• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL के इतिहास में ऐसे आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने अश्विन, जानें क्या था कारण

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का 20वां मैच वानखेड़े के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपरजाएंटस की टीम के बीच खेला गया, जहां पर राजस्थान की टीम ने इस सीजन रनों का बचाव करते हुए जीत हासिल की और ऐसा करने वाली पहली टीम बनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 165 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 8 विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी और 3 रन से मैच हार गई।

IPL 2022
Photo Credit: BCCI/IPL

लखनऊ सुपरजाएंटस की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और अच्छी गेंदबाजी करते हुए 15 ओवर्स में 4 विकेट हासिल कर सिर्फ 92 रन दिये थे। हालांकि आखिरी के 5 ओवर्स में राजस्थान रॉयल्स के शिमरोन हेटमायर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर अर्धशतक पूरा किया और 73 रन जोड़कर टीम के स्कोर को 165 पर पहुंचा दिया।

और पढ़ें: RR vs LSG: खराब फील्डिंग का लखनऊ ने भुगता खामियाजा, हेटमायर ने छुड़ाये छक्के

अश्विन-हेटमायर ने की 68 रनों की साझेदारी

अश्विन-हेटमायर ने की 68 रनों की साझेदारी

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने महज 67 रन के स्कोर पर 4 विकेट खो दिये थे, जिसके बाद उसे वापसी करने के लिये उसे एक साझेदारी की जरूरत थी और टीम को यह साझेदारी अश्विन और हेटमायर की बल्लेबाजी से मिली। अश्विन ने अपनी पारी के दौरान 23 गेंदों का सामना किया और 2 छक्कों की मदद से 28 रनों का योगदान दिया तो वहीं पर छठे विकेट के लिये हेटमायर के साथ 68 रनों की साझेदारी भी की। इस दौरान 19वें ओवर में कुछ ऐसा देखने को मिला जो आईपीएल के इतिहास में इससे पहले कभी भी देखने को नहीं मिला था।

ऐसा करने वाले पहले बैटर बने अश्विन

ऐसा करने वाले पहले बैटर बने अश्विन

दरअसल अश्विन नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े थे जब डगआउट से उन्हें रिटायर हो जाने का संदेश मिला और उन्होंने अंपायर से बात कर मैदान छोड़ दिया। आईपीएल के इतिहास में अश्विन रिटायर हर्ट होकर वापस जाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये जिसके बाद रियान पराग बल्लेबाजी के लिये आये और 4 गेंदों में 8 रन का योगदान दिया।

इस वजह से लिया रिटायर होने का फैसला

इस वजह से लिया रिटायर होने का फैसला

मैच के बाद जब उनके रिटायर होने के फैसले को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि हमारे पास ज्यादा गेंदे नहीं बची थी और हमारे पास अटैकिंग बल्लेबाजी करने के लिये रियान पराग बचे हुए थे। ऐसे में हम उनका इस्तेमाल कर थोड़े और रन बटोरना चाहते थे, जिसकी वजह से हमने यह फैसला लिया। अश्विन की ओर से लिये गये इस फैसले ने क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों को खुश कर दिया है और उन्होंने इस फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि आने वाले समय में हमे टीमों की ओर से टी20 क्रिकेट में ऐसे कई फैसले लेते हुए देखने को मिलेंगे।

जानें क्या बोले इयान बिशप

जानें क्या बोले इयान बिशप

इसी को देखते हुए कई दिग्गज क्रिकेटर्स ने सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी और कहा कि यह रणनीतिक रूप से काफी शानदार फैसला था, जो कि आने वाले दिनों में बहुत ज्यादा देखने को मिलेगा।

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर इयान बिशप ने लिखा,'अश्विन का रिटायर आउट होना टी20 की बेहतरीन रणनीति में से एक है। टी20 क्रिकेट हमें दोबारा से सोचने पर मजबूर कर रहा है कि 21वीं सदी में हम इससे क्या-क्या हासिल कर सकते हैं।'

पठान ने भी की जमकर तारीफ

पठान ने भी की जमकर तारीफ

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने अश्विन की ओर से लिये गये इस बड़े डिसिजन की जमकर तारीफ करते हुए ट्वीट किया और लिखा, आईपीएल के इतिहास का पहला रिटायर आउट, अश्विन के सिवाय कौन हो सकता है।

आगे भी नजर आयेगा यह गेमप्लान

आगे भी नजर आयेगा यह गेमप्लान

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेटर लिसा स्थालेकर ने लिखा,'रिटायर आउट...यह बस कुछ समय की ही बात थी जब हमें टी20 क्रिकेट में यह देखने को मिलता, खासतौर से आईपीएल 2022 में यह होना काफी समझ में आता है।' इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी इस फैसले की तारीफ करते हुए लिखा कि रिटायर आउट..बेहद शानदार..।

Comments
English summary
RR vs LSG Match 20 Former Cricketers amazed after R Ashwin Becomes First Player to Get Retired Out in IPL History
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X