धोनी ने विंडीज के खिलाफ धुआंधार पारी में बनाए दो नए रिकॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। टीम इंडिया से कप्तानी छोड़ने के बाद महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर अपने पुराने अंदाज में दिखाई दिए। धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शानदार 78 रनों की पारी खेली। धोनी की बदौलत टीम इंडिया ने एंटिगुआ वन-डे आसानी से अपने नाम कर लिया। धोनी ने इस यादगार पारी के साथ ऑस्ट्रेलियाई विकेट-कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

धोनी ने विंडीज के खिलाफ धुआंधार पारी में बनाए दो नए रिकॉर्ड

पूर्व कप्तान धोनी की इस शानदार पारी के साथ वे विकेट कीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी ने जैसे ही 47 रन पूरे किए , वैसे ही वे ऑस्ट्रलियाई महान खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट से आगे निकल गए। धोनी ने अब तक 51.34 के औसत से 294 मैचों में 9,442 रन बनाए हैं। वहीं गिलक्रिस्ट ने 282 मैचों में 9,410 रन बनाए हैं, लेकिन संगकारा से धोनी बहुत दूर हैं, जिनके नाम 360 मैचों में 13,341 रन दर्ज हैं।

वर्तमान में सबसे सफल विकेट-कीपर धोनी ने भले ही एंटिगुआ वन-डे में दो छक्के ही जड़े, लेकिन वे इसके साथ ही भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी धोनी पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी ने अब तक 322 छक्के लगाए हैं। पाकिस्तान की तूफानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। अफरीदी ने अपने क्रिकेट करीयर में 476 छक्के जड़े है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वन-डे में जब भारत के 100 रन पर तीन विकेट गिर गए थे, तब धोनी और केदार जाधव ने मिलकर टीम इंडिया को संभालते हुए शानदार पार्टनरशिप खड़ी की और टीम का स्कोर 250 रनों तक पहुंचा दिया। अपनी शानदार पारी की बदौलत धोनी को करीब दो साल के बाद मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
MS Dhoni makes two new records after great knock against Windies
Please Wait while comments are loading...