• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL की वजह से लुंगी एंगिडी को हुआ फायदा, बताया कैसे धोनी और सीएसके की वजह से बदला करियर

|
Google Oneindia News
IND vs SA
Photo Credit: BCCI/Twitter

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हाल ही में खत्म ही द्विपक्षीय सीरीज में दौरे से पहले भारतीय टीम को जीत का दावेदार माना जा रहा था, हालांकि जब दौरे पर भारतीय टीम पहुंची तो उसे 6 में से सिर्फ एक ही मैच में जीत हासिल हुई। साउथ अफ्रीका की टीम इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है जिसको देखते हुए ऐसा माना जा रहा था कि भारतीय टीम के लिये यहां जीत हासिल करना आसान होगा, हालांकि साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने ऐसा होने नहीं दिया। हैरानी की बात यह रही कि साउथ अफ्रीका की टीम में उसके प्रमुख गेंदबाज एनरिच नॉर्खिया नहीं थे उसके बावजूद इस गेंदबाजी यूनिट ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया तो वहीं पर वनडे सीरीज में भारत को क्लीन स्वीप कर दिया।

और पढ़ें: कायरन पोलार्ड को बदनाम करने की हो रही है कोशिश, वेस्टइंडीज टीम में फूट की खबरों पर बोर्ड ने झाड़ा पल्ला

साउथ अफ्रीका की इस ऐतिहासिक जीत में जिन गेंदबाजों ने हीरो की भूमिका निभाई उसमें कगिसो रबाडा, मार्को येंसन और लुंगी एंगिडी का नाम प्रमुख रूप से शामिल है। यह तीनों ही खिलाड़ी दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं, जहां पर रबाडा दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेलते नजर आये थे, तो वहीं पर मार्को येंसन मुंबई इंडियंस के लिये और लुंगी एंगिडी ने इसी सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल 2021 का खिताब जीता।

और पढ़ें: U19 WC 2022: क्वार्टरफाइनल मैच से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, चोटिल हुआ यह दिग्गज खिलाड़ी

धोनी और सीएसके ने बदला करियर

धोनी और सीएसके ने बदला करियर

साउथ अफ्रीकी टीम का यह तेज गेंदबाज भले ही सीएसके की रिटेन लिस्ट में शामिल नहीं हो सका है लेकिन वो आईपीएल 2022 के लिये होने वाली नीलामी में हिस्सा लेने के लिये काफी उत्साहित हैं। इस दौरान लुंगी एंगिडी ने टाइम्स नॉउ से बात करते हुए अपनी गेंदबाजी में आये सुधार का श्रेय आईपीएल, सीएसके और उसकी टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दिया है।

एंगिडी ने बताया कि कैसे आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी और सीएसके के साथ बिताये पलों की मदद ने उन्हें बेहतर क्रिकेटर बनने में मदद की है। उल्लेखनीय है कि लुंगी एंगिडी साल 2018 और 2021 में खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स के लिये दोनों ही सीजन में प्रमुख गेंदबाज रहे है। इस दौरान एंगिडी ने अपने हमवतन खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस की भी तारीफ की और उनके अनुभव को भी अपने करियर में आये बदलावों का श्रेय दिया।

एंगिडी ने बतायी धोनी की सबसे बड़ी खासियत

एंगिडी ने बतायी धोनी की सबसे बड़ी खासियत

लुंगी एंगिडी साल 2019 में ग्रेड 2 मसल स्ट्रेन के चलते हिस्सा नहीं ले पाये थे और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को उस साल फाइनल में मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। एंगिडी ने धोनी की कप्तानी के बारे में बात करते हुए बताया कि उनके मैदान पर होने से सभी खिलाड़ियों के बीच एक अलग सी शांति बनी रहती है।

उन्होंने कहा,' मुझे लगता है कि उनकी (धोनी) सबसे बड़ी खासियत है कि जब वो मैदान पर उतरते हैं तो वो अपने साथ एक कंट्रोल लेकर आते हैं जो सभी को एक सुकुन भरा एहसास देता है। मैंने भी सीएसके के साथ बिताये अपने समय और धोनी की कप्तानी में काफी चीजें सीखी हैं, जिसमें फील्ड सेटिंग्स, गेम प्लानस और कैसे पारी के दौरान अपनी गेंदबाजी को बनाना होता है। मुझे लगता है कि इन सभी चीजों ने मुझे बतौर क्रिकेटर विकास करने में काफी मदद की है।'

एंगिडी ने सुनाया 2018 फाइनल का किस्सा

एंगिडी ने सुनाया 2018 फाइनल का किस्सा

इस बातचीत के दौरान साउथ अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल 2018 के फाइनल मैच को याद किया जहां पर धोनी ने अपने आप ही फील्डिंग में बदलाव किये और टीम को उसका पूरा फायदा मिला। धोनी के इस कदम से न सिर्फ 2 गेंदे खाली गई बल्कि इसकी वजह से एंगिडी को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल मैच में एक विकेट भी मिला।

उन्होंने कहा,'मुझे याद है कि हम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 2018 का फाइनल खेल रहे थे, हमने खास तरह की फील्डिंग लगाने को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं की थी लेकिन उन्होंने अपने आप ही मेरी फील्ड चेंज कर दी और मैंने उस फील्ड के साथ कुछ गेंदे फेंकी और हमें फील्डिंग बदलने के साथ ही एक विकेट मिल गया। मेरे लिये वो एक चीज थी जो हमेशा से दिमाग में बैठ गई।'

नीलामी में फिर से एंगिडी को हासिल करना चाहेगी सीएसके

नीलामी में फिर से एंगिडी को हासिल करना चाहेगी सीएसके

गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी 12-13 फरवरी को बेंगलुरू में की जानी है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने एंगिडी को साल 2018 में 50 लाख रुपये की कीमत के साथ अपने खेमे में शामिल किया था, जिसके बाद वो 4 सीजन तक टीम के साथ खेलते नजर आये हैं। आपको बता दें कि भले ही नियमों के चलते चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने एंगिडी को रिलीज कर दिया हो लेकिन अगले महीने खिलाड़ियों के लिये की जाने वाली नीलामी में सीएसके उन्हें वापस हासिल करने की ओर देखती नजर आ सकती है।

Comments
English summary
IPL 2022 Lungi Ngidi reveals How IPL experience with CSK, MS Dhoni and Faf duplessis helped him grow as a cricketer
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X