India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

7 के फेर में फसी द्रविड़ एंड कंपनी... विदेशों में धोनी के फेवरेट नंबर ने उड़ाई टीम इंडिया की नींद

|
Google Oneindia News

स्पोर्ट्स डेस्क, 6 जुलाई: एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों टीम इंडिया को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद से चारों ओर इस हार का पोस्टमार्टम जारी है, तमाम एक्सपर्ट्स इसपर अपने तर्क दे रहे हैं। तो वहीं सोशल मीडिया पर फैंस भी हार से काफी नाराज हैं। लेकिन इस बीच नंबर-7 का इस हार के साथ एक कनेक्शन निकलकर सामने आया है। जिसे जानकर आपको भी एमएस धोनी (MS Dhoni) के फेवरेट नंबर-7 से खासा प्यार नहीं रह जाएगा। जी हां, जहां एक वक्त था जब 7 नंबर जर्सी वाले एमएस धोनी पूरी दुनिया में भारत को सफलता की ऊंचाईयों पर ले जा रहे थे, वहीं अब ये 7 नंबर भारत का दुश्मन बन बैठा है।

ये भी पढ़ें- शास्त्री बोले- 'मुझे तो गलती से जॉब मिल गई थी', द्रविड़ टीम इंडिया को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगेये भी पढ़ें- शास्त्री बोले- 'मुझे तो गलती से जॉब मिल गई थी', द्रविड़ टीम इंडिया को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे

आखिरी क्या है नंबर-7

आखिरी क्या है नंबर-7

आप भी सोच रहे होंगे कि आखिरी ये नंबर-7 का कनेक्शन है क्या? दरअसल, एजबेस्टन में मिली हार टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर भारतीय टीम की लगातार तीसरी हार रही। राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के भारतीय हेड कोच बनने के बाद भारत ने विदेशी सरजमीं पर अभी तक कुल 4 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 3 में टीम का हार का सामना करना पड़ा। दिलचस्प बात ये रही कि इन तीनों टेस्ट मैचों में टीम को 7 विकेट से हार मिली। अब ये अजब संयोग नहीं तो क्या है... ये तीन मैच टीम इंडिया ने दो साउथ अफ्रीका के खिलाफ और एक इंग्लैंड के खिलाफ गंवाया।

साउथ अफ्रीका दौरे से हुई थी शुरुआत

साउथ अफ्रीका दौरे से हुई थी शुरुआत

पिछले साल के आखिरी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी, जहां दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया था। पहला मैच सेंचुरियन में खेला गया और भारत ने 113 रन से शानदार जीत दर्ज की। अगला मैच जोहान्सबर्ग में हुआ और भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अनफिट विराट कोहली की जगह केएल राहुल इस मुकाबले में भारत के कप्तान थे। सीरीज 2-2 की बराबरी पर थी और आखिरी मैच केपटाउन में खेला जाना था।

मैच में कप्तान कोहली की एंट्री जरूर हुई, लेकिन टीम इंडिया की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया। अफ्रीकी टीम के सामने केवल 212 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 3 विकेट खोकर 7 विकेट से जीतकर हासिल किया। जोहान्सबर्ग में सा. अफ्रीका के सामने 240 रन का लक्ष्य था।

पूर्व भारतीय कोच ने खोला ड्रेसिंग रूम का राज, बोले- हमेशा धोनी के इर्द-गिर्द घूमते थे बुमराहपूर्व भारतीय कोच ने खोला ड्रेसिंग रूम का राज, बोले- हमेशा धोनी के इर्द-गिर्द घूमते थे बुमराह

एजबेस्टन में भी 7 विकेट से हारे

एजबेस्टन में भी 7 विकेट से हारे

एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेले गए रिशेड्यूल पांचवें टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का टारगेट दिया था, लेकिन इस बार भी टीम को 7 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा। भारतीय गेंदबाज 378 रन का विशाल टारगेट नहीं बचा पाए और तीन सेशन के खेल में ही अंग्रेजों ने भारत को करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड की जीत के साथ ही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई। इस सीरीज के पहले चार मुकाबले 2021 में खेले गए थे, लेकिन कोरोना के चलते आखिरी मैच को स्थगित करना पड़ा था, जो इस साल एजबेस्टन में खेला गया।

धोनी का पसंदीदा नंबर

धोनी का पसंदीदा नंबर

पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 7 नंबर बहुत पसंद है। वह, स्वयं अपने कई बयानों में इसका जिक्र भी कर चुके हैं। एक बार उन्होंने कहा था, ''मैंने 7 नंबर एक बहुत ही सरल कारण से चुना है। मेरा जन्म 7 जुलाई और 7वें महीने में हुआ था यही कारण है कि मैं इस नंबर की जर्सी भी पहनता हूं। मैं इसको लकेर बहुत अंधविश्वासी नहीं हूं, लेकिन यह मेरे दिल के बहुत करीब है।''

धोनी को टीम इंडिया का कप्तान भी 2007 में ही बनाया गया था। फिलहाल यही नंबर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक बड़ी सिरदर्द बन गया है।

टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खतरे में

टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खतरे में

इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद टीम इंडिया की राह ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए काफी मुश्किल हो गई है। भारत को इस टूर्नामेंट में अभी केवल 6 मुकाबले खेलने है और टीम को फाइनल का टिकट कटाना है, तो ये सभी 6 के 6 मैच जीतने होंगे। भारतीय टीम को 2 टेस्ट बांग्लादेश और 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं। 2021 में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रनर अप रही थी।

Comments
English summary
MS Dhoni's favorite number 7 became a problem for Team India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X