India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

48,390.32 करोड़ में बिके IPL के मीडिया अधिकार तो जानें क्या बोले सौरव गांगुली, बताया BCCI का रुख

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे महंगी फ्रैंचाइजी आधारित लीग में बीसीसीआई की ओर से आयोजित की जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग ने हाल ही में बड़ा इजाफा करते हुए दूसरे पायदान पर कब्जा जमा लिया है जिसने हाल ही में हुए ई-ऑक्शन में आईपीएल 2023-27 के मीडिया अधिकारों को 48,390.32 करोड़ रुपये में बेचा है। इसके साथ ही आईपीएल के प्रति मैच की लागत लगभग 13.50 मिलयन डॉलर पहुंच गई है। दुनिया की सबसे महंगई स्पोर्टस लीग की बात करें तो एनएफएल का नाम सबसे ऊपर आता है जिसके डिजिटल और मीडिया अधिकारों की वैल्यू प्रति मैच 136 करोड़ रुपये के आस-पास है तो वहीं पर आईपीएल 107.5 करोड़ प्रति मैच के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हो गया है।

IPL 2022

आईपीएल की इस उपलब्धि पर बीसीसीआई सचिव सौरव गांगुली ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है और बताया है कि भले ही 2022 में टूर्नामेंट की व्यूअरशिप में कमी देखने को मिली है लेकिन इसके बावजूद उन्हें उम्मीद थी कि मीडिया अधिकारों की बिक्री से बोर्ड को लगभग इतनी ही कमाई होने वाली है।

और पढ़ें: ENG vs NZ: नॉटिंघम की ऐतिहासिक जीत के बावजूद इंग्लैंड को लगा भारी झटका, जानें क्यों कटे WTC प्वाइंटस

स्पोर्टस्टार से बात करते हुए गांगुली ने कहा,'हमें पहले से ही इसकी उम्मीद थी, इसी को लेकर हमने इस सीजन एक पूर्ण पैकेज के बजाय मीडिया अधिकारों को 4 अलग पैकेज में बेचा क्योंकि हमें पता था कि हवा का रुख क्या रहने वाला है। सारी दुनिया इसी तरह से काम कर रही है। हमें उम्मीद थी कि डिजिटल अधिकार काफी बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं और जो हुआ उससे हम सभी हैरान नहीं हैं। इस खेल के बढ़ने के काफी उम्मीद है और इसमें कोई शक नहीं है।'

गौरतलब है कि आईपीएल 2023-27 के मीडिया ऑक्शन में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय डिजिटल अधिकार रहे जिसकी पूर्ण लागत टीवी अधिकारों से ज्यादा रहे। स्टार इंडिया ने टीवी अधिकारों को 23,575 करोड़ रुपये में अपने नाम किये लेकिन VIACOM 18 ने डिजिटल अधिकारों को 23,758 करोड़ (पैकेज बी और पैकेज सी) रुपये में अपने नाम किया है। रेस्ट ऑफ इंडिया के प्रसारण अधिकार भी VIACOM 18 ने टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से 1057 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

और पढ़ें: 'IPL की व्यूअरशिप में नहीं हुई है गिरावट', लीग के भविष्य को लेकर जय शाह ने किया बड़ा खुलासा

सौरव गांगुली ने आगे बात करते हुए कहा कि अब बीसीसीआई इन पैसों का इस्तेमाल स्टेडियम में बेहतर सुविधाओं को देने के लिये और ज्यादा अच्छे अनुभव प्रदान कराने के लिये करेगी। इतना ही नहीं बीसीसीआई अब टूर्नामेंट का आयोजन घर और बाहर के प्रारूप में भी कराने के प्रस्ताव पर विचार करेगी जो कि पिछले 3 सीजन से लीग में देखने को नहीं मिला है।

उन्होंने कहा,'यह काफी शानदार टूर्नामेंट हैं और ऐसे ही बढ़ते रहने वाला है लेकिन सबसे जरूरी है कि आईपीएल को एक बार फिर से घर और घर से बाहर के प्रारूप में वापस लाया जाये। हम इसको लेकर काम करेंगे और फैन्स के बेहतर अनुभव के लिये सभी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर ध्यान देंगे। बहुत सारे नये स्टेडियम बनाये जाने हैं और क्रिकेट की सुविधाओं को देश में बेहतर करना है। हम कई सारे स्टेडियम का पुनर्निमाण करने पर भी ध्यान देंगे ताकि अगले साल इसका लुत्फ उठाने वाले दर्शकों के लिये चीजें अलग हो जायें। पिछले 3 साल कोरोना की मार झेलने के बावजूद हम इसका सफल आयोजन करने में कामयाब रहे और एक बड़ी हाइप के साथ इसका समापन किया।'

Comments
English summary
Sourav Ganguly first reaction After IPL Media rights huge income BCCI profit huge amount
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X