• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आज जो फील्डिंग सुपरस्टार दिखते हैं, इसकी शुरुआत धोनी ने की थी, आर श्रीधर का खुलासा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 अगस्त: 2007 में महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली और इसके बाद से मुड़कर वापस नहीं देखा। इस दौरान भारत ने टी20, वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी जैसे इवेंट जीते। धोनी ने कुछ मुश्किल फैसले किए जिनके लिए उनको शुरुआत में आलोचना तो मिली लेकिन बाद में वे भारतीय क्रिकेट को पोषित करने वाले साबित हुए।

फील्डिंग और विकेटों के बीच दौड़

फील्डिंग और विकेटों के बीच दौड़

रोहित को वनडे में टॉप पर चुनना हो या विराट को शुरुआती टेस्ट संघर्ष के बावजूद सपोर्ट करना हो। हमने इन फैसलों के परिणाम देखे हैं।

धोनी ने फील्डिंग और फिटनेस लेवल को ठीक करने में सबसे अहम योगदान दिया। पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कहना है कि धोनी का नजरिया साफ था कि फील्डिंग और विकेटों के बीच दौड़ सबसे अहम जरूरत हैं। जब धोनी कप्तान थे तब 2014 में श्रीधर भारतीय टीम का हिस्सा बने।

विराट ने उसे आगे बढ़ाया

विराट ने उसे आगे बढ़ाया

श्रीधर ने क्रिकेट डॉट कॉम को बताया, "एमएस जब कप्तान थे, उन्होंने क्षेत्ररक्षण को लीड किया। और विकेट के बीच दौड़ना मेरे लिए आंख खोलने वाला था। एमएस ने कहा कि 'दो चीजें जो मेरे लिए बिल्कुल साफ हैं, वे हैं फील्डिंग और विकेट के बीच दौड़ना'।

"और यह कुछ ऐसा है जो अभी भी सच है। और जिस तरह से उन्होंने फील्डिंग पर जोर दिया, विराट ने उसे आगे बढ़ाया। रवि ने हमेशा कहा कि 11 सर्वश्रेष्ठ फील्डर मैदान में उतरेंगे। इसलिए इस तरह के महत्व को फील्डिंग में रखा गया था।"

क्या कर रहा है आजकल ये पुराना ग्रुप

क्या कर रहा है आजकल ये पुराना ग्रुप

अब धोनी केवल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। वे शायद अगले साल अपना अंतिम आईपीएल खेल रहे होंगे। आर श्रीधर ने अच्छा कार्यकाल बिताकर भारतीय क्रिकेट टीम को विदाई दी है। वे लंबे कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया के अनुभवों के बारे में बात करने में व्यस्त हैं। उन्होंने रवि शास्त्री और फील्डिंग कोच भरत अरुण के साथ शानदार कोचिंग तिकड़ी बनाई थी।

शास्त्री कमेंट्री की दुनिया में मशगूल हैं और जीवन की रंगत का लुत्फ उठा रहे हैं।

गूगल के CEO और मुकेश अंबानी के साथ रवि शास्त्री ने लॉर्ड्स में लिए क्रिकेट के मजेगूगल के CEO और मुकेश अंबानी के साथ रवि शास्त्री ने लॉर्ड्स में लिए क्रिकेट के मजे

Comments
English summary
R Shidhar says it is MS Dhoni who brings changes in Indian fielding and running between wicket
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X