शूटर हिना का हिजाब पहनकर खेलने से इंकार, वापस लिया नाम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत की स्टार महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने ईरान में होने वाली एशियाई एयरगन शूटिंग चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है। ऐसा उन्होंने चैंपियनशिप में हिजाब पहनने की अनिवार्यता के चलते किया है।

heena

दो बार की ओलंपियन और पूर्व नंबर एक निशानेबाज हिना सिद्धू ने ट्वीट कर कहा कि वो ऐसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएंगी जहां किसी खास लिबास की अनिवार्यता हो और इसीलिए दिसंबर में ईरान में होने वाली नौवीं एशियाई एयरगन शूटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगी।

निशानेबाज जीतू राय ने अपने नाम की चैंपियंस ट्रॉफी, बने चैंपियनों के चैंपियन

ईरान में होने वाली इस चैंपियनशिप में हिजाब पहनने की अनिवार्यता है, इसी के चलते हिना ने ये कदम उठाया। यह प्रतियोगिता दिसंबर में ईरान की राजधानी तेहरान में होगी।

हिना ने इंडियन नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) को इस बाबत चिट्ठी लिखकर पहले ही अपने फैसले से अवगत करा दिया था। हिना के फैसले का एनआरएआई ने भी सम्मान किया है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

ट्वीट करके बताया, क्यों लिया नाम वापस

हिना ने शनिवार को एक के बाद एक कई ट्वीट करके अपने इस फैसले और इसकी पीछे की वजह को बताया।

हिना ने ट्वीट कर कहा कि हिजाब पहनने की अनिवार्यता के चलते मैंने ईरान में होने वाली निशानेबाजी प्रतियोगिता से अपना नाम वापस लिया है। उन्होंने कहा कि मैं कोई इंकलाबी लड़की नहीं हूं लेकिन हिजाब को अनिवार्य करना खेल भावना के लिए ठीक नहीं है।

हिना ने कहा कि उन्हें एक खिलाड़ी होने पर गर्व है। खेल की वजह से दुनियाभर की तहजीबों और विचारधाराओं एक जगह पर संगम होता है। हिना ने उनके फैसले का सम्मान करने के लिए एनआरएआई का भी शुक्रिया अदा किया।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Heena Sidhu pulls out of shooting championship in Iran due to hijab rule
Please Wait while comments are loading...