India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

4 पैकेज, 32440 करोड़ का बेस प्राइस, 2 दिन तक चला E-ऑक्शन... जानें कितने में बिके IPL 2023-27 के मीडिया राइट्स

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग की लगातार बढ़ रही लोकप्रियता ने सोमवार को एक नया कीर्तिमान हासिल कर लिया है और खेल जगत की दूसरी सबसे महंगी लीग बन गई है। दुनिया की सबसे मशहूर लीग की बात करें तो एनबीएल (नेशनल वॉलीबॉल लीग) का नाम आता है जिसके प्रति मैच के मीडिया अधिकार से करीब 138 करोड़ रुपये की कमाई होती है, वहीं इंडियन प्रीमियर लीग इस फेहरिस्त में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है जिसके मीडिया अधिकारों की नीलामी के बाद प्रति मैच की कीमत 107.5 करोड़ रुपये पहुंच गई है।

IPL auction

बीसीसीआई ने मीडिया अधिकारों के लिये ई-ऑक्शन का आयोजन किया था, जिसके चलते मीडिया कंपनियों ने अपनी-अपनी बोली लगाई थी जो कि वेबसाइट पर लाइव प्रसारित किये जा रहे थे। इस दौरान पारदर्शिता बरकरार रखने के लिये मीडिया कंपनी का नाम नहीं दिखाया जा रहा था। यह पहली बार हो रहा है जब मीडिया अधिकारों के लिये ई-ऑक्शन का आयोजन किया गया है तो वहीं पर पहले इसका आयोजन एजेंसी के जरिये किया जाता था। हालांकि बीसीसीआई ने इस बार मीडिया अधिकारों से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिये ई-ऑक्शन का आयोजन किया है।

और पढ़ें: ENG vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने वाले पहले पेसर बने जेम्स एंडरसन, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

बीसीसीआई ने 4 पैकेज के तहत बेचे मीडिया अधिकार

बीसीसीआई ने 4 पैकेज के तहत बेचे मीडिया अधिकार

बीसीसीआई ने अपने मीडिया अधिकारों को 4 पैकेज के तहत बेचने का ऐलान किया है और इसके तहत ए, बी, सी और डी के तहत बोली लगाई है। पैकेज ए में भारत के अंदर टीवी प्रसारण के अधिकार शामिल हैं, तो वहीं पैकेज बी में मीडिया प्रसारण के अधिकार शामिल हैं। वहीं पर पैकेज सी में 18 मैचों के डिजिटल प्रसारण के अधिकार हैं जिसके तहत ओपनिंग मैच, 4 नॉकआउट मैच और कुछ डबल हेडर्स मैच भी शामिल हैं। इसका मतलब है कि अगर कोई कंपनी पैकेज बी के तहत डिजिटल अधिकार खरीदने में नाकाम रहती है तो वो पैकेज सी के तहत 18 मैचों के डिजिटल प्रसारण से रिवेन्यू कमा सकती है। वहीं पैकेज डी में भारत से बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण के अधिकार शामिल हैं।

बीसीसीआई ने रखा था 32440 करोड़ का बेस प्राइस

बीसीसीआई ने रखा था 32440 करोड़ का बेस प्राइस

बीसीसीआई ने आईपीएल 2023-27 के लिये सभी पैकेज का बेस प्राइस 32,440 करोड़ रुपये रखा है। पैकेज ए के लिये बीसीसीआई ने 49 करोड़ रुपये प्रति मैच का बेस प्राइस रखा है जबकि पैकेज बी के लिये 33 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है। बीसीसीआई ने पैकेज सी के लिये बेस प्राइज 11 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है तो वहीं पर पैकेज डी के लिये 3 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है। इसके चलते बीसीसीआई का पूरा पैकेज 5 सालों में 410 मैचों के लिये 32,440 करोड़ (पैकेज ए 18,130 करोड़ रुपये (74x49x5) है पैकेज बी 12,210 करोड़ रुपये (74x33x5) है पैकेज सी 990 करोड़ रुपये (18x11x5) है पैकेज डी 1110 करोड़ रुपये (74x3x5)) रुपये हो गया है। इस दौरान प्रति साल 74 मैचों के अलावा आखिरी के दो सीजन में 94 मैचों के आयोजन का भी प्लान है।

10 कंपनियों ने लिया था ई-ऑक्शन में हिस्सा

10 कंपनियों ने लिया था ई-ऑक्शन में हिस्सा

बीसीसीआई की ओर से आयोजित किये गये इस दो दिवसीय ई-ऑक्शन के लिये 10 कंपनियों ने भाग लिया, जबकि नीलामी से दो दिन पहले अमेरिकन कंपनी एमेजॉन ने अपना नाम वापस ले लिया। जिसके बाद इस टूर्नामेंट में रिलायंस की मीडिया कंपनी VIACOM18 ने लुपा सिस्टमस (उदय शंकर और जेम्स मुर्डोक), वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी मीडिया, सोनी (डिजिटल और टीवी मीडिया), टाइम्स इंटरनेट, फैन कोड, फन एशिया, ड्रीम 11 (सिर्फ डिजिटल अधिकार), सुपरस्पोर्ट (साउथ अफ्रीका) और स्काई स्पोर्टस (यूके) ने विदेशी प्रसारण के डिजिटल और मीडिया अधिकारों के लिये अपनी बोली लगाई थी।

जानें कितने में बिका कौन सा पैकेज

जानें कितने में बिका कौन सा पैकेज

बीसीसीआई की ओर से आयोजित किये गये ई-ऑक्शन का आगाज रविवार को पैकेज ए और पैकेज बी की बोली के साथ हुआ, जो कि दिन के खत्म होने तक 5.59 बिलियन डॉलर पहुंच गई थी, जिसका मतलब है कि प्रति मैच 100 करोड़ रुपये प्रति मैच पहुंच गई थी। वहीं जब सोमवार को नीलामी आगे बढ़ी तो यह प्राइस 107.5 करोड़ प्रति मैच पर खत्म हुआ। जहां डिजिटल अधिकारों को 50 करोड़ प्रति मैच (19685 करोड़) में रिलायंज की VIACOM ने अपने नाम किया तो वहीं पर टीवी अधिकारों को 23575 (57.5 करोड़) में अलग प्रसारणकर्ता के जरिये खरीदा गया है। इसके चलते टीवी और डिजिटल अधिकारों से होने वाली कुल कमाई 43,225 करोड़ रुपये पहुंच चुकी है। वहीं सी पैकेज के तहत लगभग 100 मैचों के प्रसारण की बोली भी 1700 (17 करोड़ रुपये प्रति मैच) पहुंच गई है, इसके साथ ही दूसरे दिन की नीलामी खत्म हो गई है और अब मंगलवार को 11 बजे से इसके आगे बोली लगाई जायेगी।

पिछली कीमत से 3 गुना ज्यादा कमा रहा है बीसीसीआई

पिछली कीमत से 3 गुना ज्यादा कमा रहा है बीसीसीआई

उल्लेखनीय है कि साल 2008 में जब आईपीएल का आगाज हुआ था तो सोनी टीवी नेटवर्कस ने 8200 करोड़ में 10 सालों के लिये टीवी प्रसारण के अधिकार अपने नाम किये थे तो वहीं पर स्टार नेटवर्क ने 2017 में 16347.50 करोड़ में 5 सालों के लिये टीवी और डिजिटल अधिकार अपने नाम किये थे। वहीं अगले साइकिल के लिये मीडिया अधिकारों की बिक्री ने इसकी कीमत में लगभग 3 गुना इजाफा कर दिया है।

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बना आईपीएल

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बना आईपीएल

आपको बता दें कि इस नीलामी के साथ ही आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू 13.5 मिलियन डॉलर प्रति मैच पहुंच गई है और वो दुनिया की सबसे महंगई लीग के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच चुका है। वहीं पर नेशनल फुटबॉल लीग की बात करें तो इसके एक सीजन में 272 मैच खेले जाते हैं और 2014-2022 के मीडिया अधिकारों की वैल्यू 43 बिलियन यूएस डॉलर थी जो कि प्रति मैच 17 मिलियन डॉलर (लगभग 133 करोड़ प्रति मैच) है। वहीं इंग्लिश प्रीमियर लीग की बात करें तो इसके हर सीजन में 380 मैच खेले जाते हैं और इसके मीडिया अधिकारों की वैल्यू 12 बिलियन डॉलर रही है, जिसके चलते प्रति मैच 11 मिलियन डॉलर (लगभग 86 करोड़) है। एनबीए इस फेहरिस्त में चौथे पायदान पर काबिज हो गई है जिसके एक सीजन में 1230 मैच खेले जाते हैं जिसकी मीडिया वैल्यू 23 बिलियन डॉलर थी और इसके चलते प्रति मैच वैल्यू 2 मिलियन डॉलर (15.60 करोड़) है।

Comments
English summary
IPL Media Rights Auction IPL to have two separate broadcasters as TV and digital rights bought separately know Everything about auction
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X