• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सचिन तेंदुलकर के नियम बदलने की मांग से खुश नहीं पूर्व इंग्लिश कप्तान, माइकल वॉन ने मारा ताना

|
Google Oneindia News
Sachin Tendulkar

नई दिल्ली। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज का चौथा मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ, जहां पर मैच के आखिरी दिन इंग्लिश खिलाड़ियों ने जबरदस्त पारी खेलकर मैच को बचा लिया और खुद को क्लीन स्वीप होने से बचा लिया। इंग्लैंड की टीम के लिये इस मैच में उसके हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने मैच बचाऊ पारियां खेली और हार के दहलीज पर पहुंचकर टीम को घुटने टेकने से बचा लिया। जहां जॉनी बेयरस्टो ने 37 महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया तो वहीं पर पीठ की चोट से जूझने के बावजूद बेन स्टोक्स ने मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़कर टीम को आसानी से घुटने टेकने से बचाया।

और पढ़ें: Ashes: आखिरी टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, चोट का वजह से बाहर हुआ दिग्गज खिलाड़ी

उल्लेखनीय है कि बेन स्टोक्स की इस जादुई पारी के दौरान किस्मत ने भी उनका साथ दिया जिसके चलते पहली पारी में जब वो बल्लेबाजी कर रहे थे तो कैमरून ग्रीन की एक गेंद उनके ऑफ स्टंप पर जाकर लगी लेकिन बेल्स हिलने या नहीं गिरने की वजह से उन्हें आउट करार नहीं दिया गया। बेन स्टोक्स के इस लकी बचाव का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ जिसे देखने के बाद लोगों के बीच क्रिकेट के इस नियम को लेकर काफी चर्चा भी हुई।

और पढ़ें: जानें क्या रहे पहले ही हफ्ते में क्रिकेट के 3 बड़े उलटफेर, 2022 के साथ हो गई बदलाव की शुरुआत

गेंदबाजों के लिये नियम बदलना चाहते हैं तेंदुलकर

गेंदबाजों के लिये नियम बदलना चाहते हैं तेंदुलकर

कुछ लोगों का मानना था कि आईसीसी को क्रिकेट का यह नियम बदलकर गेंदबाजों के हक में कर देना चाहिये जिसके तहत अगर गेंद स्टंप पर लग रही है तो बल्लेबाज को आउट देना चाहिये फिर चाहे बेल्स गिरी हों या न हो। नियम बदलने की यह रखने वालों में भारत के पूर्व बल्लेबाज और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है जिन्होंने सोशल मीडिया पर इस विकेट का वीडियो शेयर कर लिखा कि क्या आईसीसी को हिटिंग द स्टंप का नियम बनाने की बात कही। सचिन तेंदुलकर का मानना है कि मौजूदा समय में क्रिकेट काफी हद तक बल्लेबाजों के पक्ष में नियम बना चुका है, ऐसे में इस नियम को बदलकर गेंदबाजों के पक्ष में करना चाहिये।

माइकल वॉन ने तेंदुलकर पर साधा निशाना

माइकल वॉन ने तेंदुलकर पर साधा निशाना

हालांकि क्रिकेट का भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर की यह राय इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को पसंद नहीं आयी और उन्होंने इस ट्वीट पर अपनी राय देते हुए भारतीय बल्लेबाज पर निशाना साधा। माइकल वॉन का मानना है कि अगर सचिन तेंदुलकर खुद खेल रहे होते तो वो कभी भी इस नियम को बदलने की बात नहीं करते हालांकि, संन्यास लेने के बाद लोग अक्सर दूसरे के हक की बात करते हैं।

फॉक्स क्रिकेट के साथ बात करते हुए माइकल वॉन ने कहा,'सचिन तेंदुलकर पर सवाल उठाने वाले हम कौन होते हैं, पर मैं एक बात की गारंटी देता हूं कि अगर वो इस समय नियमित रूप से खेल रहे होते तो वो भी चाहते कि विकेट पर गेंद लगने के बाद गिल्लियां जरूर उड़े, नहीं तो आउट न दिया जाये। वह खुद मैदान पर होते तो कभी भी मौजूदा नियम को बदलने की बात नहीं कहते।'

वॉर्न ने किया एमसीसी के सामने मुद्दे को रखने का वादा

वॉर्न ने किया एमसीसी के सामने मुद्दे को रखने का वादा

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने अपने इस ट्वीट में क्रिकेट के नियम पर चर्चा कर बदलाव करने वाले मेरिलबॉन क्रिकेट काउंसिल और उसमें शामिल पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न को भी टैग किया था, जिस पर रिएक्ट करते हुए शेन वॉर्न ने भी अपनी इस पर राय दी और कहा कि वो इस नियम को लेकर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा,'यह कुछ ऐसा है जिस पर चर्चा होनी चाहिये। मैंने ट्विटर पर सचिन को कहा था कि मैं इसको लेकर समिति के पास जाउंगा। पर मेरा मानना है कि बेल्स जरूर गिरनी चाहिये वरना डिसीजन को रिव्यू करने में काफी समय बर्बाद होगा। हालांकि मौजूदा समय में उपलब्ध तकनीक को देखते हुए यह कुछ ऐसा है जिस पर बात होना जरूरी है।'

Comments
English summary
Michael Vaughan takes cheeky dig on Sachin Tendulkar's hitting the stumps rule suggestion shane warne
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X