India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्रिकेट का नया फॉर्मेट ला रहा है विंडीज क्रिकेट, नाम होगा '6ixty', आकाश चोपड़ा ने उठाए सवाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 जून: कैरेबियन प्रीमियर लीग का दसवां सीजन इस साल के अंत में अगस्त में शुरू होगा, लेकिन इस साल मुख्य आकर्षण होगा '6ixty' नाम से शुरू होने जा रही एक टी10 लीग।

इस टूर्नामेंट में छह पुरुष सीपीएल टीमें और तीन महिला टीमें 24 अगस्त से 28 अगस्त तक भाग लेंगी। टूर्नामेंट क्रिकेट वेस्टइंडीज के सहयोग से शुरू किया गया है। इसके साथ ही क्रिकेट वेस्टइंडीज टी10 लीग शुरू करने वाला पहला पूर्ण सदस्यीय बोर्ड बन चुका है। हालांकि T10 लीग कोई नई घटना नहीं है लेकिन 6ixty किसी भी अन्य लीग से अलग होगी क्योंकि प्रतियोगिता के पहले सीजन के लिए कई नए नियम पेश किए गए हैं।

ये '6ixty' क्या है

ये '6ixty' क्या है

टीमों को दस के बजाय सिर्फ छह विकेट दिए जाएंगे, यदि बल्लेबाजी करने वाली टीम पहले दो ओवर के पावरप्ले में दो छक्के लगाने में सफल हो जाती है तो एक अस्थायी तीसरा पावरप्ले अनलॉक हो जाएगा।

गेंदबाजी करने वाली टीम को हर ओवर के बाद छोर बदलने के बजाय एक ही छोर से लगातार पांच ओवर देने की अनुमति होगी। 45 मिनट के अंदर अगर दस ओवरों को पूरा नहीं किया तो पारी की अंतिम छह गेंदों के लिए एक फिल्डर को हटा दिया जाएगा। फैंस भी खेलों में शामिल होंगे क्योंकि वे 'मिस्ट्री-फ्री हिट' के लिए वोट कर सकेंगे।

भारत के नए कप्तान बनते जा रहे हैं हार्दिक पांड्या, पूर्व क्रिकेटर ने कहा- आयरलैंड दौरा अहम होगाभारत के नए कप्तान बनते जा रहे हैं हार्दिक पांड्या, पूर्व क्रिकेटर ने कहा- आयरलैंड दौरा अहम होगा

क्रिस गेल 6ixty के एंबेसडर होंगे

क्रिस गेल 6ixty के एंबेसडर होंगे

क्रिस गेल 6ixty के एंबेसडर होंगे, और टूर्नामेंट के लिए अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी उपलब्ध होंगे। नए प्रारूप पर सवाल उठाते हुए, चोपड़ा ने कहा कि वह धीमे ओवररेट और 'मिस्ट्री फ्री हिट' नियमों से आश्वस्त नहीं हैं और कहा कि यदि कोई टीम निर्धारित समय के भीतर 10 ओवर के अपने आवंटित कोटे को नहीं कर पाएगी तो गेंदबाजों को बेकार में सजा मिलेगी।

 आप खेल को कितना बदल देंगे

आप खेल को कितना बदल देंगे

आकाश चोपड़ा ने अपने YouTube चैनल पर कहा, "टेस्ट मैच टाइमलैस हुआ करते थे। फिर आया वनडे क्रिकेट - वो भी 60 से 50 ओवर का हुआ, फिर टी20 आया और अब टी10 आया। मेरा मतलब है कि आप खेल को कितना बदल देंगे, 6ixty आने वाला है। यह एक ट्विस्ट के साथ T10 है।"

कुछ नियमों को लेकर आश्वस्त नहीं हैं चोपड़ा

कुछ नियमों को लेकर आश्वस्त नहीं हैं चोपड़ा

"अगर आप 45 मिनट में अपने 10 ओवर नहीं फेंकते हैं, तो आपको अंतिम ओवर में एक कम खिलाड़ी के साथ फिल्डिंग करनी होगी। एक और दिलचस्प बात यह है कि आप एक 'मिस्ट्री फ्री हिट' बना सकते हैं, यह दर्शक वेबसाइट या ऐप के जरिए तय कर सकते हैं। यह अचानक बड़े पर्दे पर आ जाएगा, तब गेंदबाज कहेगा कि उसकी क्या गलती है।"

Comments
English summary
West Indies cricket introduce new format called '6ixty', Akash Chopra is not convinced
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X