India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

EPL को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी आईपीएल, जानें अब हर मैच पर कितना कमायेगी BCCI

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट टी20 लीग आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) ने सोमवार को एक नया कीर्तिमान रचते हुए दुनिया की सबसे महंगी लीग बनने का कारनामा कर लिया है। अभी तक क्रिकेट की ही सबसे महंगी लीग के रूप में मशहूर आईपीएल ने अब सबसे ज्यादा कमाई करने वाली लीग के मामले इंग्लिश प्रीमियर लीग को भी पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ ही आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी लीग के मामले में दूसरे पायदान पर कब्जा जमा लिया है।

IPL 2022

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में 10 टीमों के जुड़ने के बाद इस लीग की ब्रैंड वैल्यू में काफी इजाफा देखने को मिला है, जिसके बाद बीसीसीआई 2023 से 2027 के लिये मीडिया अधिकारों की बिक्री के लिये ई-ऑक्शन करा रही है, जिसका पहले दिन समाप्त होने तक डिजिटल और टीवी मीडिया अधिकारों की बोली ने 100 करोड़ रुपये प्रति मैच को पार कर लिया था। ईपीएल में प्रति मैच की कमाई लगभग 104 करोड़ रुपये होती है।

और पढ़ें: IND vs SA: पंत-हार्दिक ने लगाये गगनचुंबी छक्के, उमरान ने तोड़ा बैट, प्रैक्टिस में भी नजर आई मैच वाली भीड़

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी आईपीएल

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी आईपीएल

हालांकि सोमवार को मिली खबरों के अनुसार टीवी राइटस के तहत दिये जाने वाले पैकेज ए को 23575 करोड़ (57.5 करोड़ प्रति मैच) और डिजिटल राइटस के पैकेज बी को 19680 करोड़ (48 करोड़ प्रति मैच) में खरीद लिया गया है। इसके साथ ही आईपीएल मीडिया अधिकारों की बोली से होने वाली कमाई ने 43255 करोड़ (105.5 करोड़ रुपये प्रति मैच) पहुंच गई है। इस कमाई के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली लीग बन गई है।

अभी और बढ़ सकती है आईपीएल की कमाई

अभी और बढ़ सकती है आईपीएल की कमाई

दुनिया की सबसे महंगी लीग की बात करें तो एनबीएल (नेशनल बास्केटबॉल लीग) का नाम सबसे ऊपर आता है जिसके प्रति मैच की कमाई लगभग 17 मिलियन डॉलर्स है, वहीं पर मौजूदा बोली के साथ आईपीएल के प्रति मैच की कमाई 13.5 मिलियर डॉलर प्रति मैच पहुंच चुकी है। उल्लेखनीय है कि मीडिया अधिकारों को लेकर बीसीसीआई ने इस साल 4 अलग पैकेज पर बोली लगवाई है और टीवी अधिकारों के प्रसारण के अधिकार पैकेज ए में तो वहीं पर डिजिटल अधिकारों के प्रसारण पैकेज बी में दिये गये हैं। ऐसे में अभी भी पैकेज ए को खरीदने वाली कंपनी पैकेज बी को तकनीकी रूप से अधिकारों के लिये चैलेंज कर सकती है, जिसका आगाज एक करोड़ की बोली से शुरू होगा।

हर मैच पर 105.5 करोड़ कमाई करेगा बीसीसीआई

हर मैच पर 105.5 करोड़ कमाई करेगा बीसीसीआई

आईपीएल मीडिया अधिकारों के इस तकनीकी चैलेंज के लिये 2 बजे से बोली लगनी शुरू होगी और आखिरी बोली के बाद ही विजेता के नाम का ऐलान किया जायेगा। आपको बता दें कि फिलहाल बीसीसीआई को मीडिया अधिकारों से मिलने वाली इस बोली ने 2017 में लगाई बोली से 2.5 गुना ज्यादा की रकम दिला दी है। साल 2017 में स्टार ने जब आईपीएल मीडिया अधिकार खरीदे थे तो उसने करीब 42.5 करोड़ प्रति मैच के हिसाब से बीसीसीआई को रकम अदा की थी, लेकिन कोरोना काल के बावजूद आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू में जो इजाफा देखने को मिला है वो 105.5 करोड़ प्रति मैच की बोली पर पहुंच चुका है।

Comments
English summary
IPL Media Rights Auction 2023-27 Global media giants battle crosses 43,255 crore for IPL cricket rights
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X