगा दिया था लेकिन गेंद वाइड चली गई और मैच ड्रॉ पर खत्म हो गया। भारत और पाकिस्तान की टीम ने सिर्फ एक-एक पेनाल्टी कॉर्नर को ही गोल में तब्दील किया।

Comments
English summary
Asia Cup 2022 India vs Pakistan opening Game Karti Selvam Abdul rana final minute goal saves pakistan from defeat ended in draw
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X