• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या IPL 2022 में ऑलराउंडर के रूप में लौटेंगे हार्दिक पांड्या, अब खुद दिया जवाब

|
Google Oneindia News
Hardik Pandya

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इसी महीने खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 3-0 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पांचवा मौका है जब उसे वनडे सीरीज में वाइटवॉश का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम की इस शर्मनाक हार के बाद कई कारण गिनाये गये जिसकी वजह से टीम को इस नतीजे का सामना करना पड़ा, हालांकि जिस एक कारण ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा वो था एक हरफनमौला खिलाड़ी की कमी। सीरीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इसे टीम की हार की सबसे बड़ी वजह बताते हुए कहा था कि हमारे पास इस टीम में एक ऑलराउंडर की कमी थी जो कि छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए मैच को खत्म कर सके।

और पढ़ें: BCCI बनाम विराट के मुद्दे पर कपिल देव ने दी खास सलाह, बताया कैसे खत्म हो सकता है पूरा विवाद

राहुल द्रविड़ ने आगे बात करते हुए कहा कि फिलहाल टीम में ऐसे कुछ गिने चुने ही खिलाड़ी हैं जो यह रोल अदा कर सकते हैं और उनमें से एक नाम हार्दिक पांड्या का भी है, जिन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिये कई बार मैच को फिनिश किया है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों में हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंडर के रोल को बखूबी निभाया है और न सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम को संतुलन प्रदान किया है।

और पढ़ें: वनडे में फ्लॉप रही आर अश्विन की वापसी, हरभजन ने बताया अब किन 2 स्पिनर्स को मिले मौका

पीठ की चोट ने बदल दिया हार्दिक पांड्या का करियर

पीठ की चोट ने बदल दिया हार्दिक पांड्या का करियर

हालांकि 2019 विश्वकप के बाद जब हार्दिक पांड्या ने पीठ की चोट के बाद सर्जरी करायी उसने न सिर्फ इस खिलाड़ी के करियर को बदल दिया, बल्कि भारतीय टीम के संतुलन को भी बिगाड़ दिया। इस सर्जरी के बाद से हार्दिक पांड्या लंबे समय तक भारतीय टीम के लिये खेलने में नाकाम रहे तो वहीं पर जब उन्होंने वापसी की तो भी वो सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में खेलते नजर आये। हार्दिक पांड्या ने वापसी करने के लगभग एक साल बाद तक एक भी गेंद नहीं फेंकी और धीरे-धीरे गेंदबाजी करना शुरू भी किया तो उसमें वो धार नजर नहीं आयी।

टी20 विश्वकप 2021 के लिये जब चयनकर्ताओं ने हार्दिक पांड्या को टीम में चुना तो यह साफ किया कि वो गेंदबाजी करते हुए नजर आयेंगे और यही वजह है कि उन्हें मौका दिया गया है, हालांकि जब टूर्नामेंट शुरू हुआ तो उन्हें फिर गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा गया। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वो कुछ ओवर्स फेंकते नजर आये लेकिन जब उनका विश्व कप कैंपेन खराब गुजरा तो उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया।

क्या ऑलराउंडर के रूप में वापस लौट पायेंगे हार्दिक

क्या ऑलराउंडर के रूप में वापस लौट पायेंगे हार्दिक

बतौर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को वापसी करने में नाकाम देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन खिलाड़ियों को ढूंढना शुरू कर दिया है जो उनकी जगह ले सकें और इसी को लेकर चयनकर्ता टीम में वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को मौका देते नजर आ रहे हैं। हालांकि हार्दिक पांड्या के बाहर होने के बाद एक सवाल जो हर फैन के मन में गूंज रहा है कि क्या अब हार्दिक बतौर ऑलराउंडर टीम में वापसी कर सकेंगे, जिस पर बात करते हुए हार्दिक ने बैकस्टेज विद बोरिया के शो पर खुद जवाब दिया और बताया कि भविष्य को लेकर उनका क्या प्लान है।

उन्होंने कहा,'मेरा यही प्लान है और मैं एक ऑलराउंडर के रूप में ही खेलना चाहता हूं, मेरी सारी तैयारी भी एक ऑलराउंडर के रूप में खेलने पर है। अगर कुछ गलत होता है तो मुझे नहीं पता लेकिन मेरी तैयारी, मेरी मेहनत सभी कुछ एक ऑलराउंडर के रूप में खेलने पर केंद्रित है।'

फिटनेस को लेकर भी पांड्या ने दी बड़ी अपडेट

फिटनेस को लेकर भी पांड्या ने दी बड़ी अपडेट

हार्दिक पांड्या ने इस दौरान अपनी फिटनेस और चोट पर भी जानकारी दी और बताया कि अब वो पहले से ज्यादा बेहतर महसूस कर रहे हैं और मजबूती का भी एहसास हो रहा है, हालांकि यह वक्त ही बता पायेगा कि आगे क्या हो सकता है। गौरतलब है कि भारतीय टीम से ड्रॉप होने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल 2022 के लिये हार्दिक पांड्या को रिटेन नहीं किया था, जिसके बाद लगा था कि इस खिलाड़ी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और उन्होने पहली बार आईपीएल में खेलने वाली अहमदाबाद की टीम के कप्तान के रूप में वापसी कर ली है।

अहमदाबाद की टीम ने हार्दिक पांड्या को आईपीएल 2022 के लिये बतौर कप्तान 15 करोड़ रूप में अपने खेमे में शामिल किया है तो वहीं पर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान भी इसी कीमत के साथ टीम में जुड़े हैं। अहमदाबाद की टीम ने शुबमन गिल को भी 7 करोड़ में अपने खेमे में शामिल किया है।

Comments
English summary
Will Hardik Pandya make comeback as All rounder in IPL 2022 or Team India Cricketer reveals himself
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X