• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

World Cup Final में नॉन स्ट्राइकर को ऐसे रन आउट करना पड़ा तो? बटलर ने बताया फिर वह क्या करेंगे

क्रिकेट की दुनिया में जिस विकेट से मांकड को हर घर पर जाना पहचाना नाम बनाया वह था 2019 में आईपीएल के दौरान जोस बटलर का विकेट। जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे थे और अश्विन पंजाब किंग्स का हिस्सा था। अश्विन ने बटलर को गेंदबाजी से पहले ही क्रीज छोड़ता हुआ पाया और तपाक से मांकड कर दिया। जाहिर है बटलर नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे।

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 सितंबर: क्रिकेट की दुनिया में जिस विकेट से मांकड को हर घर पर जाना पहचाना नाम बनाया वह था 2019 में आईपीएल के दौरान जोस बटलर का विकेट। जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे थे और अश्विन पंजाब किंग्स का हिस्सा था। अश्विन ने बटलर को गेंदबाजी से पहले ही क्रीज छोड़ता हुआ पाया और तपाक से मांकड कर दिया। जाहिर है बटलर नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे। तब से अब तक क्रिकेट में कुछ बदलाव हो चुके हैं और मांकड को रन आउट बना दिया गया है। उस समय बटलर अश्विन पर झल्ला पड़े थे और दुनिया भर से भारतीय ऑफ स्पिनर के लिए आलोचना का दौर चल पड़ा था।

वर्ल्ड कप फाइनल में ऐसा मौका आया तो फिर?

वर्ल्ड कप फाइनल में ऐसा मौका आया तो फिर?

मजे की बात देखिए आज अश्विन खुद राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं और बटलर के साथ आराम से खेलते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अंग्रेज विकेटकीपर ऐसे रन आउट करने को जायज मानने लगा है।

ताजा मामला दीप्ति शर्मा का है जिन्होंने इंग्लैंड की ही शार्लेट डीन को भारत बनाम इंग्लैंड तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच के दौरान नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट कर दिया।

चाहे फाइनल हो, मैं बल्लेबाज को वापस बुला लूंगा

चाहे फाइनल हो, मैं बल्लेबाज को वापस बुला लूंगा

बटलर इस तरह से आउट करने को खेल भावना के विपरीत देखते हैं। जब उनसे पूछा गया कि वे वर्ल्ड कप में अपने बॉलर को ऐसे रन आउट करने के लिए सपोर्ट करेंगे? और अगर यह वर्ल्ड कप में भी फाइनल मुकाबला चल रहा हो तब उनका रुख क्या होगा?

बटलर ने साफ किया कि वे तब भी बल्लेबाज को आउट करने के लिए सपोर्ट नहीं करेंगे। बल्कि आउट बल्लेबाज को वापस बुला लेंगे। हालांकि बटलर मानते हैं बल्लेबाज को उसकी क्रीज में रहने के लिए नियम बनाया गया है लेकिन और भी चीजों की जरूरत है।

अलग शब्दों में लिखा जाना चाहिए नियम

अलग शब्दों में लिखा जाना चाहिए नियम

बटलर ने कहा, मैं समझता हूं आपके पास नियम है जिससे चलते बल्लेबाज को अनुचित फायदा उठाने से रोकता है, लेकिन मुझे लगता है इसको फिर से लिखा जाना चाहिए, वो भी अलग शब्दों में। क्योंकि जिस तरह से ये नियम लिखा है उससे कई शक पैदा होते हैं। जैसे की 'गेंदबाज जब बॉल फेंकने वाला हो', ऐसी बातों पर ज्यादा रोशनी डालने की जरूरत है।

बता दें मोइन अली ने भी इस नियम को एक तरह से रिव्यू करने की बात कही है। जैसे की अंपायर नो-बॉल देखता है ऐसे ही कुछ बल्लेबाज के क्रीज पर बाहर निकलने पर नजर रखी जा सकती है। उसको चेतावनी दी जा सकती है।

'वर्ल्ड कप में रिजर्व खिलाड़ी बनने का मलाल नहीं, गावस्कर ने तारीफ की है, तो मुझमें कुछ बात होगी''वर्ल्ड कप में रिजर्व खिलाड़ी बनने का मलाल नहीं, गावस्कर ने तारीफ की है, तो मुझमें कुछ बात होगी'

Comments
English summary
Jos Buttler says whether he would support non Stricker run out if it happens in T20 World Cup final
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X