India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

डिजिटल अधिकार खोने के बावजूद HOTSTAR पर जारी रहेगा IPL का रोमांच, जानें कैसे देख सकेंगे लाइव मैच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन से लेकर 20वें सीजन तक के मीडिया अधिकारों के लिये बीसीसीआई ने हाल ही में 3 दिवसीय ई-ऑक्शन का आयोजन कराया, जिसमें बीसीसीआई को पिछले सीजन की तुलना में 3 गुना ज्यादा की इनकम हुई है। बीसीसीआई ने आईपीएल 2023-28 के मीडिया अधिकारों को 48,390.32 करोड़ रुपये में बेचा है, जिसे स्टार ने 2017 में 16347.50 करोड़ में 5 सालों के लिये अपने नाम किया था। स्टार ने आईपीएल 2017-2022 के लिये टीवी और मीडिया अधिकारों को अपने नाम किया था, हालांकि जब 2023 से 2027 के मीडिया अधिकारों के लिये नीलामी हुई तो बीसीसीआई ने आय में बढ़ावा करने के लिये 4 अलग पैकेज उतारे और उसे इसका फायदा भी मिला।

IPL 2022
Photo Credit: Twitter

बीसीसीआई ने आईपीएल के अगले 5 सीजन के मीडिया अधिकारों को 4 अलग पैकेज के तहत बेचा गया, जिसका बेस प्राइस 32,440 करोड़ रखा गया था लेकिन 3 अलग-अलग प्रसारणकर्ताओं की ओर से खरीदने के चलते बोर्ड को 48,390.32 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई है। नये मीडिया अधिकारों की बात करें डिज्नी स्टार ने टीवी प्रसारण के अधिकारों को 23575 करोड़ रुपये में अपने नाम किया, तो वहीं पर VIACOM18 ने डिजिटल अधिकारों के पैकेज बी (20,500 करोड़) और सी को (3258 करोड़) अपने नाम किया। इसके साथ ही VIACOM 18 ने विदेशों में प्रसारण के डिजिटल अधिकारों को टाइम्स इंटरनेट के साथ 1058 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

और पढ़ें: ENG vs NZ: नॉटिंघम की ऐतिहासिक जीत के बावजूद इंग्लैंड को लगा भारी झटका, जानें क्यों कटे WTC प्वाइंटस

अपने यूजर्स को बरकरार रखना चुनौती

अपने यूजर्स को बरकरार रखना चुनौती

इसके चलते रिलायंस के मालिकाना हक वाली कंपनी ने भारत ही नहीं भारत के बाहर भी प्रसारण के अधिकारों पर कब्जा जमा लिया है। वहीं डिज्नी स्टार के खाते में सिर्फ टीवी अधिकार चले जाने की वजह से पिछले 5 सालों में डिज्नी हॉटस्टार को सबस्क्राब करने वाले बहुत सारे यूजर्स इस बात से परेशान हो गये हैं कि उन्हें अगले सीजन से आईपीएल के मैचों का लुत्फ एप पर उठाने को नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं अगर उन्हें लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये आईपीएल का लुत्फ उठाना है तो उन्हें वूट सेलेक्ट या जिस भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उसे आयोजित कराने का फैसला करती है उसका सबस्क्रिप्शन लेना पड़ेगा।

ऐसे जारी रह सकता है आईपीएल का लाइव प्रसारण

ऐसे जारी रह सकता है आईपीएल का लाइव प्रसारण

हालांकि यूजर्स को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि भले ही डिज्नी हॉटस्टार के पास डिजिटल प्रसारण के अधिकार नहीं है लेकिन इसके बावजूद वो अपने मौजूदा सबस्क्राइबर्स को हॉटस्टार पर लाइव मैच का लुत्फ उठाना जारी रख सकता है। उल्लेखनीय है कि भारत में टीवी इंडस्ट्री से जुड़े जिने भी मीडिया ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं सभी अपने टीवी चैनल्स का लाइव प्रसारण देख पाने का विकल्प देते हैं। हालांकि हॉटस्टार ने 2017 में डिजिटल अधिकार हासिल करने के बाद अपने एप से लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये आय को बढ़ाने के चलते इसे डिसेबल कर दिया था लेकिन अब जब उसके पास फिर से डिजिटल के मीडिया अधिकार नहीं हैं तो वो अपने यूजर्स को बनाये रखने के लिये फिर से इस विकल्प को शुरू कर सकता है।

डिजिटल अधिकार नहीं होने से क्या होगा नुकसान

डिजिटल अधिकार नहीं होने से क्या होगा नुकसान

गौरतलब है कि आईपीएल 2023 से 2027 के सीजन के डिजिटल मीडिया अधिकार डिज्नी स्टार के पास नहीं होने से उसे नुकसान भी हुआ है। अपने मौजूदा यूजर्स को बनाये रखने के लिये हॉटस्टार भले ही अपने लाइव स्पोर्टस चैनल को इनेबल करने का विकल्प चुन सकता है लेकिन इसके बावजूद वह अपने डिजिटल स्पेस पर एड और कॉमर्शियल स्पेस की बिक्री नहीं कर सकता। इसका मतलब है कि उसे टीवी स्पेस के दौरान जो भी आय होगी वही हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने के बावजूद उतनी ही रहेगी। वहीं VIACOM 18 डिजिटल स्ट्रीमिंग के जरिये अपने सबस्क्राइबर बढ़ाने और डिजिटल स्पेस का इस्तेमाल कमर्शियल कारणों से कर अपनी कमाई में इजाफा करता नजर आयेगा। हालांकि डिज्नी के इस कदम से वो उसके मौजूदा सबस्क्राइबर को अपने साथ जोड़ने में नाकाम रह सकता है।

बीसीसीआई ने 4 पैकेज के तहत बेचे मीडिया अधिकार

बीसीसीआई ने 4 पैकेज के तहत बेचे मीडिया अधिकार

बीसीसीआई ने अपने मीडिया अधिकारों को 4 पैकेज के तहत बेचने का ऐलान किया है और इसके तहत ए, बी, सी और डी के तहत बोली लगाई है। पैकेज ए में भारत के अंदर टीवी प्रसारण के अधिकार शामिल हैं, तो वहीं पैकेज बी में मीडिया प्रसारण के अधिकार शामिल हैं। वहीं पर पैकेज सी में 18 मैचों के डिजिटल प्रसारण के अधिकार हैं जिसके तहत ओपनिंग मैच, 4 नॉकआउट मैच और कुछ डबल हेडर्स मैच भी शामिल हैं। इसका मतलब है कि अगर कोई कंपनी पैकेज बी के तहत डिजिटल अधिकार खरीदने में नाकाम रहती है तो वो पैकेज सी के तहत 18 मैचों के डिजिटल प्रसारण से रिवेन्यू कमा सकती है। वहीं पैकेज डी में भारत से बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण के अधिकार शामिल हैं।

जानें कितना था सभी पैकेज का बेस प्राइज

जानें कितना था सभी पैकेज का बेस प्राइज

बीसीसीआई ने आईपीएल 2023-27 के लिये सभी पैकेज का बेस प्राइस 32,440 करोड़ रुपये रखा है। पैकेज ए के लिये बीसीसीआई ने 49 करोड़ रुपये प्रति मैच का बेस प्राइस रखा है जबकि पैकेज बी के लिये 33 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है। बीसीसीआई ने पैकेज सी के लिये बेस प्राइज 11 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है तो वहीं पर पैकेज डी के लिये 3 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है। इसके चलते बीसीसीआई का पूरा पैकेज 5 सालों में 410 मैचों के लिये 32,440 करोड़ (पैकेज ए 18,130 करोड़ रुपये (74x49x5) है पैकेज बी 12,210 करोड़ रुपये (74x33x5) है पैकेज सी 990 करोड़ रुपये (18x11x5) है पैकेज डी 1110 करोड़ रुपये (74x3x5)) रुपये हो गया है। इस दौरान प्रति साल 74 मैचों के अलावा आखिरी के दो सीजन में 94 मैचों के आयोजन का भी प्लान है।

ऑक्शन में 10 कंपनियों ने लिया था भाग

ऑक्शन में 10 कंपनियों ने लिया था भाग

बीसीसीआई की ओर से आयोजित किये गये इस तीन दिवसीय ई-ऑक्शन के लिये 10 कंपनियों ने भाग लिया, जबकि नीलामी से दो दिन पहले अमेरिकन कंपनी एमेजॉन ने अपना नाम वापस ले लिया। जिसके बाद इस टूर्नामेंट में रिलायंस की मीडिया कंपनी VIACOM18 ने लुपा सिस्टमस (उदय शंकर और जेम्स मुर्डोक), वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी मीडिया, सोनी (डिजिटल और टीवी मीडिया), टाइम्स इंटरनेट, फैन कोड, फन एशिया, ड्रीम 11 (सिर्फ डिजिटल अधिकार), सुपरस्पोर्ट (साउथ अफ्रीका) और स्काई स्पोर्टस (यूके) ने विदेशी प्रसारण के डिजिटल और मीडिया अधिकारों के लिये अपनी बोली लगाई थी।

Comments
English summary
IPL Media Rights How Can existing User Watch IPL live Matches on Disney Hotstar from 2023 to 2027
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X