Match Preview: राजकोट में इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ जीत का सफर जारी रखना चाहेगी टीम इंडिया

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

राजकोट। वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक के बाद एक टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज भी जीतना चाहेगी।

वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक के बाद एक टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज भी जीीतना चाहेगी।

IND V ENG: नेट पर पसीना बहाते दिखे दोनों टीमों के खिलाड़ी, देखें तस्‍वीरें

बीते तीन दशकों में यह पहला मौका है जबकि इन दोनों टीमों के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज हो रही है। भारत राजकोट में अपने अभियान की शुरुआत दमदार करने के इरादे से उतरेगा।

एक तरफ है विश्‍व की नंबर 1 टेस्‍ट टीम भारत और दूसरी तरफ युवा टीम इंग्‍लैण्‍ड। 2012 में इंग्‍लैण्‍ड भारत के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज में 2-1 से जीती थी। उस वक्‍त ग्रैम स्‍वॉन और मोंटी पनेसर की शानदार स्पिन गेंदबाजी उनके काम आई थी लेकिन ये दोनों अब टीम में नहीं हैं।

वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक के बाद एक टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज भी जीीतना चाहेगी।

इस 19 साल के क्रिकेटर ने जड़ा रणजी इतिहास का सबसे तेज शतक, 48 गेंदों पर ठोंका सैकड़ा

इसके साथ ही एलिएस्‍टर कुक और केविन पीटरसन ने जीत में अहम भूमिका निभाई थीं। पीटरसन मौजूदा टीम का हिस्‍सा नहीं हैं।

भारत इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ इस हार के अलावा उस हार को भी नहीं भूला होगा जब इंग्‍लैण्‍ड ने अपनी ही धरती पर भारत को पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 3-1 से हरा दिया था। भारत इन दोनों मौकों का बदला लेना चाहेगा।

इंग्‍लैण्‍ड इसलिए प्रेशर में होगा क्‍यों‍कि...

इंग्‍लैण्‍ड इसलिए प्रेशर में होगा क्‍यों‍कि उसे बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट मैच हराकर हाल ही में बड़ा उलटफेर किया था। इसके अलावा दूसरा फैक्‍टर यह भी है कि मेहमानों ने भारत आने के बाद कोई भी वाॅर्म अप मैच नहीं खेला है।

PHOTOS: जानिए ICC टेस्‍ट क्रिकेट के टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में

इंग्‍लैण्‍ड के सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन का भी पहले मैच में फिट न होने की वजह से खेल पर संशय बना हुआ है।

वहीं एलिएस्‍टर कुक और स्‍टुअर्ट ब्रॉड(अपना 100वां टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं) ने इंग्‍लैण्‍ड की कमजोरियों के बारे में खुलकर बात की।

वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक के बाद एक टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद इंग्‍लैण्‍ड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज भी जीीतना चाहेगी।

विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले का कॉम्बिनेशन चाहेगा कि न्‍यूजीलैंड की तरह इंग्‍लैण्‍ड को भी क्‍लीन स्‍वीप किया जाए। उप कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने सोमवार को मीडिया से कहा था कि इंग्‍लैण्‍ड के नए चेहरों से बचकर रहना होगा क्‍याेंकि उनके खेल के बारे में पता नहीं है।

VIDEO: फील्डर ने हवा में उड़ते हुए मारा ऐसा सटीक थ्रो कि उड़ गए सबके होश !

आपको बता दें कि यह पहला ऐसा टेस्‍ट मैच होगा जिसमें डिसीजन रिव्‍यू सिस्‍टम यानी डीआरएस इस्‍तेमाल होगा। हालांकि, बीसीसीआई इसका विरोध करता रहा है।

कोहली पर होंगी सभी की निगाहें

अपनी कप्‍तानी में भारत को 14 टेस्‍ट मैच खिला चुके कोहली पर केएल राहुल, शिखर धवन और रोहित शर्मा के चोटिल होने की भरपाई करने की जिम्‍मेदारी होगी। कोहली अजिंंक्‍य रहाणे और मुरली विजय के अलावा गौतम गंभीर और चेतेश्‍वर पुजारा संग मिलकर बैटिंग लाइनअप को मजबूत बनाना चाहेंगे।

भारत बोलिंग में आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और अमित मिश्रा जैसे तीन स्पिनर्स संग उतरेगा। वहीं ईशांत शर्मा भी पेस बोलिंग को धार देने उतरेंगे। यह देखना होगा कि उन्‍हें उमेश यादव की जगह लाया जाता है या फिर मोहम्‍मद शमी को रिप्‍लेस किया जाएगा।


ये हो सकती हैं टीमें -

भारत : Virat Kohli (captain), Murali Vijay, Gautam Gambhir, Cheteshwar Pujara, Ajinkya Rahane (vice-captain), Ravichandran Ashwin, Wriddhiman Saha (Wk), Ravindra Jadeja, Amit Mishra, Mohammad Shami, Ishant Sharma, Umesh Yadav, Hardik Pandya, Karun Nair, Jayant Yadav.

इंग्‍लैण्‍ड: Alastair Cook (captain), Jonny Bairstow (wicketkeeper), Jake Ball, Gary Ballance, Gareth Batty, Stuart Broad, Jos Buttler, Ben Duckett, Steven Finn, Haseeb Hameed, Moeen Ali, Zafar Ansari, Adil Rashid, Joe Root, Ben Stokes, Chris Woakes.

मैच शुरू होने का समय: 09:30 AM IST

दूसरा टेस्‍ट मैच 17 नवंबर से विशाखापट्टनम में शुरू होगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Preview: 1st Test: India Vs England in Rajkot from November 9.
Please Wait while comments are loading...