India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या हो अगर आखिरी लीग मैच में चेन्नई से हार जाये राजस्थान, प्लेऑफ की रेस पर कैसा पड़ेगा असर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ चुका है जिसके 67 मैचों के बाद फैन्स को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली 2 टीम मिल चुकी हैं जबकि 5 टीमें रेस से बाहर हो चुकी हैं। आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली गुजरात टाइटंस पहली टीम बनी तो वहीं पर लखनऊ सुपरजाएंटस ने भी 18 अंक लेकर दूसरे पायदान पर कब्जा किया हुआ है। हालांकि बचे हुए 2 स्थान के लिये अभी भी दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के बीच जंग देखने को मिल रही है।

IPL 2022
Photo Credit: BCCI/IPL

वहीं पर प्लेऑफ की रेस से मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीमें बाहर हो चुकी हैं। राजस्थान रॉयल्स की टीम का भी प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय है हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से यह तय होना बाकी है कि वो पहले क्वालिफॉयर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी या फिर उसे एलिमिनेटर खेलना होगा।

और पढ़ें: 'वो जल्द ही भारतीय टीम की जर्सी में नजर आयेगा', लखनऊ के पेसर को लेकर केएल राहुल ने की बड़ी भविष्यवाणी

    IPL 2022: इस सीजन का आखिरी मैच खेल रहे है MS Dhoni, जानें उनके Fans का रिएक्शन| वनइंडिया हिन्दी
    लंबे समय बाद आईपीएल को मिलेगा नया चैम्पियन

    लंबे समय बाद आईपीएल को मिलेगा नया चैम्पियन

    आईपीएल के इतिहास में यह बहुत लंबे समय बाद देखने को मिल रहा है कि प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों में से सिर्फ एक ही टीम है जिसने इससे पहले टूर्नामेंट का खिताब जीता है, जबकि बाकी की तीनों टीमों को अभी तक अपने पहले खिताब का इंतजार है। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल के पहले संस्करण में खिताब जीता था जिसके बाद से अब तक उसे दूसरी ट्रॉफी का इंतजार है। लखनऊ और गुजरात की टीमों ने पहली बार आईपीएल 2022 में कदम रखा है और शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी है।

    आरसीबी-दिल्ली में से किसी एक टीम का ही पहुंचना तय

    आरसीबी-दिल्ली में से किसी एक टीम का ही पहुंचना तय

    वहीं पर आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अब तक कभी भी कोई खिताब नहीं जीता है, हालांकि प्लेऑफ की रेस में दोनों में से सिर्फ एक ही टीम पहुंच सकती है। गुजरात के खिलाफ खेले गये अपने आखिरी मैच में आरसीबी की टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल कर 16 अंक जरूर हासिल कर लिये हैं लेकिन उसका नेट रन रेट बहुत खराब है और नेगेटिव में होने के चलते उसे दिल्ली और मुंबई के मैच के नतीजे का इंतजार करना है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम के पास भी आखिरी मैच में जीत हासिल कर 16 अंक तक पहुंचने का मौका है, और अगर ऐसा होता है तो वो बेहतर नेट रन रेट के चलते प्लेऑफ में पहुंच जायेगी। दोनों में से जो भी टीम क्वालिफाई करेगी उसे कोलकाता में एलिमिनेटर खेलना होगा।

    हार-जीत के बावजूद राजस्थान कर जायेगी क्वालिफाई

    हार-जीत के बावजूद राजस्थान कर जायेगी क्वालिफाई

    जहां प्लेऑफ में पहुंचने वाली आखिरी टीम का पता करने के लिये सारी निगाहें दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जाने वाले आखिरी मैच पर होंगी तो वहीं पर राजस्थान और सीएसके के बीच खेला जाने वाला मैच डेड रबर बिल्कुल भी नहीं बना है। आईपीएल 2022 में हमने कई बार देखा है कि शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम अचानक से लड़खड़ा जाती है। नेट रन रेट के मामले में राजस्थान रॉयल्स की टीम गुजरात के बाद दूसरे नंबर पर है, ऐसे में एक जीत उसे पहले क्वालिफॉयर में पहुंचा देगी तो वहीं पर हार उसे एलिमिनेटर में पहुंचा देगी। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि 68वें मैच में हार या जीत से उसे फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वो दोनों ही केस में क्वालिफाई होने वाली तीसरी टीम बन जायेगी।

    अगर हारी राजस्थान तो क्या होगा

    अगर हारी राजस्थान तो क्या होगा

    हालांकि क्या होगा अगर इस मैच में बड़ा उलटफेर देखने को मिले और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम राजस्थान रॉयल्स को इस आखिरी लीग मैच में मात दे दे। अगर ऐसा हुआ तो राजस्थान रॉयल्स की टीम 16 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर खत्म करेगी। इतना ही नहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम चेन्नई के खिलाफ बड़ी हार से बचना चाहेगी, खासतौर से तब जब 16 अंकों पर नेट रन रेट अहम साबित होने वाला हो। अगर राजस्थान रॉयल्स की टीम को 180 रनों के आस-पास या उससे ज्यादा से हार का सामना करना पड़ता है तो उसका नेट रन रेट खराब हो जायेगा और उसकी जगह भी खतरे में पड़ सकती है। वहीं फाइनल में पहुंचने के लिये दो मौके हासिल करने का मौका भी उसके हाथ से निकल जायेगा।

    Comments
    English summary
    IPL 2022 What Will Happen to Playoff Scenarios for RCB IF Chennai Super kings beast Rajasthan royals in final league match
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X