न्‍यूजीलैंड के साथ इंदौर टेस्ट में गावस्कर-पटौदी को पछाड़ सकते हैं विराट कोहली

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारतीय टेस्ट ​क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने न्यूजीलैंड के साथ चल रही टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारतीय टीम पाकिस्तान को हटाकर फिर से नंबर 1 टेस्ट टीम बन गई है।

इंदौर टेस्ट में गावस्कर-पटौदी को पछाड़ सकते हैं विराट कोहली

वानखेड़े स्‍टेडियम में आईपीएल मैच विवाद में अभिनेता शाहरुख खान को क्‍लीनचिट

इंदौर टेस्ट पर रहेंगी नजरें

कानपुर, कोलकाता के बाद अब सभी की नजरें इंदौर टेस्ट पर टिकी हुई हैं। इस मैच को जीतने के साथ ही भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी।

इसके अलावा जिस एक खास रिकॉर्ड के बनने की संभावना है, वह है कि विराट कोहली की कप्तानी के नेतृत्व में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में वह नवाब पटौदी और सुनील गावस्कर को भी पछाड़ सकते हैं!

मोहम्‍मद शमी ने पेश की मिसाल, बेटी की तबीयत खराब होने के बावजूद नहीं मानी हार

जानिए अब तक के रिकॉर्ड के बारे में 

ज्ञात हो कि पटौदी की कप्तानी में भारत ने कुल 40 टेस्ट मुकाबलों में 9 में जीत, 19 में हार और 12 में ड्रॉ खेला। जबकि वहीं गावस्कर की कप्तानी में कुल 47 टेस्ट मैचों में भारत ने नौ मैच जीते, आठ हारे और कुल 30 मैच ड्रॉ हुए। जबकि बात अगर विराट कोहली की करें तो उनकी कप्तानी के अब तक के कॅरियर में भारत 16 मैचों में नौ में जीत, दो में हार और पांच में ड्रॉ खेल चुका है।

कट्टर दुश्‍मन भारत और पा‍किस्‍तान को विश्‍व बैंक ने रिपोर्ट में दिखाया आइना

गावस्कर-पटौदी को पछाड़ने का मौका

अगर भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच भी जीत लेता है तो इस तरह से विराट कोहली की कप्तानी में भारत कुल 10 मैच जीत जाएगा, जो कि गावस्कर और पटौदी से ज्यादा होगा।

ऐसे निकल सकते हैं आगे

इतना ही नहीं, विराट कोहली की कप्तानी इतनी बेहतरीन रही है कि कप्तानी में सर्वाधिक मैच जीतने में वह संयुक्त रूप से चौथे सबसे सफल कप्तान हैं विराट कोहली से आगे अभी महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली ही हैं।

VIDEO: जब सुरक्षा घेरा तोड़कर अपने चहेते क्रिकेटर से मिलने मैदान पर जा पहुंंचा शख्‍स

जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

अजहरूद्दीन की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्टों में 14, गांगुली की कप्तानी में भारत ने 49 टेस्टों में 21और धोनी की कप्तानी में भारत ने कुल 60 टेस्टों में 27 मैच जीते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indore 3rd test: virat kohli to break gavaskar pataudi record in india vs nz test .
Please Wait while comments are loading...