• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL 2022 : नए नियम हुए लागू, बिना खेले ही फाइनल की दाैड़ से बाहर हो जाएगा RCB

|
Google Oneindia News
RCB

नई दिल्ली। आईपीएल 2022 अंतिम पढ़ाव पर आ चुका है। काैन सी 4 टीमों के बीच प्लेऑफ में जंग होगी, यह साफ हो चुका है। अब इन मुकाबलों के शुरू होने से पहले आईपीएल ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। अगर मैच में बारिश बाधा डाल दे या फिर किसी अन्य वजह से मैच ना हो पाए तो नतीजा निकालने के लिए आईपीएल ने नई गाइडलाइन जारी कर टीमों को बता दिया है। आइए जानें क्या होगा अगर बारिश डालती है बाधा-

    IPL 2022: IPL के प्लेऑफ के नियम में हुआ बदलाव, सुपर ओवर से भी निकल सकेगा रिजल्ट | वनइंडिया हिंदी

    अगर चारों प्लेऑफ और फाइनल मैच में बारिश आती है और तय समय पर मैच नहीं हो पाता है तो फिर फैसला सुपर ओवर के जरिए निकाला जाएगा। यदि किसी कारण मैच होता ही नहीं है तो फिर लीग स्टेज में अंक तालिका में टाॅप पर करने वाली टीम को विजयी घोषित कर दिया जाएगा।

    यह भी पढ़ें- अगले सीजन से इन 3 महत्वपूर्ण बातों पर जरूर ध्यान देगी चेन्नई सुपर किंग्स, क्या टीम को मिलेगा नया धोनी?

    बिना खेले ही फाइनल की दाैड़ से बाहर हो जाएगा RCB

    बिना खेले ही फाइनल की दाैड़ से बाहर हो जाएगा RCB

    नए नियम के अनुसार, एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी बिना खेले ही फाइनल की दाैड़ से बाहर हो सकती है। 25 तारीख को कोलकाता के ईडन गार्डंस में लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनटेर खेला जाएगा। संभावना है कि इस दिन बारिश के साथ-साथ तूफान भी दस्तक दे सकता है। अगर किसी कारण मैच शुरू नहीं हो पाता है, ना ही सुपर ओवर होता है तो फिर नए नियम के अनुसार, जो टीम लीग स्टेज में ऊपर होगी उसे विजेता घोषित किया जाएगा। ऐसे में आरसीबी बाहर हो जाएगी क्योंकि लखनऊ के 18 अंक हैं तो आरसीबी के 16 अंक हैं।

    देरी से हो सकते हैं मैच

    देरी से हो सकते हैं मैच

    ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक अगर बारिश आती है तो फिर तय समय में करीब दो घंटे और जोड़े गए हैं जिनमें मैच समाप्त हो सकता है। मतबल यह है कि प्लेऑफ मैच अगर 7:30 बजे शुरू नहीं होते हैं तो वह रात 9 बजकर 40 मिनट पर भी शुरू हो सकते हैं। वहीं फाइनल 10 बजकर 10 मिनट पर शुरू हो सकता है। साथ ही ओवरों में कटाैती भी नहीं की जाएगी।। इसमें दोनों पारियों में दो-दो स्ट्रेटजिक टाइम-आउट भी बने रहेंगे।

    5-5 ओवर का खेल भी हो सकता है

    5-5 ओवर का खेल भी हो सकता है

    आईपीएल द्वारा जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार, ‘प्लेऑफ मैचों में ओवरों में कटौती की जा सकती है। दोनों टीमों को कम से कम पांच ओवर बैटिंग करने का मौका मिलेगा। अगर 5-5 ओवर का मैच होता है तो फिर टाइम आउट नहीं मिलेगा। इसके लिए कट-ऑफ टाइम 11 बजकर 56 मिनट रखा गया है। साथ ही 10 मिनट का इनिंग ब्रेक मिलेगा और मैच 12 बजकर 50 मिनट पर खत्म किया जाए। यह भी कहा गया है कि अगर 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला मैच अगर 5-5 ओवर का होता है तो इसे देर-से-देर रात 12 बजकर 26 मिनट पर शुरू होना होगा।

    डकवर्थ लुईस का सहारा

    डकवर्थ लुईस का सहारा

    दो क्वॉलिफायर और एक एलिमिनेटर लिए रिजर्व डे नहीं रखे गए हैं। ऐसे में अगर एक पारी पूरी हो जाती है और बारिश के चलते दूसरी पारी पर असर पड़ता है तो फिर DLS के तहत फैसला किया जाएगा।

    फाइनल को लेकर भी नियम बना

    फाइनल को लेकर भी नियम बना

    इसके अलावा अगर किसी कारण 29 को खेला जाने वाला फाइनल बीच में बारिश के कारण रुक जाता है तो फिर उसे अगले दिन वहीं से शुरू किया जाएगा जहां छोड़ा गया था। अगर टॉस के बाद कोई गेंद ही नहीं फेंकी जाती तो फिर टीमें रिजर्व डे पर दोबारा टॉस करेंगी। साथ ही अगर 20-20 ओवर नहीं फेंके जाते तो फिर सुपर ओवर के जरिए विजेता टीम निकाली जाएगी और यह देर रात 1 बजकर 20 मिनट भी शुरू हो सकता है।

    Comments
    English summary
    ipl 2022 playoffs and final guidelines rules and regulations
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X